Google ने Play Store पर मेंबरशिप के लिए कमीशन घटाकर किया आधा

गूगल प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाईस प्रेजिडेंट समीर समत (Sameer Samat) ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि आज डेवलपर्स के लिए डिजिटल सब्सक्रिप्शन सबसे तेजी से बढ़ते मॉडल में से एक बन गया है. ऐसे में यह कमीशन घटाया जा रहा है. बता दें, बम्बल और डुओलिंगो ने भी इस कदम की प्रशंसा की है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 6:37 PM IST
  • सब्सक्रिप्शन के लिए Service fees 30% से घटाकर 15% की जा रही है
  • बम्बल और डुओलिंगो ने इस कदम की प्रशंसा की है

गूगल (Google) ने फैसला किया है कि वह अपने प्ले स्टोर (Play Store) पर सभी सब्सक्रिप्शन-आधारित बिजनेस पर कमीशन कम करेगा ताकि एप डेवलपर्स को आसानी हो सके. नए साल से गूगल सब्सक्रिप्शन पर 30% चार्ज को घटाकर 15% तक कम कर रहा है. इसकी जानकारी एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से दी गयी है. 

गूगल प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाईस प्रेजिडेंट समीर समत (Sameer Samat) ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि आज डेवलपर्स के लिए डिजिटल सब्सक्रिप्शन सबसे तेजी से बढ़ते मॉडल में से एक बन गया है. 1 जनवरी, 2022 से, सब्सक्रिप्शन देने वाले डेवलपर्स की आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए हम Google Play पर सभी सब्सक्रिप्शन के लिए सेवा शुल्क (Service fees) 30% से घटाकर 15% कर रहे हैं.

गूगल के अनुसार,  इस नए फीस स्ट्रक्चर का मतलब है कि अलग-अलग बिजनेस को ग्राहकों के रिन्यूअल के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

कंपनी ने की कई डेवलपर्स से बात

कंपनी ने इस फैसले को लेने के लिए कई डेवलपर्स से बात की है। गूगल ने अपने ब्लॉग में बताया कि इसके लिए उन्होंने अंघामी (Anghami), एडब्ल्यूए (AWA), बम्बल (Bumble), कैल्म (Calm), डुओलिंगो (Duolingo), कडोकावा (KADOKAWA), केकेबॉक्स (KKBOX), पिक्सआर्ट (Picsart)  और स्मूल (Smule) सहित कई अन्य उद्योगों और वर्टिकल में विभिन्न डेवलपर्स से फीडबैक लिया है। 

बम्बल और डुओलिंगो ने की प्रशंसा 

बम्बल और डुओलिंगो द्वारा इस कदम की प्रशंसा की गयी है. बम्बल की सीईओ व्हिटनी वोल्फ हर्ड (Whitney Wolfe Herd) ने कहा, “गूगल के साथ हमारी पार्टनरशिप हमारे व्यवसाय के लिए एक शक्तिशाली साझेदारी रही है, जिसने हमें वैश्विक स्तर पर महिलाओं को सशक्त बनाने और हमारे मिशन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उनके द्वारा अब टैक्स में जो बदलाव किया गया है उससे हमें अपने उत्पादों में बेहतर निवेश करने और उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन जुड़ने के लिए सशक्त बनाने में मदद करेगा.” 

डुओलिंगो के सीईओ लुइस वॉन आह (Luis von Ahn) ने भी इस कदम की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस तरह हर व्यक्ति अलग-अलग तरीकों से सीखता है, उसी तरह हर डेवलपर भी अलग होता है। सब्सक्रिप्शन फीस में की गयी कमी डुओलिंगो को सार्वभौमिक रूप से उपलब्ध भाषा सीखने के हमारे मिशन में तेजी लाने में मदद करेगी।

Photo: Google blog

गूगल इससे कर चुका है  प्ले मीडिया फीचर लॉन्च 

आपको बताते चलें कि कंपनी मीडिया एप्स के लिए प्राइसिंग स्ट्रक्चर में भी बदलाव कर रही है. इस साल की शुरुआत में, गूगल ने उन चुनिंदा डेवलपर्स के लिए प्ले मीडिया फीचर प्रोग्राम भी लॉन्च किया था. प्ले मीडिया एक्सपीरियंस प्रोग्राम में ई-बुक्स और ऑन-डिमांड स्ट्रीमिंग म्यूजिक या वीडियो फैसिलिटी जैसे एप शामिल हैं, जहां बिक्री के ज्यादातर हिस्से के लिए कंटेंट की लागत होती है। 


 
 

Read more!

RECOMMENDED