किसानों के लिए गुड न्यूज ! जल्द लॉन्च होगी 'सुपर ऐप', एक ही जगह मिलेंगी सारी सुविधाएं

सरकार किसानों के लिए एक सुपर ऐप लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें कई डिजिटल संस्थाओं और उनके लिए मौजूदा मोबाइल एप्लिकेशन शामिल हैं.

किसान के लिए जल्द आ रही है 'सुपर ऐप'
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 4:33 PM IST
  • किसानों को एक ही जगह मिलेगी कृषि से जुड़ी जानकारी
  • अगले हफ्ते तक लॉन्च हो सकती है 'सुपर ऐप'

मोदी सरकार किसानों की राह आसान करने के लिए अब एक ऐप लॉन्च करने जा रही है. इस ऐप के जरिए किसानों को एक ही जगह पर सभी जानकारियां मिल सकेंगी. मोदी सरकार की ये 'सुपर ऐप' (Super App)जल्द ही लॉन्च कर दी जाएगी. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तौमर ने इस बात की जानकारी दी. 

दरअसल, इस ऐप की मदद से किसान कृषि से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में अपडेट ले सकेंगे. मार्केट अपडेट, सरकारी योजना या किसी भी तरह की सर्विस के बारे में ये ऐप किसानों को जगरूक करने में मदद करेगी. माना जा रहा है कि इससे उन्हें एक ही जगह पर हर तरह की सूचना मिल सकेगी और उनकी जिंदगी आसान होगी. 

दरअसल, मंत्रालय किसान सुविधा, पूसा कृषि, एम किसान, शेतकारी मासिक एंड्रॉइड ऐप, फार्म-ओ-पीडिया, फसल बीमा एंड्रॉइड ऐप, एग्रीमार्केट, इफको किसान और आईसीएआर के कृषि ज्ञान जैसे ऐप को मिलाने पर विचार कर रहा है. 

सुपर ऐप से सीखेंगे किसानी के गुर 

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तौमर ने हाल ही में इसे लेकर अधिकारियों से मुलाकात कर ऐप के प्रोग्रेस का जायजा लिया. बताया जा रहा है कि इस ऐप को अगले हफ्ते तक लॉन्च कर दिया जाएगा. इसके अलावा इस ऐप से किसानों को कृषि के क्षेत्र में काफी कुछ सीखने को मिलेगा. क्रॉप प्रोडक्शन, पोस्ट हारवेस्ट और नई तकनीक के बारे में जान पाएंगे. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED