India Bangladesh Test Series: यशस्वी जायसवाल ने तोड़ा सुनील गावस्कर का 53 साल पुराना रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल ने सुनील गावस्कर का सालों पुराना रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचा है. 53 सालों तक जिस रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ पाया वह रिकॉर्ड यशस्वी ने भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में तोड़ा.

Yashasvi Jaiswal (Photo: YashasviJaiswal/X)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 02 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 2:23 PM IST

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में भारत के प्रदर्शन ने सबका दिल जीत लिया है. युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल मंगलवार को कानपुर के ग्रीन पार्क में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में चमके. उनके शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला. यशस्वी ने पहली पारी में 51 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली और इसके बाद दूसरी पारी में 45 गेंदों में 51 रनों की तेज पारी खेली. उनकी शानदारी पारी से भारत ने सात विकेट से जीत हासिल की. उनके कारनामे यहीं नहीं रुके.

तोड़ा सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड 
यशस्वी ने पारी के दौरान क्रिकेट के दिग्गज सुनील गावस्कर के लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. गावस्कर ने 1971 में 918 रन बनाए, जो 23 साल के होने से पहले एक कैलेंडर साल में किसी भी भारतीय बल्लेबाज के बनाए सबसे ज्यादा रन थे. लेकिन 22 साल और 278 दिन की उम्र में, यशस्वी ने अब तक 2024 में 929 रन बनाए हैं. इस साल अभी और मैच होने बाकी हैं. 

यशस्वी के लिए यह साल शानदार रहा है. उन्होंने 2024 में अब तक आठ टेस्ट खेले हैं, जिसमें 66.35 की अद्भुत औसत से 929 रन बनाए हैं. इसमें दो शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं. उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन ने सबका ध्यान उनकी ओर खींचा है. 

वीरेंद्र सहवाग की केटेगरी में शामिल
कानपुर में दूसरे टेस्ट के दौरान, यशस्वी 100 या इससे ज्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ दो अर्द्धशतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए. इसके साथ वह वीरेंद्र सहवाग की केटगरी में शामिल हो गए, जिन्होंने 2011 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. सहवाग ने 46 गेंदों पर 55 और 55 गेंदों पर 55 रनों की दो धमाकेदार पारियां खेली थीं, जिससे उन्हें यह रिकॉर्ड मिला. 

युवा बल्लेबाज ने ट्रेडिशनल फॉर्मेट में तेजी से स्कोर करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया, जिससे एक्सपर्ट्स और फैन्स हैरान रह गए. भारत की जीत और जयसवाल का शानदार फॉर्म भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है क्योंकि वे आगामी मैचों की तैयारी कर रहे हैं.

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स ने भी की थी तारीफ
हाल ही में, कुछ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स से पूछा गया था कि उनके हिसाब से भारतीय क्रिकट के आने वाले समय में कौनसा खिलाड़ी 'सुपरस्टार' बन सकता है. इस सवाल के जवाब में स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क और ज़ॉश होज़लवुड जैसे खिलाड़ियों ने यशस्वी जयसवाल का नाम लिया. उन्हें भरोसा है कि यशस्वी आने वाले समय में बड़े क्रिकेट स्टार बनेंगे. यशस्वी अभी पूरे 23 साल के भी नहीं हैं लेकिन उन्होंने अपने खेल के दम पर अपनी पहचान बना ली है. 

 

Read more!

RECOMMENDED