इन एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नहीं चलेगा Google Chrome और Calender...कहीं आपका फोन तो इनमें से नहीं?

कंप्यूटर हो या फिर लैपटॉप ब्राउजिंग कुछ भी जानकारी निकालने के लिए हर कोई गूगल क्रोम का इस्तेमाल करता है. इसी तरह हमारे फोन में मौजूद गूगल के कैलेंडर ऐप्लिकेशन का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है.

Google Chrome
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 9:57 AM IST

इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने के लिए अधिकतर लोग गूगल सर्च इंजन Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप Android यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए हो सकती है. जल्द ही कई एंड्राइड स्मार्टफोन पर गूगल के कुछ ऐप्स काम करना बंद कर देंगे. गूगल इन फोन्स पर ऐप्स अपडेट देना बंद कर देगा.

किस पर काम नहीं करेगा
Google पुराने Android वर्जन को रिलीज होने के कई वर्षों बाद भी सपोर्ट करता रहता है. हालांकि, पुराने वर्जन को सपोर्ट करना डेवलपर्स के लिए समय लेने वाला और महंगा दोनों है. इसकी वजह ये है कि कई फोन में नए ऐप्स चलाने के लिए प्रोसेसिंग पावर की कमी होती है. गूगल पुराने एंड्रॉइड वर्जन का इस्तेमाल करने वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इस सपोर्ट को बंद करने जा रहा है. अगर आप भी ऐसा स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसे आपने सालों पहले खरीदा था तो क्रोम (Google Chrome)और कैलेंडर (Google Calender)की सर्विस आपके लिए भी बंद हो सकती है. दरअसल अभी भी कई ऐसे एंड्राइड यूजर्स हैं जो अपने फोन में Android 11 का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह वर्तमान में सबसे ज्यादा इन्स्टॉल किया गया वर्जन है. ऐसे में इन यूजर्स को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

...एक मैसेज आएगा 
अब इस पर एक नया अपडेट आ गया है. लेटेस्ट अपडेट की मानें तो गूगल क्रोम को Android 8.0 Chrome 120 के साथ ही इस्तेमाल किया जा सकेगा. वर्तमान में एंड्रॉइड के लिए क्रोम का लेटेस्ट वर्जन 119 है. सपोर्ट पेज पर बताया गया है कि Chrome120 एंड्रायड Nougat या इससे पुराने वर्जन पर न तो आएगा ना ही काम करेगा. Chrome 119 भी एक मैसेज के साथ पुराने फोन्स पर आएगा.

इस मैसेज में यूजर्स को नए एंड्रॉयड वर्जन पर अपग्रेड करने के लिए कहा जाएगा. इसका मतलब है कि अगर आपका फोन Android Oreo या इससे ऊपर के वर्जन पर काम नहीं करता है तो आपको अपडेट नहीं मिलेगी.

कैसे चेक करें अपना एंड्रॉइड वर्जन
फोन के एंड्रॉइड वर्जन की जानकारी नहीं है तो इसके लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग्स पर आना होगा. यहां स्क्रॉल डाउन कर about phone पर टैप करें. यहां Android Version की जानकारी नजर आएगी. यह Android 8.0 से कम नहीं होना चाहिए.

 

Read more!

RECOMMENDED