Amazon ने भारत में रहने वाले अपने ग्राहकों के लिए लॉन्च किया Prime lite प्लान, जानिए कीमत के साथ क्या कुछ होंगी सुविधाएं

अमेजन ने एक नया अमेजन प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है. इस सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत रेगुलर अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन प्लान से काफी कम होगी. अमेजन प्राइम लाइट एक एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान है जोकि 12 महीने की वैधता के साथ आता है.

Amazon (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जून 2023,
  • अपडेटेड 1:30 PM IST

अमेजन ने भारत में अपने यूजर्स के लिए एक नया प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन टियर पेश किया है. यह कम बेनिफिट्स के साथ प्राइम मेंबरशिप का सस्ता वर्जन होगा. अमेजन प्राइम लाइट प्राइम मेंबरशिप के विपरीत सिर्फ एक वार्षिक सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ आता है.अमेजन प्राइम लाइट को 999 रुपये में 12 महीने के लिए लॉन्च किया गया है. दूसरी ओर, भारत में एक साल के लिए अमेजन प्राइम मेंबरशिप की कीमत 1,499 रुपये है.

कैसे करें साइन इन
अमेजन प्राइम लाइट भारत में यूजर्स के लिए Android, iOS और वेब पर उपलब्ध है. यूजर्स अब इस प्लान के लिए साइन अप करने के लिए इनमें से कोई भी प्लेटफॉर्म चुन सकते हैं. कोई भी यूजर जिसने प्राइम मेंबरशिप नहीं ले रखी है, वह अमेजन की प्रीमियम सदस्यता के नए और सस्ते वर्जन को सब्सक्राइब कर सकता है. इसका मतलब कि अगर आप 1499 रुपये और सालभर की मेंबरशिप नहीं लेना चाहते हैं तो आप अमेजन लाइट की मेंबरशिप ले सकते हैं.

दोनों में क्या होगा अंदर?
प्राइस में अंतर होने के अलावा, अमेजन प्राइम लाइट प्राइम मेंबरशिप की तुलना में कम सुविधा के साथ आता है. अमेजन प्राइम लाइट अमेजन म्यूजिक, प्राइम रीडिंग, प्राइम गेमिंग और प्राइम एडवांटेज बेनिफिट्स के साथ नहीं आता है. प्राइम एडवांटेज बेनिफिट्स के तहत यूजर्स स्मार्टफोन की खरीदारी पर नो-कॉस्ट ईएमआई और चुनिंदा डिवाइसेज पर 6 महीने तक फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट का लाभ उठा सकते हैं.

अमेजन वेबसाइट ने जानकारी दी कि अमेजन प्राइम लाइट ग्राहक वेब ब्राउजर पर प्राइम वीडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म का उपयोग नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा, लाइट सब्सक्राइबर एचडी क्वालिटी तक सीमित रिजॉल्यूशन के साथ एक साथ दो डिवाइस पर प्राइम वीडियो का उपयोग कर सकते हैं. प्राइम मेंबर्स एक साथ 4 डिवाइस तक 4K रेजोल्यूशन तक के कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते हैं. कंपनी ने अभी यह घोषणा नहीं की है कि यूजर्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देखेंगे या नहीं. पहले यह अफवाह थी कि नेटफ्लिक्स की तरह, अमेजन भी यूजर्स के लिए एड-टीयर सदस्यता योजना पर काम कर रहा है.

क्या होंगी अन्य सुविधाएं
प्राइम मेंबर्स की तरह, अमेजन प्राइम लाइट सब्सक्राइबर्स को दो दिन की डिलीवरी मुफ्त मिलेगी. लाइट प्लान सब्सक्राइबर्स के पास एलिजिबल प्रोडक्ट्स पर मॉर्निंग डिलीवरी पाने के लिए अतिरिक्त 175 रुपये का भुगतान करने का विकल्प भी है. इसके अतिरिक्त, सब्सक्राइबर्स को योग्य पतों पर मुफ्त नो-रश शिपिंग भी मिलेगी जहां उन्हें प्रत्येक ऑर्डर पर 25 रुपये का कैशबैक मिलेगा. अमेजन प्राइम लाइट के सदस्यों को अमेजन पे आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड और एक्सक्लूसिव प्राइम डील्स और अमेजन पर अर्ली एक्सेस के साथ अमेजन पर खरीदारी के लिए असीमित 5 प्रतिशत रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED