सावधान! अगर आपको भी इस तरह का कोई मेल आया है तो हो जाइए अलर्ट, हैकिंग का हो सकता है मामला

पिछले साल जून में, Avanan ने Google डॉक्स में हैकिंग को लेकर कड़ी चेतावनी दी थी,  जिसमें बताया गया था कि हैकर्स गूगल डॉक्स में बड़ी आसानी से फ़िशिंग वेबसाइट को भेज रहे थे, जो गूगल डॉक्स के इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ा खतरा बन गया था, अब हैकर्स ने ऐसा  करने का एक नया तरीका खोज  निकाला है.

हैकिंग से बचे
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 9:50 PM IST
  • हैकर्स आउटलुक डॉक्स और स्लाइड जैसे Google ऐप में कमेंट के जरिए ऐसे लिंक भेज रहे हैं
  • हैकर्स Google Doc पर कमेंट के जरिए लोगों को टारगेट करने की कोशिश कर रहे हैं

Google Chrome का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए यह खबर बहुत जरूरी है. साइबर स‍िक्योर‍ि‍टी के जानकारों ने चेतावनी दी है कि हैकर्स आउटलुक का इस्तेमाल करने वालों लोगों के कंप्यूटर में सेंध लगा कर बैठे हुए हैं. ये हैकर्स आउटलुक डॉक्स और स्लाइड जैसे Google ऐप में कमेंट के जरिए ऐसे लिंक भेज रहे हैं जो साइबर सुरक्षा के लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

पिछले साल जून में, Avanan ने Google डॉक्स में हैकिंग को लेकर कड़ी चेतावनी दी थी, जिसमें बताया गया था कि हैकर्स गूगल डॉक्स में बड़ी आसानी से फ़िशिंग वेबसाइट को भेज रहे थे, जो गूगल डॉक्स के इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ा खतरा बन गया था. अब हैकर्स ने ऐसा करने का एक नया तरीका खोज निकाला है. 

शोधकर्ता जेरेमी फुच्स ने कहा, Avanan की रिपोर्ट के मुताबिक "यूजर्स के बीच दिसंबर 2021 तक Google डॉक्स में कमेंट वाले ऑप्शन को लेकर भारी क्रेज देखा गया था, लेकिन ये सुविधा आउटलुक यूजर्स को भारी नुकसान पहुंचाने वाली बन गयी थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल क्रोम में कमेंट फीचर हैकर्स के लिए अटैकिंग अड्डा बनता जा रहा है. Avanan की रिपोर्ट के मुताबिक 3 जनवरी को Google GMAIL में ईमेल के जरिए काफी सारे हैकर्स ने हैक किया था. हांलाकि इस रिपोर्ट पर Google ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी. 

Google Docs पर कमेंट के जरिए हो रही है हैकिंंग

ऐसी ही हैंकिग में, हैकर्स Google Docs पर कमेंट के जरिए लोगों को टारगेट करने की कोशिश कर रहे हैं. किए गए कमेंट में कोई भी वाक्य  '@' के साथ शुरू होता है.  ऐसा करने से, उस यूजर के इनबॉक्स से एक ऑटोजेनेरेटड मेल हैकर को चली जाती है, जिससे हैकिंग में आसानी हो जाती है. अबी तक इस तरह की  500 से ज्यादा साइबर हमले किए जा चुके हैं. 

इन हमलों से बचाव के लिए, Google डॉक्स कमेंट पर क्लिक करने से पहले, यूजर को कमेंट करने वाले के बारे में क्रॉस चेक करना चाहिए.

Google Chrome के जरिए हो सकते हैं हैकर्स का शिकार

इससे पहले भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के हिस्सा के रूप में काम करने वाली भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) ने Google Chrome का यूज करने वालों के लिए एक चेतावनी जारी की थी. CERT-IN की रिपोर्ट में बताया गया था कि क्रोम ब्राउजर में कई ऐसी चीजें पाईं गई हैं, जिसका यूज साइबर अटैक करने वाले हैकर्स यूजर्स के सिस्टम पर कोई भी कोड एक्जीक्यूट करने के लिए कर सकते हैं. आपको बता दें कि सरकार ने Google Chrome ब्रॉउजर में कई कमियों को देखा है. इससे हैकर्स को किसी भी व्यक्ति की न‍िजी जानकारी तक पहुंचने के साथ-साथ कंप्यूटर की जासूसी करने के लिए मैलवेयर लगाने में भी मदद मिल सकती है. सरकार की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि V8 में टाइप कन्फ्यूजन की वजह से गूगल क्रोम में कई कमियां हैं.

अपडेट कर बच सकते हैं हैकिंग से 

टेक दिग्गज Google ने अपडेटिंग से इन कमियों को ठीक कर दिया था. इसलिए सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में सभी यूजर्स को अपने ब्राउजर को अपडेट करने का सुझाव दिया गया था. ये भी बताया गया था कि अगर यूजर्स अपने क्रोम ब्रॉउजर को अपेडट नहीं करते हैं तो इसमें मौजूद खामियों के जरिए आसानी से हैंकिंग का शिकार हो सकते हैं. Google ने बताया था कि 22 तरह के सिक्योरिटी फिक्स को यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर करने के लिए क्रोम के लेटेस्ट अपडेट में शामिल किया गया है.  

Google Chrome को कैसे  अपडेट करें?

Google Chrome को अपडेट करने के लिए सबसे पहले उसे ओपन करें.
फिर राइट साइड में बने तीन डॉट आइकन पर क्लिक कर दें, अब सेटिंग में जाएं. 
इसके बाद About Chrome पर क्लिक करें. ऐसा करते ही क्रोम ब्राउजर अपडेट होना शुरू हो जाएगा. 
इस प्रकार आप हैकिंग का शिकार होने से बच जाएंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED