30 सेकेंड में पेड़ से तोड़ सकेंगे नारियल, किसानों ने बनाई मशीन

कर्नाटक के किसानों ने एक मशीन बनाई है, जिसकी मदद से 30 सेकेंड में नारियल के पेड़ पर चढ़ा जा सकेगा. बाइक जैसी इस मशीन में एक लीटर पेट्रोल डालकर 80 बार नारियल के पेड़ पर चढ़ा जा सकता है.

30 सेकेंड में पेड़ से तोड़ सकेंगे नारियल
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:47 PM IST
  • 30 सेकेंड में नारियल के पेड़ पर चढ़ा जा सकता है
  •  60-80 किलो तक के वजन वाले व्यक्ति का भार उठा सकती है

अगर आप से कोई नारियल के पेड़ पर चढ़कर नारियल तोड़कर लाने को कह दे, तो आप में से कई लोगों के लिए ये काफी मुश्किल काम होगा. लेकिन अब ऐसा करना आसान हो गया है. मतलब अब नारियल की खेती और आसान हो गई है. क्योंकि अब इसके लिए एक खास मशीन आ गई है. ये वो मशीन है, जिसके ज़रिये अब आसानी से नारियल के ऊंचे पेड़ों पर चढ़ा जा सकता है. अब चाहे नारियल के पेड़ों में कीटनाशक डालना हो या फिर बाजार तक ले जाने के लिए नारियल तोड़ना हो अब सब आसान हो गया है.

अब तक ये काम काफी मुश्किल भरा था. नारियल के पेड़ पर चढ़ाई करना ही अपने आप में बड़ी मशक्कत का काम है और फिर इसके लिए ट्रेंड होना भी ज़रूरी है. क्योंकि नारियल के पेड़ बिल्कुल सीधे और चिकने होते हैं. लिहाज़ा फायदेमंद होते हुए भी नारियल की खेती को अपनाना सबके लिए आसान नहीं है. लेकिन अब ये सबके लिए आसान हो गया है.

क्या है मशीन की खासियत?
इसे बनाने वाले किसान का दावा है कि इस मशीन के ज़रिये महज़ 30 सेकेंड में नारियल के पेड़ पर चढ़ा जा सकता है. इसका वजन 28 किलो है और ये  60-80 किलो तक के वजन वाले व्यक्ति का भार उठा सकती है. वहीं बाइक जैसी इस मशीन में एक लीटर पेट्रोल डालकर 80 बार नारियल के पेड़ पर चढ़ा जा सकता है.

क्या है मशीन की कीमत?
इस मशीन की क़ीमत क़रीब 75000 रुपये बताई जा रही है. अच्छी बात ये है कि किसानों ने इस मशीन को हाथों हाथ लिया है. उनका मानना है कि इस मुश्किल काम के लिए वन टाइम इन्वेस्टमेंट महंगा नहीं है. इसे बनाने वाले किसान का कहना है कि इस मशीन में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है. ज़ाहिर है आवश्यकता ने आविष्कार करवा दिया है तो आगे और भी बेहतर संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED