Apple वॉच के ECG रीडिंग फीचर ने बचाई एक आदमी की जान, जानें कैसे हुआ ये कमाल

ऐप्पल वॉच के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए, डॉक्टर ने एक ईसीजी किया. सभी टेस्ट में घड़ी के जैसे ही परिणाम सामने आए औऱ इसके बाद एक इमरजेंसी एंजियोग्राफी की गई.

ऐप्पल वॉच
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 9:31 AM IST
  • ऐप्पल वॉच के ईसीजी फीचर ने बचाई नितेश चोपड़ा की जान
  • वॉट में अलर्ट मिलने के बाद किया गया इलाज

ऐप्पल वॉच हमेशा से ही लोगों की जान बचाने के लिए सुर्खियों में रहती है. इस बार भी वॉच के ईसीजी फीचर ने हरियाणा में रहने वाले एक 34 वर्षीय शख्स की जान बचाई. दरअसल, उसके डिवाइस पर अचानक रेगुलर हार्ट बीट का अलर्ट आया, जिसके बाद नितेश चोपड़ा और उसकी पत्नी अस्पताल पहुंचे. घड़ी के परिणामों को ध्यान में रखते हुए, डॉक्टर ने एक ईसीजी किया. सभी टेस्ट में घड़ी के जैसे ही परिणाम सामने आए औऱ इसके बाद एक इमरजेंसी एंजियोग्राफी की गई. 

एंजियोग्राफी से पता चला की नितेश की मुख्य कोरोनरी धमनी (Main Coronary Artery)पूरी तरह से खराब हो चुकी है, जिससे कभी भी कार्डियक अरेस्ट होने का खतरा है. ऐसे में डॉक्टर ने तुरंत ही उसका ऑपरेशन करने का फैसला लिया और उसकी जान बचाई गई. 

नितेश ने बताया कि उन्होंने यह सोचकर रीडिंग को नजरअंदाज कर दिया कि 30 साल के व्यक्ति की इस तरह की परेशानी नहीं हो सकती लेकिन, 12 मार्च को जब टेस्ट कराए तो सभी के रिजल्ट ऐप्पल वॉच के ईसीजी फीचर में दिखाए गए अलर्ट जैसे ही थे. 

नितेश की पत्नी ने टिम कुक को लिखा पत्र

ऐप्पल के सीईओ टिम कुक को लिखे एक पत्र में नितेश की पत्नी नेहा ने लिखा, "हम आपकी दी गई नई टेक्नोलॉजी की मदद से अस्पताल पहुंचे. अब मेरे पति एकदम ठीक हैं. मैं आपको ढेर सारा प्यार और खुशी की कामना करती हूं और मेरे पति को उनकी जिंदगी देने के लिए धन्यवाद.'

वहीं, नेहा के पत्र का जवाब देते हुए, टिम ने कहा, "मुझे बहुत खुशी है कि आप समय रहते अस्पताल पहुंचे और आपको आवश्यक इलाज मिला. अपनी कहानी हमारे साथ शेयर करने के लिए धन्यवाद.'

ये भी पढ़ें: 


 

Read more!

RECOMMENDED