5G Scam Alert: 5G के नाम पर धोखाधड़ी का शिकार हो रहे लोग...खाते से रुपये उड़ा ले रहे चोर, इन बातों का रखें ख्याल

5G के बहने कई फ्रॉड लोगों के खातों से भारी रकम उड़ा रहे हैं. इसको लेकर पुलिस ने लोगों को कई बार अगाह किया और फोन पर किसी भी तरह के लिंक को शेयर ना करने और डिटेल्स ना देने की चेतावनी दी.

5G scam alert
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 12:58 PM IST
  • 5G के नाम पर हो रहा है धोखा
  • लोगों के खाते से उड़ा ले रहे पैसे

5G सेवाएं आखिरकार आ गई हैं. रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने ग्राहकों के लिए नेक्सट जेनरेशन की इंटरनेट सेवा शुरू कर दी है. एक तरफ जहां यूजर्स अपने फोन में 5G सर्विस को एक्टिवेट करने के तरीकों का पता लगा रहे हैं वहीं इस बीच कुछ जालसाज इसका फायदा उठाकर उन्हें चीट कर रहे हैं. कई शहरों और राज्यों के पुलिस विभाग नागरिकों को फोन पर 5G एक्टिवेट करने में मदद करने के बहाने धोखेबाजों से सावधान रहने के लिए सचेत कर रहे हैं.

हैदराबाद पुलिस ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, ''साइबर फ्रॉड करने वाले लोग 5जी के नाम से लिंक भेज रहे हैं. लिंक ओपन करने पर फोन हैक होने का खतरा रहता है. अगर आप सतर्क नहीं हैं, तो आप खतरे में पड़ जाएंगे. 4जी से 5जी सिम में अपग्रेड करने के लिए लिंक भेजकर खाते खाली किए जा रहे हैं. यह लिंक संबंधित दूरसंचार कंपनियों के नामों के साथ भेजे जा रहे हैं. 

पुलिस ने जारी किया अलर्ट
इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई पुलिस ने एक ट्वीट किया था जिसमें कहा गया था, "रिस्क अलर्ट! तकनीक को अपग्रेड करने की नजर से स्कैमर्स आपको निशना बना रहे हैं. सबसे हाल ही में ये आपको आपके फोन की सर्विस को 5G में बदलने का ऑफर देंगे. अपनी व्यक्तिगत / बैंकिंग जानकारी शेयर ना करें या किसी अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें." इसी तरह गुरुग्राम पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा, “जब से गुरुग्राम में 5G रोलआउट की खबर सामने आई है, इन घटनाओं की संख्या बढ़ गई है. हालांकि, हमने निवासियों से सतर्क रहने और किसी के साथ ओटीपी शेयर नहीं करने को कहा है.”

जबकि हम सभी 5G में अपग्रेड करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. जालसाज आपको अपने बैंक विवरण या अन्य व्यक्तिगत जानकारी फोन पर या एसएमएस के माध्यम से साझा करने का लालच दे सकते हैं. आपके फोन पर इसके लिए किस तरह के मैसेज आ सकते हैं इसकी जानकारी हम आपको देते हैं.

- आपको अपने फोन पर 4G से 5G में अपग्रेड करने के लिए एक लिंक प्राप्त हो सकता है. इस लिंक पर क्लिक न करें.
- स्कैमर्स आपको टेलीकॉम ऑपरेटर का प्रतिनिधि होने का बहाना करके कॉल कर सकते हैं और आपसे ओटीपी या व्यक्तिगत जानकारी मांग सकते हैं. शेयर करने से बचें.

- आपको 4G से 5G में अपग्रेड करने के स्टेप वाला मैसेज आ सकता है, उस पर ध्यान मत दें. 

- धोखेबाज आपको कॉल कर सकते हैं और 5G सेवाओं में अपग्रेड करने के लिए आपसे बैंकिंग डिटेल्स शेयर करने के लिए कह सकते हैं. उनके साथ कोई डिटेल्स शेयर ना करें.

 

Read more!

RECOMMENDED