Apple यूजर्स ध्यान दें! कंपनी अब नहीं करेगी आपका iPhone रिपेयर, जानें वजह

GSMA ग्लोबल रजिस्ट्री में सीरियल नंबर और उनकी स्थिति जैसे खो जाने, चोरी, धोखाधड़ी के बारे में सारी जानकारी होती है. यह जानकारी डिवाइस क्राइम, डिजिटल धोखाधड़ी और सिक्योरिटी जैसे मामलों में मदद करती है.

Apple iPhone
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 9:04 PM IST
  • GSMA ग्लोबल रजिस्ट्री एक तरह का डेटाबेस है
  • GSMA में अलग अलग डिवाइस की जानकारी होती है

अगर आप भी एपल यूज़र हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. Apple स्टोर और ऑथोराइज्ड Apple सर्विस सेंटर अब उन iPhone को रिपेयर नहीं करेंगे जिन्हें जीएसएमए (GSMA) डिवाइस रजिस्ट्री में मिसिंग लिस्टेड किया गया है. मेक रूमर्स के मुताबिक, कंपनी ने अपने टेक्नीशियन से कहा है कि वे उन यूजर्स के डिवाइस को रिपेयर करने से मना कर दें जिन्हें मोबाइल जीनियस (MobileGenius) या GSX सिस्टम में चोरी या गायब के तौर पर लिस्टेड किया गया है. 

क्या है GSMA ग्लोबल रजिस्ट्री?

आपको बता दें, GSMA ग्लोबल रजिस्ट्री एक तरह का डेटाबेस है, जिसमें अलग अलग डिवाइस की जानकारी होती है. इसमें सीरियल नंबर और उनकी स्थिति जैसे खो जाने, चोरी, धोखाधड़ी के बारे में सारी जानकारी होती है. इसके अलावा रजिस्ट्री में यह भी दिखता है कि कोई डिवाइस  किसी तरह के पेमेंट प्लान के अंडर तो नहीं है. 

आपको बता दें, रजिस्टर्ड डिवाइसिस की स्थिति में जो लोग उस डिवाइस के मालिक हैं, जिनके नाम पर वो खरीदा गया है या जो उसका इस्तेमाल कर रहे हैं उनके बारे में होता है. जैसे मान लीजिये कोई डिवाइस चोरी हो गया है तो वो चोरी वाले कॉलम में रजिस्टर हो जाएगा, उसे नेटवर्क एक्सेस से ब्लॉक कर दिया जाएगा और खरीदा या बेचा नहीं जाएगा. यह जानकारी डिवाइस क्राइम, डिजिटल धोखाधड़ी और सिक्योरिटी जैसे मामलों में मदद करती है.

अपने iPhone पर लॉस्ट मोड को कैसे इनेबल करें?

-सबसे पहले iCloud.com पर फाइंड माई आईफोन में, ऑल डिवाइसेस पर क्लिक करें

-अब उस डिवाइस को चुनें जिसे आप लॉस्ट मोड में डालना चाहते हैं

-लॉस्ट मोड या लॉक पर क्लिक करें

अपने iPhone पर लॉस्ट मोड को कैसे ऑफ करें?

-iCloud.com पर फाइंड माई आईफोन में, ऑल डिवाइसेस पर क्लिक करें

-अब उस डिवाइस को चुनें जो लॉस्ट मोड में है

-लॉस्ट मोड पर क्लिक करें और फिर स्टॉप लॉस्ट मोड पर क्लिक करें

-आपने जिस ऑप्शन पर क्लिक किया है उसे कन्फर्म करें. 


 

Read more!

RECOMMENDED