दुनिया का पहला सोडियम-आयन सोलर जेनरेटर, 30 मिनट में होगा 80% तक चार्ज

ब्लूटी एक लास वेगास, यूएस-स्थित पावर सलूशन फर्म है जो ज्यादातर अपने एडवांस सोलर जनरेटर के लिए जानी जाती है. कंपनी को सबसे पहले प्रसिद्धि तब मिली जब इसने अपने प्रमुख मॉडल AC200 लॉन्च किया, इसकी मदद से साल 2020 में कुल दो महीनों में लगभग 7 मिलियन डॉलर की क्राउडफंडिंग की गई.

Bluetti
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:18 AM IST
  • ब्लूटी एक लास वेगास, यूएस-स्थित पावर सलूशन फर्म है
  • 30 मिनट में 80% तक हो जाएगा चार्ज

पावर स्टेशनों के प्रोडक्शन के लिए जानी जाने वाली कंपनी ने अब दुनिया का पहला सोडियम-आयन सोलर पावर स्टेशन बनाया है. ब्लूटी (Bluetti) नाम की इस कंपनी ने एक ऐसा मेथड बनाया है जिसकी मदद जनरेटर में लगाई जाने वाली लिथियम-आयन बैटरी को सोडियम-आयन से चेंज किया  जा सकेगा. इसकी मदद से घरों में बिजली दी जा सकेगी. 

ब्लूटी ने अपनी वेबसाइट पर बताया गया है कि कंपनी अपने NA300 सोलर पावर जनरेटर को लॉन्च करने वाली है, ये सोडियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल करके चलाया जायेगा. इसके साथ इस जनरेटर की क्षमता को बढ़ाने के लिए B480 सोडियम-आयन बैटरी पैक पर भी काम किया जायेगा.  

30 मिनट में 80% तक हो जाएगा चार्ज 

ब्लूटी के अनुसार, नया NA300 3000W तक की सोलर इनपुट क्षमता के साथ आता है. इसमें दो B480 बैटरी पैक (प्रत्येक में 4,800Wh) जोड़ी गई हैं, और NA300 की कुल क्षमता को 12,600Wh तक बढ़ाया जा सकता है. यह 6000W की ड्यूल चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है, यह लगभग 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है.

सोडियम ही क्यों?

दरअसल, लिथियम-आयन बैटरी बिजली की सभी चीजों के लिए सबसे अच्छा विकल्प रही है, चाहे वह आपके हाथों में रखा एक स्मार्टफोन हो या मॉडर्न टेस्ला जो आप सड़कों पर देखते हैं. इस बैटरी टेक्नोलॉजी की खासियत यह है कि ये बैटरी की पावर डेंसिटी को बहुत ज्यादा बढ़ा देती है. ये दूसरे मटेरियल की बैटरी की तुलना में तेजी से चार्ज होती है और अधिक समय तक चलती है.

दुनिया में बढ़ रही है लिथियम की मांग 

हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहनों के आने से लगभग हर मशीन इलेक्ट्रिक मैकेनिज्म में शिफ्ट हो रही है, जिसकी वजह से लिथियम की मांग में भारी उछाल आया है. दुनिया अब जिस चुनौती का सामना कर रही है, वह प्रयोग करने के लिए लिथियम की कमी है. इसे निकालना, फिलटर करना काफी समय लेने वाली प्रक्रिया है, साथ ही ये काफी महंगी भी है. मांग में तेजी से वृद्धि के साथ, बैटरी के लिए लिथियम का उत्पादन बस जारी नहीं रह सकता है.

लिथियम का विकल्प हो सकता है सोडियम 

विश्लेषकों का मानना है कि आने वाले कुछ सालों में इसकी मांग और बढ़ जाएगी, इसलिए समय रहते इसका विकल्प तलाशना जरूरी है. ब्लूटी का ये नया सोलर जनरेटर इसका एक विकल्प हो सकता है. 

बता दें, सोडियम और लिथियम की केमिकल प्रॉपर्टीज काफी एक जैसी होती हैं. इसके अलावा, सोडियम भारी मात्रा में पृथ्वी पर मौजूद है और इसे निकालना बहुत मुश्किल भी नहीं है. यही कारण है कि बाजार में सोडियम लिथियम से काफी सस्ता है.

क्या है ब्लूटी?

बता दें, ब्लूटी एक लास वेगास, यूएस-स्थित पावर सलूशन फर्म है जो ज्यादातर अपने एडवांस सोलर जनरेटर के लिए जानी जाती है. कंपनी को सबसे पहले प्रसिद्धि तब मिली जब इसने अपने प्रमुख मॉडल AC200 लॉन्च किया, इसकी मदद से साल 2020 में कुल दो महीनों में लगभग 7 मिलियन डॉलर की क्राउडफंडिंग की गई. तब से ही ब्लूटी ने जनरेटर, फोटोवोल्टिक या सोलर पैनल, और दूसरे एनर्जी प्रोडक्शन वाली चीजों में एक मजबूत नाम बना लिया है.

ये भी पढ़ें


 

Read more!

RECOMMENDED