Bhagavad Gita Inspired Gita GPT: ChatGPT और Google Bard के बाद आया Gita GPT, जानिए इसमें क्या है खास

ChatGPT और Google Bard के बाद Gita GPT एआई चैटबॉट पेश किया गया है. जो ChatGPT और Google Bard की तरह ही है, लेकिन यह लोगों की परेशानियों का समाधान देता है वो भी भगवत गीता के मुताबिक. आइये जानते हैं इससे लोगों को क्या लाभ मिलेगा.

Bhagavad Gita Inspired Gita GPT
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 11:10 AM IST
  • भगवद गीता से प्रेरित है
  • बेंगलुरु बेस्ड गूगल सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने डेवलप किया है

OpenAl के ChatGPT AI चैटबॉट आने के बाद Google ने भी अपना एआई चैटबॉट को पेश कर दिया है. जिसका नाम Google Bard है. अब भारत की एक कंपनी ने ChatGPT और Google Bard के समान एआई चैटबॉट डेवलप किया है. इस एआई चैटबॉट का नाम Gita GPT है. जो भगवद गीता से प्रेरित है. इसे इस तरह से डेवलप किया गया है जो सभी भारतीयों का ध्यान अपनी तरफ खींच रहा है. ये एआई चैटबॉट भगवद गीता से परामर्श करके उत्तर देता है. 

इस कंपनी ने किया डेवलप
Gita GPT को पूरी तरह से भगवत गीता से प्रेरित होकर डेवलप किया गया है. Gita GPT को बेंगलुरु बेस्ड गूगल सॉफ्टवेयर इंजीनियर सुकुरु साई विनीत ने डेवलप किया है. इसे डेवलप करने वाले विनीत के मुताबिक इसे पूरी तरह से ChatGPT की तरह ही बनाया गया है. जो भगवद गीता में लिखे गए सभी प्रश्नों के उत्तर देता है. Gita GPT एआई चैटबॉट GPT-3 पर काम करता है. जिसे जीवन की परेशानियों से संबंधित सवाल पुछे जाने पर वह सीधा भगवत गीता से आपके पूछे गए प्रश्न का जवाब देता है. इस प्लेटफॉर्म के बारे में ये भी जान लीजिए कि मूल रूप से यूजर्स को उनकी रोजमर्रा की समस्याओं के बारे में गीता से परामर्श करने अनुमति देता है. 

जीवन की परेशानियों का AI समाधान
GPT-3 से लैस Gita GPT ChatGPT और Google Bard की तरह नहीं है. ये इनसे पूरी तरह अलग है. इससे आप एक आसान और इंटरेक्टिव तरीके से अपने जीवन की परेशानियों का समाधान के बारे में पूछ सकते हैं. वहीं यह चैटबॉट आपको जीवन से संबंधित समस्याओं का समाधान भगवत गीता के मुताबिक देता है. साथ ही यह भी बताता है कि उस परेशानी को आप उसे हल कैसे कर सकते हैं. 

Gita GPT  के लाभ
इससे लोगों को काफी लाभ हो सकता है. वो लोग जो अपनी परेशानी दूसरों के साथ शेयर नहीं कर पाते हैं वो लोग यहां पर अपनी परेशानी का हल ले सकते हैं. इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि अगर कोई अपने आंतरिक मन की शांति किस तरह से किया जाए ये सवाल Gita GPT से करता है तो चैटबॉट गीता के मुताबिक उसे किस तरह से अपने जीवन में लागू किया जा सकता है इसके बारे में बताती है. साथ ही वह उस परेशानी से संबंधित सलाह भी देती है. जैसे किसी दुख से निपटना या किसी उद्देश्य की खोज करना. 

Read more!

RECOMMENDED