18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाए गए टारगेट ऐड को Google करेगा ब्लॉक

बच्चों और किशोरों को ऑनलाइन सुरक्षित अनुभव प्रदान करते हुए 18 साल से कम आयु के लोगों की उम्र, लिंग या रुचियों के आधार पर बनाए गए टारगेट ऐड को गूगल ब्लॉक कर देगा.

गूगल पर विज्ञापन
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 25 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 4:17 PM IST
  • 18 साल से कम आयु के लोगों के लिए बनाए गए टारगेट ऐड को गूगल ब्लॉक कर देगा.
  • "About this ad" फीचर से मिलेगी विज्ञापन के बारे में पूरी जानकारी.

गूगल (Google) पर आपको तरह-तरह के ऐड (advertisement) देखने को मिलेंगे. कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस के प्रमोशन के लिए कई बार गूगल का सहारा लेती हैं.  लेकिन गूगल अब अपनी पॉलिसी में बदलाव करने जा रहा है. Google जल्द ही 18 साल से कम आयु के लोगों की उम्र, लिंग या रुचियों को ध्यान में रखकर बनाए गए विज्ञापनों को ब्लॉक कर देगा.  

दिग्गज टेक कंपनी Google अपने प्लेटफॉर्म पर पब्लिश होने वाले विज्ञापनों पर अब कड़ी नजर रखेगी. जी हां, अब गूगल पर छपने वाले हर विज्ञापन को कड़ी जांच से होकर गुजरना पड़ेगा. इस बारे में बताते हुए कंपनी ने कहा कि 2022 में, वह कमजोर समूहों को मजबूत करने और उपयोगकर्ताओं को अपने विज्ञापन अनुभवों को नियंत्रित करने के नए तरीके प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगी. सोमवार रात जारी किए अपने बयान में Google ने कहा, "हमने टीनएजर और बच्चों के लिए अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने की दिशा में ये कदम उठाया है. किशोरों को उम्र के प्रति संवेदनशील विज्ञापनों को दिखाए जाने से रोकने के लिए सुरक्षा उपायों का विस्तार किया जा रहा है.  बच्चों और किशोरों को ऑनलाइन सुरक्षित अनुभव प्रदान करने की दिशा में हम 18 वर्ष से कम आयु के लोगों की उम्र, लिंग या रुचियों के आधार पर बनाए गए टारगेट ऐड को ब्लॉक कर देंगे." 

"About this ad" फीचर से मिलेगी विज्ञापन के बारे में पूरी जानकारी 

Google ने कहा कि उसका क्रोम ब्राउजर प्राइवेसी सैंडबॉक्स के साथ वेब को डिफ़ॉल्ट रूप से प्राइवेट बनाने के लिए एक कोलाबोरेशन कर रहा है. इसकी मदद से डिजिटल मार्केटिंग को इस तरह से बदला जाएगा कि वो आपकी प्राइवेसी अपेक्षाओं को पूरा कर सके.  कंपनी ने आगे कहा, "हम लगातार रोमांचक नए तरीके पेश करने पर काम करना जारी रखेंगे ताकि आप हमारे उत्पादों के साथ अपने अनुभवों को नियंत्रित कर सकें." Google ने कहा कि उसने कुछ नई सुविधाओं और नए इनोवेशन पर काम करना शुरू कर दिया है.  इसके तहत मेन्यू में मौजूद "About this ad" फीचर से आपको यह समझने में मदद मिल सकेगी कि कोई विज्ञापन क्यों दिखाया गया और किस विज्ञापनदाता ने इसे चलाया. 

विज्ञापन को कर सकेंगे रिपोर्ट

गूगल ने इस फीचर के बारे में और जानकारी देते हुए कहा कि अगर आपको लगता है कि यह हमारी नीतियों में से किसी एक का उल्लंघन करता है, तो आप किसी विज्ञापन को रिपोर्ट कर सकते हैं. जिसके आधार पर आप पिछले 30 दिनों में एक विशिष्ट सत्यापित विज्ञापनदाता द्वारा चलाए गए विज्ञापनों को ही देख सकेंगे या उन विज्ञापनों और विज्ञापनदाताओं को म्यूट कर सकेंगे जिनमें आपकी रुचि नहीं है.  वर्तमान में, उपयोगकर्ता YouTube पर शराब या जुए से संबंधित संवेदनशील विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं. कंपनी ने कहा, "हम जल्द ही अपनी संवेदनशील विज्ञापन श्रेणियों का विस्तार करना जारी रखेंगे ताकि आप अपने लिए सही विज्ञापन अनुभव चुन सकें."

 

 

Read more!

RECOMMENDED