WTC Final 2025 Scenario For India: बेंगलुरु टेस्ट हारने के बाद भी WTC Final में पहुंच सकती है इंडिया, जानिए डब्ल्यूटीसी फाइनल का पूरा समीकरण

IND vs NZ Test WTC Scenario India: टीम इंडिया पहला टेस्ट मैच हार गई है. न्यूजीलैंड से मिली इस हार के बाद भी भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है. भारत की राह कठिन जरूर हुई है.

WTC Final Scenario For India After Lost To New Zealand (Photo Credit: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 4:23 PM IST
  • भारत के लिए अगले दो मैच बेहद जरूरी
  • श्रीलंका और न्यूजीलैंड भी रेस में है

IND vs NZ Test WTC Scenario India: बेंगलुरु में हुए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को (India vs New Zealand First Test) हरा दिया है. इंडिया ने कीवियों के सामने 107 रन का टारगेट रखा था. न्यूजीलैंड ने सिर्फ दो विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद टीम इंडिया को भारत में कोई टेस्ट मैच हराया है.

पहली पारी में टीम इंडिया 46 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 402 रन बनाए. 356 रन से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया ने शुरूआत अच्छी की थी. एक समय तो ऐसा लग रहा था कि भारत न्यूजीलैंड के सामने बड़ा टारगेट रखेगी. सरफराज (Sarfaraz Khan) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के आउट होते ही टीम इंडिया ढह गई.

पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की जीत से डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल (WTC Points Table) पर काफी असर पड़ा है. हालांकि, प्वाइंट्स टेबल पर टीम इंडिया अभी भी टॉप पर है. वहीं इस जीत के साथ न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर पहुंच गई है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद डब्ल्यूटीसी फाइनल (World Test Championship Final) में पहुंचने का सफर भारत के लिए मुश्किल भरा रहने वाला है. डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अब क्या करना होगा? इस पर नजर डाल लेते हैं.

कैसा है प्वाइंट्स टेबल का हाल? 
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भी टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल (India WTC Points Table) में टॉप पर है. टीम इंडिया ने 12 मैचों में 8 मैच जीते और 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम 68.05 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर है.

डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia WTC Points Table) है. 12 में 8 मैच जीतकर आस्ट्रेलिया 62.05 प्रतिशत पर है. वहीं इस टेबल में श्रीलंका (Srilanka WTC Points Table) तीसरे नंबर पर हैं. श्रीलंका के 55.56 फीसदी जीत है. श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड है. न्यूजीलैंड 44.44 प्रतिशत जीत के साथ टेबल में (New Zealand WTC Points Table) चौथे पायदान पर हैं.

फाइनल में कैसे पहुंचेगी भारत?
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट हारने के बाद भारत की राठ कठिन जरूर हुई है लेकिन इंडियन टीम अभी भी डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच सकती है. भारत को अभी दो टेस्ट मैच न्यूजीलैंड से खेलने हैं. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों के बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी खेलनी है.

भारत अगर 7 टेस्ट मैच में से 5 मैच जीत जाती है तो आसानी से डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगी. ऐसा होने के लिए टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले दो मैच जीतने होंगे. अगर टीम इंडिया 7 में से 4 मैच जीतती है तब भी इंडिया के फाइनल में पहुंचने के चांस हैं. इसके लिए भारत को साउथ अफ्रीका और श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों पर निर्भर रहना होगा.

ये टीमें भी रेस में
भारत के अलावा कई टीमें हैं डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की रेस में हैं. भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया सबसे बड़ी दावेदार है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज पर काफी कुछ निर्भर करेगा. ऑस्ट्रेलिया को 7 मैचों में कम से कम चार मैच जीतने होंगे. 5 मैच इंडिया से और 2 टेस्ट मैच श्रीलंका से खेलेगी.

ऑस्ट्रेलिया के अलावा श्रीलंका भी  डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की रेस में है. श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को हराकर अपनी दावेदारी और भी पक्की कर ली है. फाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका को 4 मैचों में तीन मैच जीतने होंगे. श्रीलंका को दो मैच साउथ अफ्रीका से खेलने हैं. वहीं घर पर दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. 

न्यूजीलैंड-पाकिस्तान के चांस
डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की रेस में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान भी है. न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को आने वाले अपने सभी मैच जीतने होंगे. तभी वो डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच सकती है. न्यूजीलैंड अगले दो मैच इंडिया के खिलाफ खेलेगी. वहीं 3 मैच इंग्लैंड से होंगे.

पाकिस्तान और इंग्लैंड सीरीज का अभी एक मैच बाकी है. इसके बाद पाकिस्तान को दो मैच विदेश में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने हैं. वहीं दो मैच घरेलू पिच पर वेस्टइंडीज से भिड़ेगी. डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को अपने सभी 5 मैच जीतने पड़ेंगे.

डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में वापसी करनी होगी. भारत और न्यूजीलैंज का दूसरा टेस्ट मैच पुणे में 24 अक्तूबर से शुरू होगा. वहीं तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच 1-5 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा.

Read more!

RECOMMENDED