Content on Kindle App: Apple और गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet ने दी अमेजन को चेतावनी, किंडल एप पर पोर्न और अश्लील कंटेंट से जुड़ा है मामला

Content on Kindle App: Apple और गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet ने अमेजन को चेतावनी दी है. ये मामला किंडल एप पर पोर्न और इसी तरह के कंटेंट से जुड़ा हुआ.

Content on Kindle App
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 6:44 PM IST
  • हर तरह के कंटेंट तक है बच्चों की पहुंच
  • दो परिवारों ने की थी शिकायत

किस प्लेटफॉर्म पर कौन सा कंटेंट जा रहा इसको लेकर सभी सजग होते जा रहे हैं. इसी कड़ी में एपल और अल्फाबेट कंपनियों ने अमेजन को चेतावनी दी है. बता दें, अल्फाबेट गूगल की पैरेंट कंपनी है. इन दोनों कंपनियों ने Amazon.com इंक के किंडल एप को लेकर चिंता जताई. इसका कारण है- किंडल एप पर कई ऐसी तस्वीरें या कंटेंट है जो बच्चों तक नहीं पहुंचना चाहिए, इसमें पोर्नोग्राफी या सेक्शुअल एक्सप्लिसिट कंटेंट शामिल है. लेकिन बड़ी आसानी से बच्चे इन तक पहुंच सकते हैं. इसलिए इन कंपनियों ने कंटेंट मॉडरेशन को मजबूत करने के लिए अमेजन को कहा है. 

हर तरह के कंटेंट तक है बच्चों की पहुंच

दरअसल, कुछ समय पहले इसको लेकर रॉयटर्स ने तीनों कंपनियों के प्रवक्ताओं से सवाल पूछे थे. इसमें यूजर की पहुंच को लेकर सवाल पूछे गए थे. किंडल एप के माध्यम से नग्न महिलाओं की तस्वीरों के ऑनलाइन वर्जन तक बच्चे आसानी से पहुंच और देख सकते हैं. इसी को लेकर अब अमेजन को चेतावनी दी गई है. हालांकि रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके जवाब में कंपनियों ने कहा कि उनकी चिंताएं पॉलिसी के उल्लंघन को लेकर थीं, लेकिन ये नियम कैसे तोड़े गए या अमेजन को दी गई अपनी चेतावनी को लेकर उन्होंने ज्यादा जानकारी नहीं दी. 

दो परिवारों ने की थी शिकायत

रॉयटर्स को इस मुद्दे के बारे में तब पता चला जब दो परिवारों ने रॉयटर्स को बताया कि उनके बेटों (किशोर) ने अमेजन की किंडल अनलिमिटेड ई-बुक सब्सक्रिप्शन सर्विस से Explicit Material डाउनलोड की और किंडल आईफोन एप पर ये तस्वीरें देखीं. पोर्नोग्राफी अमेजन के किंडल ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध है और किंडल एप पर देखी जा सकती है. इसको लेकर माता-पिता कहते हैं कि पहले वे किंडल सर्विस की 10 डॉलर हर महीने की सर्विस से खुद थे, क्योंकि उसमें हर उम्र की किताबें मिल जाती हैं. वो किताबें भी जो अमेजन किड्स सब्सक्रिप्शन पर उपलब्ध नहीं हैं या जो बाजार से खरीदने में महंगी पड़ सकती हैं. 

क्या है कंपनियों का जवाब?

अमेजन ने रॉयटर्स को दिए अपने बयान में कहा, "हम अपने ग्राहकों और उनके परिवारों को एक सुरक्षित खरीदारी और पढ़ने का अनुभव देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम इस तरह के मामलों को गंभीरता से लेते हैं." ऐसे ही अमेजन के बारे में बात करते हुए एपल ने कहा, "हमने इन चिंताओं को डेवलपर के साथ साझा किया है और यह सुनिश्चित करने के लिए उनके साथ काम कर रहे हैं कि उनका एप हमारे दिशानिर्देशों के अनुरूप है या नहीं." वहीं Google ने अपने बयान में कहा कि "Google Play उन एप्स को अनुमति नहीं देता है जिनमें सेक्शुअल कंटेट शामिल है. हम इस मुद्दे पर डेवलपर के साथ संपर्क में हैं."

क्या उठाया है कदम?

दरअसल, Kindle Unlimited सेवा के लिए कोई पेरेंटल कंट्रोल उपलब्ध नहीं है. किंडल एप में पोर्नोग्राफी की उपलब्धता के विषय को लेकर अमेजन ने इस महीने की शुरुआत में ऐप स्टोर में उम्र की रेटिंग को 4 साल या उससे अधिक से 12 साल या उससे अधिक कर दिया है. एप को अल्फाबेट के गूगल प्ले स्टोर पर "किशोर" (Teen) का दर्जा दिया गया है. कंपनियां अपने विवेक से नियमों के उल्लंघन या अन्य कारणों से किसी एप को अपने एप स्टोर से हटा सकती हैं. बता दें, इससे पहले भी Apple और Alphabet ने अपने एप स्टोरों से ऐसे कंटेंट को पॉलिश किया है. 


 

Read more!

RECOMMENDED