जापान के इस अजूबे से पूरी दुनिया हैरान....पटरी और सड़क, दोनों पर दौड़ेगी ये गाड़ी....दिखाएगी समंदर का नजारा

जापान के कैयो शहर की सड़कों पर दुनिया के पहले डुअल-मोड वाहन ने शनिवार को दौड़ना शुरू कर दिया है. कहा जाता है कि यह वाहन सड़कों के साथ-साथ रेल की पटरियों पर भी दौड़ सकता है. DMV एक मिनी बस की तरह दिखती है और सड़क पर सामान्य रबर के टायरों पर चलती है.

इसके अंडरबेली में स्टील के पहिये भी होते हैं जो रेल की पटरियों से टकराते ही नीचे उतर जाते हैं.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:38 PM IST
  •  रेल की पटरियों पर 60 किमी / घंटा की है रफ़्तार
  • अलग-अलग रंगों की है रेंज 

वह दिन दूर नहीं जब ऐसी गाड़ियां बाजार में आने लगेंगी जो हमें फ्लाइट और ट्रेन दोनों के मजे दे. जापान की तकनीक ने हमारे इस सपने को लगभग पूरा कर दिया है. जापान के कैयो शहर की सड़कों पर दुनिया के पहले डुअल-मोड वाहन ने शनिवार को दौड़ना शुरू कर दिया है. कहा जाता है कि यह वाहन सड़कों के साथ-साथ रेल की पटरियों पर भी दौड़ सकता है. DMV एक मिनी बस की तरह दिखती है और सड़क पर सामान्य रबर के टायरों पर चलती है. ये बात इस वाहन को बाकियों से अलग बनाती है. इसके अंडरबेली में स्टील के पहिये भी होते हैं जो रेल की पटरियों से टकराते ही नीचे उतर जाते हैं.

 रेल की पटरियों पर 60 किमी / घंटा की है रफ़्तार 

आगे के टायरों को ट्रैक से हटा लिया जाता है और पीछे के पहिए डीएमवी को रेल ट्रैक पर खींचते  हैं. रेल ट्रैक पर आसानी से ट्रेन जैसे मॉड्यूल में बदलने की यह सुविधा इसे अपने-आप में ख़ास बनाती है. रिपोर्टों के अनुसार, DMV 21 यात्रियों को ले जा सकता है और रेल की पटरियों पर 60 किमी / घंटा की गति से दौड़ सकता है और सार्वजनिक सड़कों पर लगभग 100 किमी / घंटा की गति से दौड़ सकता है.

अलग-अलग रंगों की है रेंज 

इस तरह के वाहन बूढ़ी होती आबादी के साथ कैयो जैसे छोटे शहरों की मदद कर सकते हैं, जहां स्थानीय परिवहन कंपनियां लाभ कमाने के लिए संघर्ष करती हैं. इसमें डीजल का इस्तेमाल होता है और यह अलग-अलग रंगों में आता है. यह दक्षिणी जापान में शिकोकू द्वीप के तटीय हिस्से में चलता है और कई छोटे शहरों को जोड़ता है. यह यात्रियों को समुद्र का खूबसूरत नज़ारा भी दिखाता है.


 

Read more!

RECOMMENDED