Gemini mobile app in India: गूगल ने लॉन्च किया जेमिनी मोबाइल ऐप, 9 भारतीय भाषाओं में है उपलब्ध

Google ने मंगलवार को अपने जेनरेटिव AI चैटबॉट जेमिनी का मोबाइल ऐप अंग्रेजी सहित 9 भारतीय भाषाओं में लॉन्च कर दिया है. Google के सबसे सक्षम एआई मॉडल जेमिनी ऐप और जेमिनी एडवांस्ड दोनों ही अब नौ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे

Google launches Gemini mobile app/Google
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जून 2024,
  • अपडेटेड 11:41 AM IST
  • आपके काम को आसान बनाएगा जेमिनी
  • 9 भारतीय भाषाओं में है उपलब्ध

Google ने मंगलवार को अपने जेनरेटिव AI चैटबॉट जेमिनी का मोबाइल ऐप अंग्रेजी सहित 9 भारतीय भाषाओं में लॉन्च कर दिया है. Google के सबसे सक्षम एआई मॉडल जेमिनी ऐप और जेमिनी एडवांस्ड दोनों ही अब नौ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनकी पसंदीदा भाषा में जानकारी प्राप्त करने और टास्क पूरा करने में मदद मिलेगी.

9 भाषाओं में उपलब्ध होगा गूगल जेमिनी
गूगल जेमिनी (Google Gemini) से सबसे ज्यादा बदलाव सर्च करने के तरीके में होने वाला है. क्योंकि ऐप हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में उपलब्ध होगा. गूगल जेमिनी एडवांस्ड में नौ स्थानीय भाषाओं को भी जोड़ रहा है.

आपके काम को आसान बनाएगा गूगल जेमिनी
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने X पर ये एनाउंसमेंट करते हुए लिखा, ये ऐप आपको अपनी जरूरत के हिसाब से लिखने, बोलने, तस्वीर एड करने की परमिशन देता है. जेमिनी के पास काफी सारी खासियत हैं और इसमें सर्च, फोटो, वर्कस्पेस और एंड्रॉयड आदि शामिल हैं. इसमें यूजर्स प्रॉम्प्ट लिखकर इमेज जेनरेट कर सकते हैं.

 

इसके अलावा Google ने जेमिनी एडवांस्ड में डेटा विश्लेषण क्षमताएं और फाइल अपलोड जैसी नई सुविधाएं पेश की हैं. कुछ चुनिंदा डिवाइस पर  Google मैसेज में जेमिनी के साथ चैट करने की क्षमता भी है.

2023 में लॉन्च किया गया था
जेमिनी को 6 दिसंबर 2023 को लॉन्च किया गया था. ये मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग मॉडल (MMLU) पर बेस्ड है. गूगल जेमिनी एआई मॉडल 1.5 प्रो एक लार्ज लैंग्वेज मॉडल मैलवेयर के हमले को भाप कर इसे रिवर्स करने की क्षमता रखता है. यानी कि ये साइबर अटैक से भी आपको सुरक्षित रख सकता है. इसके अलावा Gemini ने गूगल मीट को भी स्मार्ट बनाया है. अगर आप गूगल मीट पर घंटों मीटिंग करते हैं तो आप बाद में Gemini से मीटिंग की हाइलाइट ले सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED