ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हुए एलन मस्क, क्या इससे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में आ सकता है कोई बदलाव

टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क की अब ट्विटर में नौ प्रतिशत हिस्सेदारी है और अब उनके पास कंपनी के कॉर्पोरेट निदेशक मंडल में एक सीट है. जिससे यह सवाल उठता है कि आखिर यह अरबपति बिजनेस मैग्नेट इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कैसे बदल सकता है.

Elon Musk (Photo: Wikipedia)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 06 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 12:04 PM IST
  • एलन मस्क की ट्विटर में नौ प्रतिशत हिस्सेदारी
  • मस्क के ट्विटर पर 80.5 मिलियन फॉलोअर्स

टेस्ला इंक (Tesla Inc) व स्पेसएक्स के फाउंडर व सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की ट्विटर में नौ प्रतिशत हिस्सेदारी है. जिसके बाद वह ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हो रहे हैं. ट्विटर ने मंगलवार को एक सिक्योरिटीज फाइलिंग के जरिए यह बताया है. 

यह खबर सामने आते ही लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर एलन मस्क जैसा अरबपति बिजनेस मैग्नेट इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कैसे बदल सकता है? क्येंकि वह अब ट्विटर के सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं. 

क्या मस्क का ट्विटर के साथ कोई इतिहास है?

मस्क के 80.5 मिलियन ट्विटर फॉलोअर्स उन्हें इस प्लेटफॉर्म पर सबसे लोकप्रिय शख्सियतों में से एक बनाते हैं. वह एरियाना ग्रांडे और लेडी गागा जैसे पॉप सितारों को टक्कर देते हैं. लेकिन उनके ट्वीट कभी-कभी उन्हें परेशानी में डाल देते हैं. उदाहरण के लिए, वह इसका उपयोग अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए करते हैं, महामारी के उपायों पर सवाल उठाते हैं और उन लोगों से बहस करते हैं जिनसे वह असहमत हैं. 

क्या ट्विटर में बदलाव ला सकते हैं एलन मस्क

मस्क ने खुद को “free speech absolutist” कहते हैं और उन्हें नहीं लगता कि ट्विटर मुक्त आवाज (फ्री स्पीच) के सिद्धांतों पर खरा उतर रहा है. हालांकि, मस्क की ट्विटर में भागीदारी की असल वजह स्पष्ट नहीं है. 

लेकिन हो सकता है कि वह ट्विटर के एलगोरिदम पर काम करें और प्लेटफॉर्म में मौजूद कई तरह के लूपहोल्स को ठीक करें. पर इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बोर्ड के सदस्य और ट्विटर के सबसे बड़े शेयरहोल्डर के रूप में मस्क की बात का कंपनी में अहम महत्व होगा.

इस सप्ताह कंपनी के सीईओ और बोर्ड के अन्य सदस्यों ने सार्वजनिक रूप से उनकी प्रशंसा की. कहीं न कहीं यह एक संकेत है कि ट्विटर उनके विचारों को गंभीरता से ले सकता है. हालांकि, मस्क इसके ऑपरेशनंस पर फैसला नहीं ले सकते हैं और न ही कोई एडिट बटन शुरू कर सकते हैं. अब आने वाला समय ही बताएगा कि एलन के होने से ट्विटर के काम या पॉलिसी में किसी तरह का बदलाव आता है या नहीं. 

 

Read more!

RECOMMENDED