अब आसानी से अपना डेटा और अकाउंट Google से डिलीट कर पाएंगे यूजर्स...नहीं पड़ेगी डेवलेपर से भी पूछने की जरूरत

Google एक नया Play Store नियम पेश कर रहा है, जिसके लिए ऐप्स को ऐप और वेब दोनों में आपके खाते को हटाने के लिए "आसानी से खोजने योग्य विकल्प" की आवश्यकता होगी.कंपनी का कहना है कि यह बदलाव यूजर्स को इन-ऐप डेटा पर अधिक स्पष्टता और नियंत्रण देने के लिए है.

Google
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 5:48 PM IST

आम तौर पर मोबाइल ऐप में अकाउंट बनाना बहुत आसान होता है, लेकिन एक बार आप उसे इस्तेमाल करने लग जाते हैं तो उन खातों को हटाना आसान नहीं होता है. यह चीज अब Android मे बदलने वाली है. Google को अब Google Play पर ""apps that enable app account creation"  की आवश्यकता है, जिसमें उनके एंड्रॉइड ऐप और उनकी वेबसाइटों दोनों में खाता और डेटा हटाने का विकल्प भी शामिल है.

Google ने अब एक ऐसा कदम उठाया है जिससे यूजर्स के लिए ऐप्स पर अपने अकाउंट्स को डिलीट करना आसान हो जाएगा. इसके लिए उसने ऐप स्टोर पर डेटा प्राइवेसी सेक्शन भी रखा है जो यूजर्स को एपलिकेशन की ओर से एकत्र किए गए डेटा के बारे में जानकारी देगा. Google ने अब एक ऐसा कदम उठाया है जिससे यूजर्स के लिए ऐप्स पर अपने अकाउंट्स को डिलीट करना आसान हो जाएगा.

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में यूजर्स के लिए नई डेटा डिलीट पॉलिसी की घोषणा की है. इसका उद्देश्य यूजर्स को उनके इन-ऐप डेटा पर अधिक स्पष्टता और नियंत्रण प्रदान करना है.

आसानी से डिलीट होगा अकाउंट
नई नीति का उद्देश्य उन एपलिकेशन्स से है जिनके लिए यूजर्स को ऐप पर खाता बनाने की आवश्यकता होती है या अनुमति होती है. डेवलपर्स को अब ऐप के भीतर और ऑनलाइन एक वेबसाइट का उपयोग करके यूजर द्वारा खाता और डेटा हटाने का विकल्प प्रदान करने की आवश्यकता होगी.

डेवलेपर से नहीं करना पड़ेगा संपर्क
इसका मतलब है कि यूजर्स के लिए डेवलपर से कई बार संपर्क किए बिना अपना अकाउंट और ऐप डेटा डिलीट करना आसान हो जाएग. डेटा हटाने के लिए डेवलपर्स के लिए एक वेबसाइट की पेशकश करने की आवश्यकता का अर्थ है कि आपको अपना खाता और डेटा हटाने के लिए एप्लिकेशन को फिर से इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होगी. डेवलपर्स को "खाता हटाने" और "अकाउंट क्लीन अप" विकल्पों की पेशकश करते हुए, Play Store सूची में "डेटा डिलीशन" सेक्शन  जोड़ना होगा. Google ने नई नीति का पालन करने के लिए डेवलपर्स को 7 दिसंबर, 2023 तक की पेशकश की है. डेवलपर्स अनुपालन करने के लिए 31 मई, 2024 तक विस्तार के लिए आवेदन कर सकेंगे.

मिलेगा डेटा या अकाउंट डिलीट करने का ऑप्शन
ऐसा हो सकता है कि आप अपना डेटा हटाना चाहते हों, लेकिन अकाउंट रखना चाहते हों. ऐसी स्थिति में नई नीति के हिस्से के रूप में, यूजर्स या तो अपना खाता और संबंधित डेटा या केवल यूजर डेटा हटा सकते हैं. ऐसा करने से, वे अगली बार नया खाता बनाने के झंझट से गुजरे बिना अपने डेटा को सुरक्षित रखेंगे. जिन डेवलपर्स को धोखाधड़ी की रोकथाम या नियामक अनुपालन के लिए कुछ डेटा को बनाए रखने की आवश्यकता होती है, उन्हें ऐसी डेटा प्रतिधारण नीतियों का खुलासा करना होगा.

 

Read more!

RECOMMENDED