एलन मस्क को है साल 2032 का इंतजार, मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रा की कर रहे हैं तैयारी

स्पेसएक्स के संस्थापक ने अक्सर पृथ्वी से मंगल ग्रह पर जीवन लाने और लाल ग्रह पर शहरों के निर्माण के अपने सपने के बारे में बात की है. फिलहाल, एलन पहले से ही 'स्टारशिप' नामक एक वाहन विकसित कर रहे हैं, जो मिशन पर 100 लोगों को चंद्रमा और मंगल पर ले जा सकेगा.

एलन मस्क
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 4:32 PM IST
  • 2032 का प्रतीक्षा कर रहे हैं एलन मस्क
  • फ्लोरिडा में बन रहा चांद पर जाने वाला स्पेसशिप
  • फरवरी तक लॉन्च होगा स्टारशिप ऑर्बिटल प्रयास

बीते दो साल सभी के लिए काफी कठिन रहे हैं. हम सभी के जीवन की गाड़ी महामारी के कारण धीमी हो गई है. नया साल आने में बस कुछ ही हफ्ते बचे हैं. लेकिन अभी भी ऐसा लगता है मानो कल ही तो 2021 आया था. हम सब की तरह ही, दुनिया के सबसे अमीर आदमी, एलोन मस्क के लिए यह विश्वास करना मुश्किल हो रहा है कि यह साल अब खत्म होने वाला है. साल जनवरी से दिसंबर तक इतनी तेजी से चला कि स्पेस एक्स और टेस्ला बॉस पहले से ही भविष्य की ओर देख रहे हैं. और भविष्य से हमारा मतलब 2022 से नहीं है. दरअसल ऐलोन मस्क की नजर 2031 की ओर है.  

2032 का प्रतीक्षा कर रहे हैं एलन मस्क
एलन मस्क पहले से ही 2032 की प्रतीक्षा कर रहे हैं, और उत्सुक हैं कि भविष्य कैसा दिखेगा. मस्क ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अपनी उत्सुकता को साझा करने के लिए एक ट्वीट किया है. ट्वीट के जरिए वो ये कहना चाहते हैं कि यह साल कितनी जल्दी बीत गया, 2022 में जाने के लिए बस कुछ ही दिन हैं साथ उन्होंने अपने 66.2 मिलियन प्रशंसकों से पूछा कि "2023 कैसा होगा?" दरअसल मस्क काफी आशावादी है, और उन्हें कल "भविष्यवादी" दिखता है और शायद भविष्य में वो बहुत सी अंतरिक्ष यात्रा भी करेंगे.

एलन मस्क ने किया ट्वीट
स्पेसएक्स के संस्थापक ने अक्सर पृथ्वी से मंगल ग्रह पर जीवन लाने और लाल ग्रह पर शहरों के निर्माण के अपने सपने के बारे में बात की है. फिलहाल, बिजनेस टाइकून पहले से ही 'स्टारशिप' नामक एक वाहन विकसित कर रहे हैं, जो मिशन पर 100 लोगों को चंद्रमा और मंगल पर ले जा सकता है.अपने ट्वीट में एलन ने अपने फॉलोवर्स से पूछा, "क्या हम मंगल ग्रह पर होंगे?"

फ्लोरिडा में बन रहा चांद पर जाने वाला स्पेसशिप
मस्क ने पहले घोषणा की थी कि उनकी टीम फ्लोरिडा में लॉन्चपैड में मंगल पर जाने वाला स्पेसशिप बना रही है. स्पेस डॉट कॉम की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो स्पेसएक्स 2022 की शुरुआत में पहली बार एक स्टारशिप को ऑर्बिट में भेजने की कोशिश करेगा.

फरवरी तक लॉन्च होगा स्टारशिप ऑर्बिटल प्रयास
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि, फिलहाल मस्क अपने पहले स्टारशिप ऑर्बिटल प्रयास को जनवरी या फरवरी में लॉन्च करने का प्लान कर रहे है, और इसके लॉन्च के बाद कई स्टारशिप भी  लॉन्च होंगी.  अब तक, स्पेसएक्स ने अपनी 'स्टारबेस' सुविधा से स्टारशिप प्रोटोटाइप के साथ मुट्ठी भर परीक्षण उड़ानें शुरू की हैं, जो बोका चीका के दक्षिण टेक्सास गांव के पास है. 

Read more!

RECOMMENDED