World Cup 2023: रोहित-बुमराह ने लगाई लंबी छलांग, प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर भारत, जानें केएल राहुल को क्यों मिला गोल्ड मेडल

World Cup 2023 Most Runs and Most Wickets: भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप 2023 में अब तक 8 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं. रोहित शर्मा 217 रन बनाकर बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान खुश टीम इंडिया के खिलाड़ी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 1:40 PM IST
  • विश्व कप 2023 में रोहित शर्मा ने बनाए हैं 217 रन 
  • जसप्रीत बुमराह ले चुके हैं 8 विकेट

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए विश्‍व कप 2023 के 12वें मुकाबले में भारत ने पाकिस्‍तान पर सात विकेट से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ जहां रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने टॉप खिलाड़ियों की लिस्ट में लंबी छलांग लगाई है तो वहीं, भारतीय टीम प्‍वाइंट्स टेबल में पहले स्‍थान पर आ गई है.

पाकिस्तान को घुटने टेकने पर किया मजबूर
रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ 86 रनों की धुआंधार पारी खेल मैच को एकतरफा बनाया तो वहीं जसप्रीत बुमराह ने इससे पहले मोहम्मद रिजवान और शादाब खान के दो महत्वपूर्ण विकेट निकालकर पाकिस्तान को भारत के आगे घुटने टेकने पर मजबूर किया.

रोहित शर्मा ने अब तक बनाए हैं इतने रन
बात वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा 217 रन बनाकर तीसरे स्थान पर काबिज हैं. रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ 131 तो पाकिस्तान के खिलाफ 86 रन बनाए. वहीं टॉप-10 में दूसरे भारतीय के रूप में विराट कोहली का नाम है जो 156 रनों के साथ 9वें पायदान पर हैं. पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान 248 रनों के साथ इस सूची के टॉप पर हैं. डेवोन कॉन्वे तीन मौचे में 229 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं. क्विंटन डी कॉक दो मैचों में 209 रन बनाकर चौथे और कुसल मेंडिस दो मैचों में 198 रन बनाकर पांचवें स्थान पर है. 

बुमराह गेंदबाजों में पहले स्थान पर 
जसप्रीत बुमराह ने पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट निकलाते ही वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में पहला पायदान हासिल कर लिया है. बुमराह अभी तक इस वर्ल्ड कप में 8 विकेट चटका चुके हैं. उन्होंने इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ 4 तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो विकेट लिए थे. इस सूची में दो अन्य भारतीय रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव भी शामिल हैं. 5-5 विकेट के साथ क्रमश: पांचवे और छठे पायदान पर दोनों काबिज हैं.

प्‍वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर भारत
विश्व कप में पाकिस्‍तान पर जीत के साथ ही रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम प्‍वाइंट्स टेबल में पहले स्‍थान पर आ गई है. भारत ने न्‍यूजीलैंड को अब दूसरे स्‍थान पर धकेल दिया है. भारत ने विश्‍व कप में अपने सभी तीन मैच जीत लिए हैं. न्‍यूजीलैंड टीम भी भारत की तर्ज पर ही अपने शुरुआती तीन मैच जीत चुकी है. हालांकि नेट रन रेट के आधार पर भारत इस फेहरिस्‍त में पहले स्‍थान पर है. भारत के 3 मैचों में 6 अंक हो गए हैं और +1.821 के शानदार नेट रन रेट के साथ भारत ने प्वाइंट्स टेबल में बाजी मार ली है. 

पाकिस्तानी टीम ने अभी तक खेले 3 मैचों में 2 मुकाबले जीते हैं और उनका नेट रन रेट भारत से मिली हार के बाद -0.137 का रह गया है. ऐसे में पाकिस्तान पर टॉप-4 से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. इस मैच से पहले भारत वर्ल्‍ड कप 2023 के प्‍वाइंट्स टेबल में तीसरे स्‍थान पर था. साउथ अफ्रीका की टीम सभी दो मैच जीतकर दूसरे स्‍थान पर थी. अब टेम्‍बा बावुमा की टीम तीसरे स्‍थान पर खिसक गई है. 

बेस्ट फील्डिंग के लिए गोल्ड मेडल से नवाजा गया 
भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप 2023 के दौरान ड्रेसिंग रूप में एक नई प्रथा शुरू की है जिसमें टीम के किसी एक खिलाड़ी को मैच के दौरान बेस्ट फील्डिंग के लिए गोल्ड मेडल से नवाजा जाता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे पहला यह पदक विराट कोहली ने जीता था तो अफगानिस्तान के खिलाफ यह सम्मान शार्दुल ठाकुर को मिला है. अब 14 अक्टूबर को भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 का अपना तीसरा मुकाबला खेला जिसे टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता. 

इस मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में एक बार फिर ये गोल्ड मेडल मैच की सेरेमनी हुई जिसमें विकेट कीपर केएल राहुल को सम्मानित किया गया. इस गोल्ड मेडल के शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर समेत कई उम्मीदवार थे, मगर केएल राहुल को उनकी बेहतरीन विकेट कीपिंग के लिए गोल्ड मेडल से नवाजा गया. जब राहुल को इस गोल्ड मेडल के लिए चुना गया तो भारतीय ड्रेसिंग रूम का माहौल देखने लायक था. बीसीसीआई ने अपने अधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस वीडियो को पोस्ट किया है.


 

Read more!

RECOMMENDED