क्या है आजियो के नाम पर चल रहा मनी कलेक्शन स्कैम जिसके जरिए लोगों को ठगा जा रहा, ऐसे करें बचाव

जालसाज लोगों को ठगने के लिए गिफ्ट और स्क्रैच कार्ड/कूपन का इस्तेमाल कर रहे हैं. जालसाज ग्राहकों से 5000 से लेकर 10 लाख तक का डिपॉजिट कराकर दावा करते हैं कि वे स्क्रैच कार्ड के जरिए कैश जीत सकेंगे.

AJIO scam
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:00 PM IST
  • आजियो के नाम पर चल रहा स्कैम
  • ऐसे बचाएं खुद को

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को एक बड़े स्कैम की जांच करने का आदेश दिया है. इसमें लोगों से ऑनलाइन फैशन और लाइफस्टाइल ब्रांड AJIO के नाम पर धोखाधड़ी कर लाखों का चूना लगाया जा रहा है. कोर्ट का ये आदेश ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म AJIO (www.ajio.com) के संचालक रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा दायर शिकायत के बाद आया है. कोर्ट ने ऐसे फेक अकाउंट, केवाईसी डीटेल और अकाउंट डीटेल को फ्रीज करने का आदेश दिया है, जिसके जरिए लोगों से लाखों रुपये ठगे गए हैं.

जालसाल नकली स्क्रैच कार्ड, प्राइज स्कीम के जरिए धोखाधड़ी कर रहे हैं?

जालसाज लोगों को ठगने के लिए गिफ्ट और स्क्रैच कार्ड/कूपन का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऑनलाइन फ्रॉड ग्राहकों से 5000 से लेकर 10 लाख तक का डिपॉजिट कराकर दावा करते हैं कि वे स्क्रैच कार्ड के जरिए कैश जीत सकेंगे. डिपॉजिट लेने के लिए जालसाज कई मोबाइल नंबरों और बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 6 संस्थाओं के खिलाफ शिकायत दर्ज की है. उनपर AJIO ऑनलाइन शॉपिंग प्राइवेट लिमिटेड नाम के तहत धोखाधड़ी वाले कॉल/मैसेज भेजने और ग्राहकों को ठगने का आरोप लगाया गया है. इस स्कैम में आजियो के Logo का इस्तेमाल किया गया है. दिल्ली HC ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को मामले में तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

लोग खुद को स्कैम से कैसे बचा सकते हैं?

अगर आपको स्क्रैच कार्ड या प्राइज मनी जीतने वाला कोई कॉल/एसएमएस प्राप्त होता है, तो ऐसे नंबरों को ब्लॉक कर दें. इनके साथ कभी भी पर्सनल जानकारी साझा न करें या किसी भी बैंक खाते में मनी ट्रांसफर न करें. AJIO जैसी कंपनियां कभी भी ग्राहकों से गिफ्ट के बदले पैसे जमा करने को नहीं कहती हैं. इसके अलावा किसी तरह की कोई आशंका हो तो आजियो कम्यूनिकेशन पर सीधे जानकारी ले सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED