इंस्टाग्राम और TikTok के बाद अब फेसबुक रील्स मचाएगा धमाल, 150 देशों में हुआ लॉन्च

मेटा इसके लिए यूजर्स के जरिए अलग अलग जगह पर बनाने वाले वीडियो को देखने के लिए अपडेट रोल आउट करेगा, यानी ये वीडियोज स्टोरीज फीचर, वॉच टैब और न्यूज फीड के टॉप पर दिखाई देगा. मेटा का मानना है कि आने वाले समय में फेसबुक के शॉर्ट वीडियो कमाई का सबसे अच्छा जरिया बनेंगे, इसके लिए कंपनी यू.एस, कनाडा और मैक्सिको में सभी रील क्रिएटर्स के लिए फेसबुक रील्स ओवरले Ads के ट्रायल को बढ़ावा दे रही है.

इंस्टाग्राम और TikTok के बाद 150 देशों में लॉन्च हुआ फेसबुक रील्स
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 4:26 PM IST
  • फेसबुक रीलों को नई जगहों पर बनाने और देखने के लिए अपडेट रोल आउट करेगा
  • जैसे कि स्टोरीज फीचर, वॉच टैब और न्यूज फीड के टॉप पर दिखाई देगा

मेटा (Meta) ने हाल ही में घोषणा की कि वे इंस्टाग्राम (Instagram) के शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स की तरह फेसबुक (Facebook) के रील्स फीचर को ग्लोबल लेवल पर लॉन्च कर रहा है. ये शॉर्ट-वीडियो शेयरिंग फीचर दुनिया भर के 150 देशों में एंड्रॉइड और iOS पर फेसबुक ऐप में उपलब्ध होगा.

फेसबुक चाहता है कि क्रिएटर्स के लिए रील का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म मेटा हो, कंपनी जल्द ही नए मोनेटाइजेशन टूल भी लॉन्च करने वाली है. इसके लिए फेसबुक जल्द ही मेटा रीमिक्स जैसे फेसबुक रीलों में क्रिएटर टूल जोड़ रहा है, मौजूदा स्टोरी से रील बनाने का फीचर भी जल्द ही पेश किया जाएगा. इसके अलावा  कंपनी वीडियो क्लिपिंग टूल भी बना रही है इसके जरिए क्रिएटर के बनाए गए लाइव या लॉन्ग-फॉर्म के वीडियो पब्लिश करने वाले निर्माता अलग-अलग फॉर्मेट की टेस्टिंग कर सकेंगे.

मेटा इसके लिए यूजर्स के जरिए अलग -अलग जगह पर बनाने वाले वीडियो को देखने के लिए अपडेट रोल आउट करेगा, यानी ये वीडियोज स्टोरीज फीचर, वॉच टैब और न्यूज फीड के टॉप पर दिखाई देगा. मेटा का मानना है कि आने वाले समय में फेसबुक के शॉर्ट वीडियो कमाई का सबसे अच्छा जरिया बनेंगे,  इसके लिए कंपनी यू.एस, कनाडा और मैक्सिको में सभी रील क्रिएटर्स के लिए फेसबुक रील्स ओवरले Ads के ट्रायल को बढ़ावा दे रही है. मार्च तक मेटा ये ट्रायल लगभग सभी 50+ देशों में एक्सपेंड करेगा. जहां इन-स्ट्रीम Ads पहले से उपलब्ध हैं.

Ads टेस्टिंग में भाग लेने वाले क्रिएटर दो अलग-अलग Ads फॉर्मेट ट्राई कर सकेंगे. पहला बैनर और दूसरा स्टिकर. ये नॉन-इंटरप्टिव विज्ञापन हैं, क्योंकि ये विज्ञापन दिखाने के लिए वीडियो को रोकने के बजाय प्लेइंग कंटेंट के ऊपर ट्रांसपेरेंट दिखते है. इसके अलावा, फेसबुक आने वाले महीनों में दुनिया भर के बाजारों में रिल्स के बीच फुल-स्क्रीन और इमर्सिव AdS लॉन्च करेगा. ये फॉर्मेट अक्टूबर से टेस्टिंग में थे.

क्रिएटर्स अपने रील्स को स्टार्स के साथ भी मोनेटाइजेशन कर सकेंगे, वर्चुअल टिपिंग मैकेनिज्म जो पहले से ही फेसबुक लाइव पर पेश किया गया है. मोनेटाइजेशन फीचर के अलावा, फेसबुक अब रीमिक्स, 60-सेकंड रील्स, ड्राफ्ट और वीडियो क्लिपिंग के अलावा पिछले साल पहली बार घोषित क्रिएटिव टूल को भी रोल आउट कर रहा है.

 

Read more!

RECOMMENDED