Google अपने प्लेटफॉर्म को बनाएगा और भी सुरक्षित, लाने जा रहा है Image Blur फीचर

Google अपने प्लेटफॉर्म को और भी सुरक्षित बनाने जा रहा है. इसके लिए गूगल Image Blur फीचर लाने वाला है. इस फीचर का असर करोड़ों यूजर्स पर पड़ने वाला है.

गूगल
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 9:09 PM IST
  • इस सप्ताह लाने जा रहा है बदलाव 
  • अरबों यूजर्स होंगे प्रभावित 

गूगल (Google) आने वाले महीनों में इमेज ढूंढने के लिए सर्च में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. इससे कई हजारों लोगों को फर्क पड़ने वाला है. गूगल ने इसको लेकर पुष्टि की है. इसके बारे में कहा गया है कि सेरच रिजल्ट में दिखाई देने वाली सभी इमेज डिफॉल्ट रूप से धुंधली हो जाएंगी. बताते चलें कि अश्लील चित्र मूल रूप से किसी भी ऐसे विजुअल को कहते हैं जिसमें गोर, अश्लील या ग्राफिक हिंसा होती है. गूगल का कहना है कि सर्च बहुत जल्द उन्हें पूरी डिटेल नहीं दिखाएगी.

इस सप्ताह लाने जा रहा है बदलाव 

दरअसल, गूगल इसे सेफ इंटरनेट दिवस पहल के पहले पार्ट के रूप में लाने जा रहा है. गूगल के मुताबिक, इस सप्ताह इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. कंपनी का कहना है कि डिफॉल्ट रूप से इसके होने के पीछे यह सुनिश्चित करना है कि सभी उम्र के यूजर्स को इंटरनेट पर मौजूद अश्लील या ऐसी फोटोज जो वो नहीं देखना चाहते हैं, उनका सामना न करना पड़े. 

ऑटोमैटिक तौर पर हो जाएगा इनेबल 

सेफसर्च फिल्टरिंग मेथड के तहत ब्लर ऑप्शन डिफॉल्ट रूप से एक्टिव हो जाता है. अगर आप इसे इनेबल नहीं करते हैं, तो भी Google ऑटोमैटिक रूप से इन विज़ुअल्स को सभी के लिए धुंधला करना शुरू कर देगा. गूगल ने इस फीचर के बारे में न्यूज सप्ताह के शुरुआत में एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए शेयर की थी. बताते चलें Google हर साल अलग-अलग सेफ्टी फीचर लाता रहता है. इनका मकसद इंटरनेट को एक सेफ या सुरक्षित जगह बनाना है. 

अरबों यूजर्स होंगे प्रभावित 

गौरतलब है कि कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ये फीचर पहले से उपयोग किया जा रहा है. हालांकि, कंपनी अभी भी इस सुविधा में सुधार कर रही है, जो आने वाले महीनों में अरबों गूगल यूजर्स तक पहुंच जाएगी. बताते चलें कि मौजूदा समय में 18 साल से कम उम्र वाले साइन-इन उपयोगकर्ताओं के लिए फिल्टर पहले से ही डिफॉल्ट रूप में है. हालांकि, इसमें नग्नता या हिंसा जैसी इमेज को ब्लर किया जाएगा लेकिन टेक्स्ट या लिंक को नहीं. 


 

Read more!

RECOMMENDED