IND vs AUS: 7 जून से खेला जाएगा WTC का फाइनल, ओवल मैदान पर इंडिया के क्या हैं जीत के रिकॉर्ड्स, जानें मैच रद्द हुआ या ड्रा तो कौन सी टीम बनेगी विजेता

World Test Championship 2023: इंग्लैड के द ओवल मैदान पर टीम इंडिया ने 14 और ऑस्ट्रेलिया ने 38 टेस्ट मैच खेले हैं. इस तरह से ऑस्ट्रेलियाई टीम को यहां खेलने का अनुभव अधिक है. WTC-2023 का फाइनल जीतने के लिए भारतीय टीम जमकर प्रैक्टिस कर रही है.

प्रैक्टिस के दौरान रोहित शर्मा और विराट कोहली ( Photo BCCI Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जून 2023,
  • अपडेटेड 4:41 PM IST
  • टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे से होगा शुरू 
  • टीम इंडिया ने द ओवल मैदान पर खेले हैं 14 टेस्ट मैच 

WTC Final 2023: टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 से 11 जून के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 (WTC) का फाइनल इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर खेला जाना है. रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम जमकर प्रैक्टिस कर रही है. आइए आज जानते हैं इस मैदान पर भारतीय टीम का जीत का रिकॉर्ड्स क्या है और यदि मैच रद्द या ड्रा हो जाता है तो उस स्थिति में किस टीम को विजेता मान लिया जाएगा.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड्स
द ओवल मैदान पर टीम इंडिया ने 14 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से उसे दो मैच में जीत मिली है जबकि पांच मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं सात मैच ड्रॉ रहे हैं. उधर, ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर 38 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें उसने सात टेस्ट मैच जीते हैं. 17 में उसे हार मिली है, जबकि 14 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. ऐसे में कह सकते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को यहां खेलने का अनुभव अधिक है.

आईसीसी ने रखा है रिजर्व डे
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के लिए आईसीसी ने एक दिन का रिजर्व डे रखा है. यदि खेल के दिनों में बारिश आती है और तय ओवर से कम का ही खेल हो पाता है और टेस्ट मैच का परिणाम अंतिम दिन भी नहीं निकाल पाता है, तब अंपायर खेल को रिजर्व डे में ले जा सकते हैं. रिजर्व डे का उपयोग तभी किया जाएगा जब प्रत्येक दिन में तय ओवर से कम का खेल हुआ हो. रिजर्व डे के दिन बचे हुए ओवर का उपयोग किया जाएगा. रिजर्व डे के बारे में रेफरी रेगुलर डे के 5वें दिन मैच खत्म होने से एक घंटे पहले बताएंगे.

ऐसा होने पर किया जाएगा संयुक्त विजेता घोषित
यदि बारिश के कारण टेस्ट मैच का परिणाम नहीं निकल पाया तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. इसके बाद दोनों टीमों में पुरस्कार राशि बांट दी जाएगी. टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का खिताब जीतने वाली टीम को  1.6 मिलियन डॉलर (13 करोड़ रुपए से अधिक की राशि) तो उपविजेता टीम को 8 लाख डॉलर (साढ़े 6 करोड़ रुपए) मिलेंगे. यदि मैच ड्रा रहा तो दोनों टीमों को साढ़े 6 करोड़ रुपए मिलेंगे. 

पिछली बार रिजर्व डे में हुआ था फैसला
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पिछली बार जब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया था तो फाइनल का फैसला रिजर्व डे के दिन हुआ था. उस समय दो दिन बारिश के कारण मैच नहीं हो पाया था. इसके कारण रिजर्व डे के दिन एक दिन का खेल खेला गया था. इसमें भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

ये रिकॉर्ड बनाने का मौका
भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों ने आईसीसी के अंडर-19, टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप समेत चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती है. दोनों ही देशों के पास आईसीसी की सबसे ज्यादा 11-11 ट्रॉफी है. ऐसे में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल जीतने वाली टीम आईसीसी के सभी मेंस टूर्नामेंट जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी.


 

Read more!

RECOMMENDED