Explainer: क्या है GenAI स्मार्टफोन और यूजर्स के लिए किस तरह बदल जाएगा फोन चलाने का तरीका

GenAI के फायदों की बात करें, तो इसकी मदद से किसी भी सूचना को और बेहतर बनाया जा सकेगा. साथ ही इमेज बनाने, लाइव अनुवाद और पर्सनल असिस्टेंट एप्लिकेशन जैसी सुविधाएं भी इसमें मिलेंगी.

GenAI Smartphone
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 7:03 PM IST
  • खुद बनाएगा कंटेंट 
  • सैमसंग और क्वालकॉम रहेंगे इसमें आगे

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) यानि AI के फायदों और नुकसान को लेकर कई तरह की रिसर्च और स्टडी चल रही है. अब काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, आने वाला साल जेनरेटिव एआई (GenAI) स्मार्टफोन के लिए जरूरी होने वाला है. शुरुआती डेटा के अनुसार 2024 में उनकी शिपमेंट 10 करोड़ यूनिट से ज्यादा तक पहुंचने का अनुमान है. अगले साल तक स्मार्टफोन मार्केट में GenAI स्मार्टफोन की हिस्सेदारी अलग से होने वाली है. 

क्या है GenAI स्मार्टफोन?

GenAI स्मार्टफोन एआई स्मार्टफोन का एक सबसेट है. ये केवल पहले से प्रोग्राम किए गए रिस्पॉन्स या पहले से डिसाइड किए काम को करने के बजाय ओरिजिनल कंटेंट बनाने के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग करता है. इन डिवाइस में मूल रूप से साइज-ऑप्टिमाइज्ड एआई मॉडल होगा और कुछ हार्डवेयर विशिष्टताओं के साथ आएंगे. 

खुद बनाएगा कंटेंट 

GenAI के फायदों की बात करें, तो इसकी मदद से किसी भी सूचना को और बेहतर बनाने, इमेज बनाने, लाइव अनुवाद और पर्सनल असिस्टेंट एप्लिकेशन जैसी सुविधा मिलेगी. सीधे शब्दों में कहा जाए तो कोई भी स्मार्टफोन जिसकी मेमोरी में एक बड़ा लैंग्वेज मॉडल है, जिसका उपयोग वह यूजर द्वारा संकेत दिए जाने के बाद ओरिजिनल कंटेंट डिलीवर करने के लिए करता है, एक GenAI स्मार्टफोन है.

आपके फोन पर GenAI के उदाहरण

Google Pixel 8 वॉयस रिकॉर्डर का उपयोग करके आपके द्वारा रिकॉर्ड की गई सामग्री को समराइज कर सकता है. हाल ही में जेमिनी के लॉन्च के साथ इस फीचर की घोषणा की गई है. वहीं सैमसंग ने गॉस नामक अपने खुद के एआई मॉडल की भी घोषणा की है. इसे फोन पर लोकल रूप से चलाने और टेक्स्ट, कोड और इमेज बनाने के लिए डिजाइन किया गया है.

सैमसंग और क्वालकॉम ने इसे लेकर क्या कहा?

सैमसंग और क्वालकॉम को इस फीचर के लीडर कहा जा रहा है. उन्होंने पहल से इसकी कुछ सुविधा अपने नए फोन में लॉन्च कर दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग इस GenAI मार्केट को लीड करने वाला है. जैसा कि उसने फोल्डेबल के साथ किया था. सैमसंग के अगले दो सालों में लगभग 50% हिस्सेदारी हासिल करने की संभावना है. इसके बाद Xiaomi, vivo, HONOR और OPPO जैसे फोन होंगे. 


 

Read more!

RECOMMENDED