Sundar Pichai Phones: 2 या 3 नहीं… सुंदर पिचाई रखते हैं पूरे 20 फोन, गूगल के CEO ने बताई ऐसा करने के पीछे की वजह 

सुंदर पिचाई का इतने सारे फोन रखने के पीछे अपना उद्देश्य है. ये Google के सीईओ के रूप में उनकी जिम्मेदारियों का एक अभिन्न अंग है. अलग-अलग प्लेटफार्मों और डिवाइस में वे गूगल की सर्विसेज को चेक करते हैं.

CEO Sundar Pichai
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 10:03 AM IST
  • फोन रखने के पीछे का उद्देश्य
  • ऑनलाइन अकाउंट को भी सुरक्षित रखना जरूरी 

कई लोगों को 2 फोन रखने का शौक होता है. या कई लोगों 3 फोन रखने की भी जरूरत पड़ जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 
Google के सीईओ सुंदर पिचाई 3 या 4 नहीं बल्कि 20 फोन रखते हैं.  इसके बारे में सीईओ सुंदर पिचाई ने बीबीसी के साथ एक इंटरव्यू में जिक्र किया था. 2021 में हुए इस इंटरव्यू में सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया था कि वे एक साथ 20 फोन का उपयोग करते हैं. हालांकि, इसके पीछे उनके अपने कारण हैं. 

फोन रखने के पीछे का उद्देश्य

सुंदर पिचाई का इतने सारे फोन रखने के पीछे अपना उद्देश्य है. ये Google के सीईओ के रूप में उनकी जिम्मेदारियों का एक अभिन्न अंग है. अलग-अलग प्लेटफार्मों और डिवाइस में वे गूगल की सर्विसेज को चेक करते हैं. सुंदर पिचाई कहते हैं,  "मैं लगातार अलग-अलग फोन बदलता रहता हूं, ये देखने के लिए कि गूगल की एप्लीकेशन इन फोन में कैसी चलती है.” वे गूगल से सर्विसेज को चेक करने के लिए इतना सारे फोन रखते हैं. 

बच्चों की यूट्यूब पहुंच 

हालांकि, अपने काम से परे सुंदर पिचाई टेक्नोलॉजी के अलग-अलग रूपों को लेकर चिंतित रहते हैं. अपने बच्चों की YouTube तक पहुंच के संबंध में पूछताछ का जवाब देते हुए, सुंदर पिचाई ने तकनीकी साक्षरता और जिम्मेदार उपयोग की आदतों दोनों को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया. उनका मानना है कि पढ़ाई करने के लिए उपयोग किया जाने वाला डिवाइस और ध्यान भटकाने वाली टेक्नोलॉजी, इन दोनों का फर्क पता होना चाहिए. 

ऑनलाइन अकाउंट को भी सुरक्षित रखना जरूरी 

बढ़ते साइबर खतरों और डेटा ब्रीच के युग में, सुंदर पिचाई ने ऑनलाइन अकाउंट की सुरक्षा के लिए अपनी व्यक्तिगत रणनीति के बारे में बताया. सुंदर पिचाई ने कहा कि ऐसा करने के लिए आप बार-बार पासवर्ड बदल सकते हैं. साथ ही टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें. और जब भी कोई पासवर्ड नया डालें तो कोशिश करें कि वह स्ट्रॉन्ग हो.  

सुंदर पिचाई की दिनचर्या 

सुंदर पिचाई ने बातचीत में अपनी दिनचर्या के बारे में भी बताया. वे अपनी सुबह टेकमीम को पढ़ने के साथ शुरू करते हैं. टेकमीम के प्रति लगाव रखने वाले सुंदर पिचाई अकेले नहीं हैं; फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला सहित कई तकनीकी दिग्गज भी इसके पेजों को बार-बार देखते हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED