आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट के लिए एक डिजिटल आईडी, जानिये क्या है मोदी सरकार का नया प्लान

प्रस्ताव के मुताबिक आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट(Aadhar Card, Pan Card, Driving License and Passport) को एक ही आईडी में जोड़ा जा जा सकता है. जो नई आईडी बनेगी वह डिजिटल होगी. यह प्रस्ताव जल्द ही सार्वजनिक होने की उम्मीद है.

एक क्लिक से आप चारों आईडी को एक्सेस कर सकेंगे
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 2:09 PM IST
  • जल्द सार्वजनिक हो सकता है प्रस्ताव
  • एक डिजिटल आईडी होने से कई फायदे होंगे
  • किसी भी काम के वेरिफिकेशन प्रोसेस में आसानी होगी

मोदी सरकार एक नए प्लान पर काम कर रही है. अब तक आपको कहीं भी जरूरत पड़ने पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट दिखाने की जरूरत पड़ती थी. आपको ये सब हमेशा अपने साथ लेकर चलना होता था. लेकिन, आने वाले वक्त में इससे छुटकारा मिल सकता है. सिर्फ एक डिजिटल आईडी से आपका काम चल जाएगा. ये मोदी सरकार का न्या प्लान है. ये क्या है किस तरह से काम करेगा आइये समझते हैं

प्रस्ताव जल्द सार्वजनिक कर सकता है मंत्रालय
'द इंडियन एक्सप्रेस' के मुताबिक मोदी सरकार आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट की जगह सिर्फ एक डिजिटल आईडी लाने पर विचार कर रही है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने "फेडरेटेड डिजिटल आइडेंटिटीज" (Federated Digital Identities) का एक मॉडल प्रस्तावित किया है. यह प्रस्ताव जल्द ही सार्वजनिक होने की उम्मीद है और मंत्रालय 27 फरवरी तक इस पर कमेंट मांग सकता है.

एक ही आईडी से जुड़ेंगे सभी
प्रस्ताव के मुताबिक आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट(Aadhar Card, Pan Card, Driving License and Passport) को एक ही आईडी में जोड़ा जा जा सकता है. जो नई आईडी बनेगी वह डिजिटल होगी. मतलब यह कि अगर आप कहीं बाहर हैं और आपको इन चारों में से किसी को भी दिखाने की जरूरत या इसके इस्तेमाल की जरूरत पड़ती है तो आप मोबाइल से सीधे दिखा सकते हैं जो कि मान्य होगा. जरूरत पड़ने पर इसका कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है, अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. यह संभव है कि आप लॉगइन आईडी पासवर्ड से इसे एक्सेस कर सकते हैं. लेकिन, इस पर काम पूरा होने के बाद ही इसकी जानकारी दी जाएगी.

इससे और क्या लाभ होंगे?
वर्तमान में अगर किसी जगह आपको चारों आईडी प्रूफ(आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट) दिखाने की जरूरत पड़ती है तो आगे ऐसा नहीं होगा. चारों की एक ही डिजिटल आईडी रहेगी जिससे चारों जुड़े होंगे. किसी भी काम के वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए आप अपनी डिजिटल आईडी से काम चला सकते हैं. एक आईडी से ही पूरा काम हो जाएगा.

Read more!

RECOMMENDED