Car Sale : महिंद्रा से लेकर टाटा तक साल 2023 में नहीं खरीद पाएंगे ये कार...लेकिन क्यों, जानिए

हर साल न्यू सेट ऑफ एमिशन लागू किया जाता है. कार के इंजन को एक नए उत्सर्जन मानदंड के अनुरूप बनाने के लिए कार निर्माता से बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता होती है और इसके परिणामस्वरूप कार की कीमत बढ़ जाती है.

साल 2023 में बंद हो जाएंगी ये कारें
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 10:00 PM IST

2023 वह वर्ष है जब भारत में न्यू सेट ऑफ एमिशन का नया सेट लागू किया जाएगा. यह कई कार निर्माताओं के लिए अच्छी खबर नहीं है क्योंकि इसका मतलब है कि नए मानदंडों को पूरा करने के लिए अपने मौजूदा मॉडलों को ट्यून करना. कार के इंजन को एक नए उत्सर्जन मानदंड के अनुरूप बनाने के लिए कार निर्माता से बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता होती है और इसके परिणामस्वरूप कीमतों में वृद्धि होती है. कुछ निर्माताओं ने पहले ही कीमतें बढ़ानी शुरू कर दी हैं. उत्सर्जन मानदंडों के नए सेट को रियल ड्राइविंग एमिशन (RDE) के रूप में जाना जाता है और इसे अगले साल 1 अप्रैल से पूरे देश में लागू किया जाएगा. कुछ मॉडल जो वर्तमान में बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, उन्हें 2023 में बंद कर दिया जाएगा.

रियल ड्राइविंग एमिशन (आरडीई) मानदंड क्या हैं?
इससे पहले कि हम बंद होने वाली कारों की सूची पर एक नजर डालें, आइए जानते हैं कि RDE क्या है? वास्तविक ड्राइविंग उत्सर्जन मानदंडों को वास्तव में बीएस6 उत्सर्जन मानदंडों के चरण 2 के रूप में बताया गया है जिसे 2020 में वापस लागू किया गया था. नए मानदंडों के अनुसार एक वाहन में एक ऑन-बोर्ड सेल्फ डाइग्नोस्टिक डिवाइस होना आवश्यक है जो रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन लेवल की निगरानी करेगा. डिवाइस कैटेलिटिक कन्वर्टर और ऑक्सीजन सेंसर जैसे पुर्जों की लगातार निगरानी करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे उत्सर्जन मानकों को पूरा कर रहे हैं. आरडीई परीक्षण प्रयोगशाला के बजाय वास्तविक समय में वाहन द्वारा उत्सर्जित नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे प्रदूषकों को मापता है.

महिंद्रा (Mahindra)
महिंद्रा वर्तमान में देश की सबसे बड़ी SUV निर्माता कंपनियों में से एक है. उनके पास अपने लाइन-अप में कई ब्लॉकबस्टर SUVs हैं जिनमें हाल ही में लॉन्च हुई Scorpio N भी शामिल है. हालांकि, उनके पोर्टफोलियो में कुछ उत्पाद ऐसे हैं जो पुराने हैं और बिक्री के मामले में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं. महिंद्रा के लिए इस तरह के मॉडलों पर अधिक निवेश करने का कोई मतलब नहीं होगा. Mahindra 2023 में जिन मॉडलों को बंद कर देगी, वे हैं Marazzo, Alturas G4 जो वास्तव में एक रीबैज्ड Ssangyong Rexton और Mahindra KUV100 हैं.

होंडा (Honda)
जापानी कार निर्माता ने इस साल की शुरुआत में आधिकारिक तौर पर घोषणा की थी कि वे 2023 में अपने कुछ मॉडलों को बाजार से बंद कर देंगे. होंडा 5वीं पीढ़ी की होंडा सिटी और होंडा अमेज कॉम्पैक्ट सेडान के डीजल इंजन संस्करणों को बंद कर रही है. Honda Jazz, Honda WR-V और चौथी पीढ़ी की Honda City जैसे मॉडल भी बाजार से बंद कर दिए जाएंगे.

स्कोडा (Skoda)
स्कोडा अगले साल भारतीय बाजार से अपनी लोकप्रिय सेडान Octavia और Superb को बंद कर देगी. भारत में इन दोनों मॉडलों का उत्पादन अगले साल फरवरी में समाप्त होने की संभावना है. जैसा कि बताया गया कि आरडीई उत्सर्जन मानदंड और पूरी प्रक्रिया में शामिल लागत इस निर्णय के पीछे का कारण है.

निसान (Nissan)
निसान किक्स एक मध्यम आकार की एसयूवी है, लेकिन लॉन्च के बाद से बिक्री के मामले में यह बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है. निसान ने शुरू में एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया था. बिक्री कम होने के कारण उन्होंने डीजल इंजन बंद कर दिया. बाद में उन्होंने पेट्रोल इंजन को भी अपडेट किया और खरीदारों को आकर्षित करने के लिए टर्बो पेट्रोल संस्करण भी पेश किया. मगर ये भी काम नहीं आया. नए उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए किक्स पर इंजन को अपडेट करना निर्माता के लिए मायने नहीं रखता है और वे एसयूवी को बंद कर सकते हैं.

टोयोटा (Toyota)
टोयोटा ने हाल ही में घोषणा की थी कि वे इनोवा क्रिस्टा डीजल को बिल्कुल नए इनोवा हाइक्रॉस के साथ बेचना जारी रखेंगे जो केवल पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है. हालांकि इनोवा क्रिस्टा के पेट्रोल संस्करण के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है. टोयोटा के बाजार से इनोवा क्रिस्टा पेट्रोल को बंद करने की सबसे अधिक संभावना है क्योंकि यह नई इनोवा हाइक्रॉस की बिक्री को प्रभावित करेगा.

टाटा (Tata)
Tata को अपनी प्रीमियम हैचबैक Altroz ​​के 1.5 लीटर डीजल संस्करण को बाजार से बंद करने की भी उम्मीद है क्योंकि इंजन को अपग्रेड करने से हैचबैक की कीमत बढ़ जाएगी.

क्विड (Renault)
Kwid भारतीय खरीदारों के बीच लोकप्रिय हो गई क्योंकि यह बजट में एक अच्छी दिखने वाली कार थी. नए नियमों के लागू होने से कार की कीमत बढ़ जाएगी. Renault के Kwid 800 को बाजार से बंद करने की सबसे अधिक संभावना है. वे 1.0 लीटर पेट्रोल संस्करण की पेशकश जारी रख सकते हैं.

मारुति (Maruti Suzuki)
भारत का सबसे बड़ा कार निर्माता भी अपने एक मॉडल को बाजार से बंद करने की योजना बना रहा है. बाजार से ऑल्टो 800 को बंद करने की सबसे अधिक संभावना है क्योंकि इस कार के इंजन को नए आरडीई मानदंडों के अनुरूप बनाने से कीमत में भारी वृद्धि होगी.

हुंडई (Hyudai)
Hyundai अगले साल RDE या BS6 चरण 2 संक्रमण के हिस्से के रूप में i20 हैचबैक और वेरना सेडान के डीजल इंजन वेरिएंट को भी बाजार से बंद कर सकती है.


 

Read more!

RECOMMENDED