Facebook New Feature: अब फेसबुक पर एक अकाउंट से 5 प्रोफाइल बना सकेंगे यूजर्स, जानिए क्या है नया फीचर

फेसबुक अपने यूजर्स को मेन अकाउंट से लिंक करके मल्टीपल प्रोफाइल बनाने की सुविधा दे रहा है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यूजर्स को अपने वास्तविक नाम को प्रोफाइल नाम के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है. उन्हें अपनी पसंद का नाम और यूजरनेम चुनने की अनुमति है.

Facebook to allow multiple profile feature (Representative Image/ Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 7:09 PM IST
  • चुन सकेंगे अपनी पसंद का यूजरनेम
  • रूल तोड़ने पर मेन अकाउंट भी होगा प्रभावित

मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook)ने अपने यूजर्स के लिए मल्टीपल प्रोफाइल सपोर्ट की टेस्टिंग शुरू कर दी है. कंपनी ने टेकक्रंच से पुष्टि की है कि वह एक फेसबुक अकाउंट पर अब पांच अलग-अलग प्रोफाइल की सुविधा जल्द शुरू करने वाला है. 

अभी चल रही टेस्टिंग
वेबसाइट को दिए गए बयान के अनुसार, यह फीचर यूजर्स को अलग-अलग समूहों, लोगों और अन्य स्पेसिफिक उद्देश्यों के लिए अलग-अलग प्रोफाइल बनाने की अनुमति देगा. उदाहरण के लिए एक यूजर एक ही समय में  प्लेटफॉर्म पर अपने फ्रेंड्स और बिजनेस पीपल के लिए अलग-अलग फीड रख सकता है. इसके अलावा वो फ्रेंड्स, फैमिली और सहकर्मियों के लिए अलग-अलग प्रोफाइल भी रख सकता है. यह परीक्षण वर्तमान में चुनिंदा फेसबुक यूजर्स के साथ किया जा रहा है और जो कई प्रोफाइल परीक्षण का हिस्सा हैं, वे बड़ी आसानी से टैप करके प्रोफाइल के बीच स्विच कर सकते हैं.

फेसबुक के प्रवक्ता लियोनार्ड लैम ने एक ईमेल में टेकक्रंच को बताया, "लोगों को इंटरेस्ट और रिलेशनशिप के आधार पर अपने अनुभव को तैयार करने में मदद करने के लिए हम लोगों के लिए एक से अधिक प्रोफाइल को एक ही फेसबुक अकाउंट से जोड़ने के तरीके का परीक्षण कर रहे हैं."

चुन सकेंगे अपनी पसंद का यूजरनेम
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यूजर्स को अपने वास्तविक नाम को प्रोफाइल नाम के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है. उन्हें अपनी पसंद का नाम और यूजरनेम चुनने की अनुमति है. हालांकि, ये प्रोफाइल नेम या यूजर नेम यूनीक होना चाहिए और इसमें कोई विशेष वर्ण या संख्या शामिल नहीं होनी चाहिए. हालांकि, फेसबुक ने स्पष्ट किया है कि ओरिजनल प्रोफाइल, जो अन्य प्रोफ़ाइल का हिस्सा होगी, उसका ओरिजनल नाम होना चाहिए.

रूल तोड़ने पर मेन अकाउंट भी होगा प्रभावित
फेसबुक ने आगे कहा कि यूजर्स को नियमों का पालन करने की आवश्यकता है और कई प्रोफाइल भी फेसबुक की पॉलिसी का हिस्सा होंगी. कंपनी ने उल्लेख किया है कि यूजर्स अपने सब-प्रोफाइल में अन्य लोगों की पहचान का कॉपी नहीं कर सकते हैं जो उपयोगकर्ता किसी भी सब-प्रोफाइल पर नियमों या नीति का उल्लंघन करते पाए जाएंगे, उनका मुख्य फेसबुक अकाउंट भी प्रभावित होगा.

फेसबुक ने यह भी उल्लेख किया है कि उनका सिस्टम उल्लंघनकर्ताओं की पहचान करेगा और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी जिसमें अतिरिक्त प्रोफाइल या मुख्य खाते सहित सभी प्रोफाइल को हटाना शामिल है. इनमें कुछ चीजें ऐसी होंगी जो केवल मेन प्रोफाइल से उपलब्ध होंगी. पेज बनाने या प्रबंधित करने या फेसबुक डेटिंग जैसी चीजों को केवल यूजर की मेन प्रोफाइल से ही एक्सेस किया जा सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED