6 Fast Patrol Boats, 8 Landing Craft Assault, 118 इंटीग्रेटेड सर्विलांस सिस्टम... Sir Creek और Brahmaputra Basin में गश्त के लिए Army की ये है तैयारी

इंडियन आर्मी 6 फास्ट पेट्रोल बोट्स और 8 लैंडिंग क्राफ्ट असॉल्ट के साथ 118 इंटीग्रेटेड सर्विलांस सिस्टम खरीदने की तैयारी कर रही है. इसके लिए सेना ने रिक्वेस्ट फॉर इंफॉर्मेशन जारी किया है. आरएफआई का जवाब देने की आखिरी तारीख 28 नवंबर है. इन बोट्स और एलसीए को सर क्रीक और ब्रह्मपुत्र बेसिन में तैनात किया जाएगा.

आर्मी 6 पेट्रोल बोट्स, 8 लैंडिंग क्राफ्ट असॉल्ट और 118 इंटीग्रेटेड सर्विलांस सिस्टम खरीदने जा रही है
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 2:05 PM IST

इंटरनेशनल बॉर्डर की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सेना ने एक प्लान तैयार किया है. सेना सर क्रीक बॉर्डर एरिया और ब्रह्मपुत्र नदी बेसिन में ऑफ-कोस्ट ऑपरेशन कैपेसिटी मजबूत करने जा रही है. इसके लिए सेना आधुनिक फास्ट पेट्रोल बोट्स और लैंडिंग क्राफ्ट असॉल्ट खरीदने जा रही है. सेना ने इसके लिए रिक्वेस्ट फॉर इंफॉर्मेशन भी जारी कर दिया है. इसके तहत 8 लैंडिंग क्राफ्ट असॉल्ट, 6 फास्ट पेट्रोल बोट्स और 118 इंटीग्रेटेड सर्विलांस सिस्टम खरीदा जाएगा.

सर क्रीक और ब्रह्मपुत्र बेसिन में होगी तैनाती-
गलवान झड़प के बाद फरवरी 2011 में पूर्वी लद्दाख में 13900 फीट की ऊंचाई पर पैंगोग झील में इन नावों को पेट्रोलिंग के लिए तैनात किया गया था. ये झील 134 किलोमीटर लंबी है. अब सेना ने 6 फास्ट पेट्रोल बोट्स और 8 लैंडिंग क्राफ्ट असॉल्ट के लिए रिक्वेस्ट फॉर इंफॉर्मेशन जारी किया है. आरएफआई का जवाब देने की आखिरी तारीख 28 नवंबर है. इन उपकरणों को सर क्रीक, ब्रह्मपुत्र बेसिन और सुंदरबन जैसे इलाकों में गश्त के लिए तैनात किया जाएगा.

पेट्रोल बोट और LCA में सुविधाएं-
फास्ट पेट्रोल बोट एक बार में 8 जवानों को ले जाने में सक्षम होनी चाहिए. इसके अलावा निगरानी, टोही और पेट्रोंलिंग के लिए भी सुविधाजनक होनी चाहिए. इसकी मैक्सिमम स्पीड 29 नॉट होनी चाहिए. जबकि लैंडिंग क्राफ्ट असॉल्ट एक बार में 35 जवानों को ले जा सकता है. सेना का कहना है कि लैंडिंग क्राफ्ट असॉल्ट सशस्त्र सैनिकों को ले जाने में सक्षम होनी चाहिए. इसमें सैनिकों के हथियार और उपकरणों समेत 5255 किलो पेलोड और क्रू के वहन की क्षमता होनी चाहिए.

पैंगोंग झील में 12 फास्ट पेट्रोल बोट्स की तैनाती-
पैंगोंग झील में सेना ने सर्विलांस और दूसरे उपकरणों के साथ 12 फास्ट पेट्रोल बोट्स तैनात किए हैं.  इसी तरह सेना ने गोवा के एक निजी शिपयार्ड से 17 सैनिक ले जाने वाली, फ्लैट बॉटम फाइबरग्लास बोट्स को शामिल किया है. ये शिपयार्ड नेवी को भी जहाजों की सप्लाई करती है. ये बोट खारे झील में करीब 20 सैनिकों को एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकती है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED