Google I/O 2023: गूगल मैप्स में आएगा इमर्सिव व्यू फीचर...घर बैठे दिखेगा पूरी दुनिया के ट्रैफिक का नजारा, जानिए क्या कुछ होगा खास

गूगल में इस वर्ष के अपने वार्षिक मेगा इवेंट में कई नए उत्पाद और सेवाओं को लॉन्च किया है. गूगल आई/ओ-2023 के नाम से हुए इस इवेंट में पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने सबसे ज्यादा जोर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर दिया.

Google maps
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 मई 2023,
  • अपडेटेड 1:09 PM IST

गूगल ने I/O इवेंट में गूगल मैप्स का एक नया फीचर लॉन्च किया है. मार्गों को शामिल करने के लिए Google मैप्स पिछले साल पेश किए गए इमर्सिव व्यू का विस्तार कर रहा है. यदि आप iOS और Android पर Google मैप्स पर दिशा-निर्देश खोजते हैं, तो आप जल्द ही ट्रैफिक, चौराहों, मौसम, और बहुत कुछ के विवरण सहित अधिक व्यापक मार्ग देखने में सक्षम होंगे.

देख सकेंगे लाइव व्यू
Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने I/O 2023 कीनोट के दौरान कहा, "Google मैप्स हर दिन 20 बिलियन किलोमीटर की दिशा प्रदान करता है." यह बहुत यात्राएं हैं. सोचिए अगर आप अपनी पूरी यात्रा पहले ही देख सकें. मार्गों के लिए इमर्सिव व्यू के साथ, अब आप कर सकते हैं, चाहे आप चल रहे हों, साइकिल चला रहे हों या गाड़ी चला रहे हों. अभी कुछ चुनिंदा 15 शहरों में इमर्सिव व्यू (Immersive View for Routes)फीचर रोलआउट किया है.इस फीचर के जरिए यूजर पहले ही यात्रा किए जाने वाली जगह का लाइव व्यू देख सकेंगे.

किन 15 शहरों में होगा पहले लॉन्च
गूगल आने वाले कुछ महीनों में Map Immersive View फीचर को 15 शहरों में लॉन्च कर सकता है. ये शहर न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस, फ्लोरेंस, अम्स्टरडम, सैन फ्रांसिस्को, वेनिस, सिएटल, टोक्यो, सैन जोस, लास वेगास, बर्लिन, लॉस एंजिल्स, डबलिन और मायामी भी शामिल होंगे.

क्या है Immersive View?
गूगल मैप्स का इमर्सिव व्यू अरबों स्ट्रीट व्यू और एरियल इमेजेस को दुनिया के डिजिटल प्रिजेंटेशन में मर्ज करने के लिए कंप्यूटर विजन और एआई को जोड़ता है. रूट्स के लिए इमर्सिव व्यू उसी तरह से काम करता है, जैसे आप कोई भी यात्रा शुरू करने से पहले इसे समझने में मदद करने के लिए रूट देखते हैं.

रूट्स के लिए इमर्सिव व्यू आपको एक बार में अपने रूट के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देखने की अनुमति देता है. यह आपको कई तरह के ऑपशन देता है ताकि आपको मल्टी डायमेंशनल एक्सपीरियंस मिल सके हैं जैसे कि बाइक लेन, फुटपाथ, चौराहा और पार्किंग स्थल सभी के बारे में जानकारी. 

क्या होगी सुविधा
इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता किसी विशेष क्षेत्र में किसी विशेष दिन और समय पर मौसम की स्थिति या यातायात की स्थिति का पूर्वावलोकन कर सकते हैं. यह सुविधा एक समय स्लाइडर भी प्रदान करती है जो हवा की गुणवत्ता को प्रदर्शित करती है और पूरे दिन मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण मार्ग कैसे बदल सकता है उसकी जानकारी भी देती है. इसके अलावा, Google ने डेवलपर्स के लिए एक एरियल व्यू एपीआई पेश किया है. यह डेवलपर्स को अपने ऐप्स और वेबसाइटों में किसी स्थान के पूर्व-पैकेज्ड, बर्ड-आई-आई वीडियो को शामिल करने की अनुमति देता है, जो वहां के क्षेत्र को विजुअली दिखाएगा.


 

Read more!

RECOMMENDED