तकनीक का कमाल! Google Maps की मदद से पकड़ा गया 20 साल से फरार चल रहा कुख्यात माफिया

गामिनो हत्या और ड्रग्स तस्करी के मामले में रोम की जेल में सजा काट रहा था. साल 2002 में वो क‍िसी तरह जेल से भाग निकला. फरारी के समय रोम की जेल में एक फिल्म की शूटिंग चल रही थी. उसने इसका फायदा उठाया. गामिनो वहां से भागकर स्पेन के शहर गालापगार में पहुंचा. यहां उसने अपना नाम मानुएल रख लिया और एक रेस्टोरेंट में कुक बन गया.

Google Maps
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 4:55 PM IST
  • 10 साल से अपने परिवार के संपर्क में भी नहीं था
  • इटली से भागा, स्पेन में रह रहा था नाम बदल कर
  • चेहरे पर चोट के निशान से हुई उसकी शिनाख्त

तकनीक के बदलते दौर में चीजें काफी आसान हो गई हैं. तकनीक की वजह से अपराध और अपराध‍ियों पर नकेल कसना भी आसान हो गया है. एक ऐसी ही घटना सामने आई है जहां तकनीक की मदद से कुख्यात माफ‍िया गैंग के सदस्य को धर दबोचा गया है. यह अपराधी अपना मुल्क छोड़कर दूसरे मुल्क में चला गया था और 20 साल से पुल‍िस तथा सुरक्षा एजेंस‍ियों को चकमा दे रहा था. लेक‍िन उसकी यह चालबाजी नाकाम साब‍ित हुई और वो अपराधी आख‍िरकार पुल‍िस के श‍िकंजे में आ गया. 

यह घटना स्पेन की है जहां इटली के सिसली इलाके के कुख्यात माफिया गैंग से जुड़े ग‍ियाक‍िनो गामिनो को गिरफ्तार किया गया है.  61 साल के गामिनो को पकड़ने में पुल‍िस को सबसे बड़ी मदद गूगल मैप्स से म‍िली. 61 साल का गामिनो प‍िछले 20 साल से पुल‍िस को चकमा दे रहा था. आख‍िरकार दो साल तक चले इटली और स्पेन की पुल‍िस के ज्वाइंट ऑपरेशन में गाम‍िनो को पकड़ ल‍िया गया. 

स्पेन के रेस्टोरेंट में बन गया था रसोईया

गामिनो हत्या और ड्रग्स तस्करी के मामले में रोम की जेल में सजा काट रहा था. साल 2002 में वो क‍िसी तरह जेल से भाग निकला. फरारी के समय रोम की जेल में एक फिल्म की शूटिंग चल रही थी. उसने इसका फायदा उठाया. गामिनो वहां से भागकर स्पेन के शहर गालापगार में पहुंचा. यहां उसने अपना नाम मानुएल रख लिया और एक रेस्टोरेंट में कुक बन गया. गालापगार के रेस्टोरेंट में गामिनो पिज्जा बनाने लगा. लेकिन इटली की एंटी माफिया पुलिस ने उसकी पड़ताल जारी रखी.

इस बीच, इटली की पुलिस को ये सूचना मिल चुकी थी कि गामिनो स्पेन के गालापगार शहर में छिपा था. ऐसे में पुलिस ने गूगल मैप्स से गालापगार के सार्वजनिक स्थानों की फोटोज की जांच जारी रखी. दिसंबर में पुलिस को गूगल मैप्स की फोटोज की जांच में एक रेस्टोरेंट के बाहर एक गामिनो जैसा लगने वाला शख्स दिखाई दिया. गालापगार के सभी रेस्टोरेंट के फेसबुक अकाउंट की जांच में एक रेस्टोरेंट की पुरानी फोटोज में पुलिस को गामिनो कुक के कपड़े पहना नजर आ गया.

अपने पास मोबाइल भी नहीं रखता था यह माफिया

चेहरे पर पुरानी चोट के निशान से गामिनो की शिनाख्त हुई. उसने 10 साल से अपने परिवार से बात भी नहीं की थी. गामिनो पुलिस की पकड़ से बचने के लिए मोबाइल भी नहीं रखता था. बताया जाता है क‍ि जब पुल‍िस ने उसे ग‍िरफ्तार क‍िया तो उसने पुल‍िसवालों से यह जानने की कोश‍िश भी क‍ि आख‍िर पुल‍िस उसतक पहुंची कैसे, जबक‍ि वो अपने पास मोबाइल भी नहीं रखता और अपने पर‍िवारवालों से प‍िछले 10 साल से संपर्क तक नहीं क‍िया था.

अब गामिनो को स्पेन से लगाकर रोम की जेल में बाकी सजा के लिए बंद किया जाएगा. बीते साल मार्च में इटली के ही एक माफिया गैंग के सदस्य को डोम‍िन‍िक र‍िपब्ल‍िक से ग‍िरफ्तार क‍िया था. इसकी गिरफ्तारी में यूट्यूब पर अपलोड एक कूक‍िंग वीड‍ियो से मदद म‍िली ज‍िसमें उसके टैटू से उसकी पहचान हुई.

ये भी पढ़ें

 

Read more!

RECOMMENDED