Ayodhya: अयोध्या नहीं जा पा रहे कोई दिक्कत नहीं! ऐप से घर बैठे करिए राम मंदिर के दर्शन...राम के श्रृंगार से लेकर भोग लगाने की भी व्यवस्था, पीएम मोदी के साथ कर सकेंगे दर्शन

22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह रखा गया है. अगर आप उस दौरान राम मंदिर के दर्शन के लिए नहीं जा सकते हैं तो आप घर बैठे भी वर्चुअल दर्शन कर सकते हैं. इसके लिए एक ऐप लॉन्च किया गया है जहां हनुमान जी आपको रामनगरी के दर्शन कराएंगे.

Ram Mandir App
नीतू झा
  • नई दिल्ली,
  • 12 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 1:50 PM IST

अब घर बैठे राम मंदिर का दीदार करना हुआ आसान. 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है, लेकिन मुमकिन नहीं की सभी वहां पर जा पाएं. हालांकि हर कोई  इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनना चाहता है. यदि आप भी राम मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो आप निराश ना हो, कुछ युवाओं ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है जिससे आप घर बैठे राम मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. इसकी खासियत यह है कि इसमें आपको कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं है बल्कि गूगल पर जाकर डिजिटल राम मंदिर डॉट कॉम टाइप करना होगा. एक वेब पेज खुलेगा जो आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ऐसी दुनिया में ले जाएगा जहां आपको लगेगा कि साक्षात भगवान राम आपके सामने प्रकट हो गए हैं. इस वेब ऐप में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों को दर्शन करवाने मंदिर के अंदर ले जाते हैं.

कर सकते हैं प्रभु का श्रंगार
इस वेब ऐप में राम मंदिर के दर्शन, राम मंदिर का निर्माण, बगीचे का निर्माण, प्रभु राम के लिए भोजन तैयार करना, प्रभु राम की आरती करना और क्विज भी शामिल है. यानी इसमें प्रभु राम के दर्शन और आरती के साथ आप श्रृंगार करके कई फन एक्टिविटीज भी कर सकते है. सबसे खास बात यह है कि ऐप की शुरुआत करते ही हनुमान जी लोगों को अयोध्या लेकर जाते हैं, जहां राम लक्ष्मण और सीता लंका से अयोध्या लौटते हैं और नगरवासी दिवाली मना रहे होते हैं.

इस ऐप के जरिए आप प्रभु श्री राम का श्रृंगार भी कर सकते हैं. इस ऐप को बनाने वाली कंपनी के संस्थापक सुवीत कालरा बताते हैं कि सैलानी बताते हैं कि उन्होंने बहुत पहले तय किया था कि राम मंदिर में कुछ योगदान उनका भी होना चाहिए. इसके बाद उनकी कंपनी ने 9 महीने में इस वेब एप को तैयार किया है जिसे बनाने में 200 वेब डेवलपर ने काम किया. इसे तैयार होने में कुल 25,000 घंटे का वक्त लगा है.

कहां पर जाना होगा
इस वेब एप को चलाना बेहद आसान है. इसके लिए गूगल पर जाकर digitalrammandir.com टाइप करना होगा. एक वेब पेज खुल कर आ जाएगा. इसके बाद आप इसमें आठ भाषाओं का चयन कर सकते हैं. अपनी सहूलियत के हिसाब से भाषा पर क्लिक करके आप इसे खोल सकते हैं. जैसे ही ऐप खुलता है ठीक उसके बाद हनुमान जी लोगों को अयोध्या दर्शन करने लेकर जाते हैं. इस ऐप में कई फीचर भी डाले गए हैं जैसे ऐप खोलते ही मंदिर निर्माण, प्रभु राम का श्रृंगार, उनके लिए भोग बनाना और बीच बीच में क्विज भी शामिल है. ऐप को ज्यादा इनोवेटिव बनाने के लिए इसमें म्यूजिक, घंटी की आवाज और वॉइस ओवर में हनुमान जी की आवाज रखी गई है.

ऐप में दर्शन करवाने के लिए देश के प्रधानमंत्री भी नजर आते है. इसमें ऑप्शन है कि आप देश के प्रधानमंत्री के साथ दर्शन कर सकते हैं. साथ ही ऐप चलाने के बाद लोगों को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसमें ये लिखा होता है की उन्होंने राम मंदिर में अपनी सेवा दी है.

 

Read more!

RECOMMENDED