Drone taxi: ड्रोन से सफर करेंगे इंसान! Israel में ड्रोन टैक्सी का टेस्ट, 2 मुसाफिरों ने 30 किमी तक भरी उड़ान

इजरायल में ड्रोन टैक्सी में 2 लोगों ने उड़ान भरी. ये उड़ान 30 किलोमीटर की थी. इस दौरान ड्रोन में 220 किलोग्राम का सामान भी रखा हुआ था. इजरायल नेशनल ड्रोन इनिशिएटिव पायलट प्रोजेक्ट के तहत ड्रोन टैक्सी का टेस्ट किया गया.

इजरायल में दो लोगों के साथ ड्रोन टैक्सी ने उड़ान भरी (Photo/Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जून 2023,
  • अपडेटेड 2:19 PM IST

अगर सबकुछ ठीक रहा तो इंसान ड्रोन टैक्सी में सफर करते नजर आएंगे. इजरायल में ड्रोन टैक्सी से उड़ान भरने का परीक्षण किया गया. यह टेस्ट पूरी तरह से सपल रहा. इसमें 2 इंसानों के साथ ड्रोन ने उड़ान भरी. इतना ही नहीं, ड्रोन टैक्सी में 220 किलोग्राम का सामान भी रखा हुआ था. जल्द ही ड्रोन टैक्सी का कर्मिशियल प्रोडक्शन भी शुरू किया जाएगा. अगर इसको अमलीजामा पहनाया जाता है तो ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है.

2 इंसानों के साथ ड्रोन टैक्सी की उड़ान-
टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात पाने के लिए ये एक महत्वपूर्ण कदम है. इजरायल ने इस ऑटोनॉमस ड्रोन को इंसानों और सामानों को ले जाने के लिए डिजाइन किया था, जिसका टेस्ट सफल रहा. इस तरह की ये पहली टेस्ट उड़ान है. इस टेस्ट उड़ान में 11 ड्रोन संचालन और वितरण कंपनियां शामिल रहीं.

160 किमी की दूरी कर सकती है तय-
ड्रोन टैक्सी ने दोनों पैसेंजर्स के साथ 30 किलोमीटर की दूरी तय की. जबकि ये टैक्सी एक बार उड़ान भरने के बाद 2 मुसाफिरों के साथ 160 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. इसके साथ ही 220 किलोग्राम का सामान भी ले जा सकती है. इस एयर जीरो फ्लाइंग टैक्सी के साथ ड्रोनरी, कैंडो ड्रोन और डाउन विंड ने भी टेस्ट उड़ानें संचालित की. इस प्रोजेक्ट के तहत पिछले दिनों 11 ड्रोन टैक्सी को रेगिस्तान से लेकर आबादी वाले इलाकों के ऊपर उड़ाया गया.

पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा है ड्रोन टैक्सी टेस्ट-
यह एयर टैक्सी परीक्षण उड़ान इजरायली सरकार के पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा है. इस पायलट प्रोजेक्ट का नाम इजरायल नेशनल ड्रोन इनिशिएटिव (INDI) है. जिसे साल 2019 में एक नेशनल ड्रोन नेटवर्क बनाने के लिए स्थापित किया गया था. इसक मकसद पूरे देश में ड्रोन से डिलीवरी के लिए रेगुलेटर्स और निजी कंपनियों के साथ मिलकर एक नेटवर्क तैयार करना था.

अगले 2 साल का क्या है प्लान-
इस प्रोजेक्ट के तहत इजरायल ने पिछले 3 साल में 19 हजार से अधिक उड़ानें भरी हैं. जबकि इस प्रोजेक्ट के तहत अगले दो साल में और भी उड़ानें संचालित करने का प्लान है. ये कंपनियां हर महीने एक हफ्ते देशभर में ड्रोन टैक्सी का परीक्षण करेंगी. ये उड़ानें कंट्रोल एयर एरिया में होंगी. इसके तहत 150 किलोमीटर की दूरी तक की जाएगी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED