आसानी से खोज सकेंगे डॉक्यूमेंट, Digilocker के साथ मिलकर Google देगा ये सुविधा

Google डॉक्यूमेंट स्टोरेज सर्विस Digilocker को Android ऐप पर ला रहा है. जिसकी मदद से यूजर्स अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को आसानी से खोज सकेंगे. साथ ही यह उनके सरकार द्वारा सत्यापित जारी दस्तावेजों अपने आप एक अलग फोल्डर में सेव करके रखेगा.

Digilocker
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 3:06 PM IST
  • सरकार द्वारा सत्यापित जारी दस्तावेजों तक आसानी से पहुंच सकेंगें
  • गूगल फाइल में अलग से एक टैब में दिखाई देगी

Google ने सोमवार को घोषणा किया कि वह भारत में ऑनलाइन डॉक्यूमेंट स्टोरेज सर्विस Digilocker को Android ऐप पर ला रहा है. जिसकी मदद से यूजर्स इस एप के जरिए सरकार द्वारा सत्यापित जारी दस्तावेजों तक आसानी से पहुंच सकें. इसकी घोषणा गूगल सम्मेलन में Google ने फाइल ऐप के भीतर डिजिलॉकर एकीकरण को रोल आउट करने के लिए भारत सरकार के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की. जो आधिकारिक दस्तावेजों और सरकारी आईडी कार्ड सहित महत्वपूर्ण फाइलों को पहचानने और उन्हें व्यवस्थित करने में मदद करेगा. 

क्यों हो सकता है यह उपयोगी
गूगल फाइल एक बहुत ही सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला फाइल मैनेजर है. जो कई स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल होता है. डिजिलॉकर की मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट को प्राप्त करना आसान हो जाएगा. इसके साथ ही सभी डॉक्यूमेंट पिक्चर एक जगह पर दिखाई देंगे. उन्हें ढूंढना आसान होगा. वहीं यह आपको बार-बार आधार कार्ड समेत दूसरे डॉक्यूमेंट को स्नैप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह आपको गूगल फाइल में अलग से एक टैब में दिखाई देगी. जहां पर आपको आपके सत्यापित आईडी कार्ड समेत दूसरे डॉक्यूमेंट उस फोल्डर में दिखाई देंगे. यह फीचर आपके डॉक्यूमेंट को आपके दूसरे डॉक्यूमेंट से अलग करने में सक्षम होगी. 

ऐसे करेगा काम
Google ने इस डिजिलॉकर के बारे में अपने सम्मेलन में बताया कि यह आपको फोन में डॉक्यूमेंट को स्कैन करने और उन्हें पहचानने के लिए एक कस्टम AI मॉडल का इस्तेमाल करेगा. इसका इस्तेमाल टेक्स्ट को पहचानने के लिए Google की OCR तकनीक के साथ मिलकर डेवलप किया जाएगा. वहीं कंपनी की तरफ से कहा जा रहा है कि यह यूजर्स के डॉक्यूमेंट की गोपनीयता बनाए रखेंगा. 


 

Read more!

RECOMMENDED