Indian Cricket Team: Gautam Gambhir समेत ये वर्ल्ड कप विनर खिलाड़ी बन चुके हैं Indian Cricket Team के हेड कोच

गौतम गंभीर(Gautam Gambhir) को इंडियन पुरुष क्रिकेट टीम(Indian Cricket Team) का हेड कोच बनाया गया है. गौतम गंभीर 2007 टी-20 वर्ल्ड कप(2007 T20 World Cup) विनर टीम और 2011 वनडे वर्ल्ड कप(2011 ODI World Cup) विजेता टीम के हिस्सा रहे हैं. गंभीर के अलावा भारत के कई खिलाड़ी हैं जो वर्ल्ड कप विनर टीम के हिस्सा रहे और इंडियन टीम के कोच भी बने. इनमें कपिल देव(Kapil Dev) और रवि शास्त्री(Ravi Shastri) भी शामिल हैं.

Gautam Gambhir
ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 10 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 11:06 AM IST

Indian Cricket Team: गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी सौंप दी गई है. बीसीसीआई(BCCI) के सचिव जय शाह ने गौतम गंभीर के नाम की घोषणा की है.

गौतम गंभीर ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सौभाग्य रहा है. नीली जर्सी वाले लोगों के कंधों पर 1.4 अरब भारतीयों के सपने हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी शक्ति से सब कुछ करूंगा.

आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ थे. टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पूरा हो गया था.

गौतम गंभीर 2007 टी-20 वर्ल्ड कप विजेता और 2011 वनडे वर्ल्ड कप विजेता टीम के हिस्सा रहे हैं. अब गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच बन गए हैं. गौतम गंभीर इकलौते ऐसे खिलाड़ी नहीं है जो वर्ल्ड कप विजेता टीम के हिस्सा रहे और बाद में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने. ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

1. संदीप पाटिल
कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार 1983 वर्ल्ड कप जीता था. संदीप पाटिल 1983  वर्ल्ड कप विनर टीम के हिस्सा थे. मिडल ऑर्डर में खेलने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी संदीप पाटिल मई-जुलाई 1996 के इंग्लैंड दौरे पर इंडियन क्रिकेट टीम के कोच रहे थे.

उस दौरे में भारतीय टीम दोनों टेस्ट मैच और वनडे सीरीज हारी थी. इसके बाद ही संदीप पाटिल को इंडियन क्रिकेट टीम का कोचिंग करियर पूरा हो गया था.

2. मदन लाल
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज मदन लाल भी 1983 वर्ल्ड कप विनर टीम का हिस्सा थे. 1996 में संदीप पाटिल के बाद मदन लाल इंडियन क्रिकेट टीम के हेड कोच बने. मदन लाल के 1 साल के कोचिंग करियर में इंडियन टीम की परफॉरमेंस बेहद खराब रही.

इंडियन क्रिकेट टीम भारत में सभी फॉरमेट में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से हारी. इसके बाद 1997 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में वेस्टइंडीज के बारबाडोस टेस्ट मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.

3. कपिल देव
कपिल देव की कप्तानी में भारत ने 1983 में वर्ल्ड कप जीता था. कपिल देव 1999 में इंडियन क्रिकेट टीम के कोच रहे. कपिल देव की कोचिंग के दौरान इंडियन टीम ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारी.

कपिल देव की कोचिंग को इस हार के लिए नहीं बल्कि मैच फिक्सिंग विवाद के लिए याद किया जाता है. कपिल देव पर भी मैच हारने का आरोप लगा था. इन आरोपों के दवाब के चलते कपिल देव ने इस्तीफा दे दिया था.

4. रवि शास्त्री
1983 वर्ल्ड कप विनर टीम के कई खिलाड़ियों ने इंडियन क्रिकेट टीम की कोचिंग की. रवि शास्त्री का नाम भी उन खिलाड़ियों में शुमार है. रवि शास्त्री भी 1983 विश्व कप विजेता टीम के मुख्य खिलाड़ी थे. रवि शास्त्री 2014-2016 तक इंडियन क्रिकेट टीम के डायरेक्टर रहे और 2017-2021 तक हेड कोच रहे.

रवि शास्त्री के कोचिंग के कार्यकाल के दौरान इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में पहुंची और 2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंची. इसके अलावा इंडियन क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज हराईं.

5. गौतम गंभीर
गौतम गंभीर 2007 टी-20 वर्ल्ड कप विनर टीम और 2011 वनडे वर्ल्ड कप विजेता टीम के हिस्सा रहे हैं. दोनों वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में गौतम गंभीर ने इंडियन टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए थे.

गौतम गंभीर ने 6 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी भी की है और सभी में भारत जीती है. 9 जुलाई 2024 को गौतम गंभीर को इंडियन क्रिकेट टीम का हेड कोच बनाया गया है और उनका कार्यकाल दिसंबर 2027 तक रहेगा.  
 

Read more!

RECOMMENDED