Google Message: Scam वाले लिंक पर क्लिक करने से पहले यूजर्स को मिलेगी वॉर्निंग...गूगल ला रहा नया फीचर

देश में ऑनलाइन धोखाधड़ी एक बड़ा साइबर खतरा बनता जा रहा है.अब लोगों को इस तरह के जाल में फंसने से बचाने के लिए, Google कथित तौर पर मैसेजिंग ऐप्स के लिए एक नया फीचर बना रहा है.

Google to warn users
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 9:11 PM IST

देश में ऑनलाइन स्कैम एक बड़ा साइबर खतरा बनते जा रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में हजारों लोगों ने साइबर अपराधियों के हाथों लाखों रुपये गंवाए हैं.एक तरीका जिससे ये साइबर अपराधी सफल होते हैं वो है बनाती है व्हाट्सएप या साधारण मोबाइल मैसेजिंग.आपने आए दिन सोशल मीडिया पर कई ऐसी खबरे पढ़ी होंगी कि सोशल मीडिया पर कोई अज्ञात लिंक खोलने की वजह से व्यक्ति के अकाउंट से पैसे उड़ गए.लोगों को इन चालों में फंसने से रोकने के लिए, Google कथित तौर पर मैसेजिंग ऐप्स के लिए एक नई सुविधा लेकर आ रहा है.

कैसे काम करेगा फीचर?
यह नया फीचर एक पॉप-अप नोटिफिकेशन होगा जो ऐप, यूजर्स को तब दिखाएगा जब वे किसी अननोन सेंडर से आए एसएमएस को खोलने का प्रयास करेंगे.यह नई चेतावनी यूजर्स को मैसेज खोलने और किसी भी अटैच लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचने में मदद करने के लिए एक सुरक्षा उपाय और एक अतिरिक्त कदम के रूप में कार्य करेगी. भले ही मैसेज आपको नकली लगें, जल्दबाजी में लोग उन विवरणों की जांच नहीं करते हैं जो उनकी वैधता साबित कर सकते हैं.मान लीजिए आपके पास कोई ऐसा मैसेज आया है जिसमें कोई वेब लिंक है जो कि अनजान साइट का है तो उस पर क्लिक करने पर गूगल वॉर्निंग देगा. यदि आपके पास किसी ऐसे नंबर से भी मैसेज आ रहा है जो आपके फोन में सेव नहीं है तब भी गूगल आपको वॉर्निंग देगा. बता दें कि अभी ये नया फीचर टेस्टिंग फेज में है यानी बीटा वर्जन पर इसे टेस्ट किया जा रहा है.संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने पर यूजर्स को “Do you trust the Sender” मैसेज के साथ वॉर्निंग मिलेगी.

कब लागू होगी सुविधा
tipster PiunikaWeb के मुताबिक, गूगल मैसेजेस ऐप में अब चैट में या किसी टेक्स्ट मैजेस में भेजे जा रहे लिंक्स पर पहले से ज्यादा ध्यान दे रहा है.पहले,अगर आपको किसी अनजान नंबर से लिंक आता था, तो गूगल मैसेजेस सिर्फ पूछता था कि क्या आप उस नंबर पर भरोसा करते हैं. लेकिन अब इनमें थोड़ा बदलाव हुआ है.इसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है, "सावधान:यह सेंडर आपके कॉन्टैक्ट्स में से नहीं है. अननोन लोगों के लिंक अनवांटेड और हानिकारक हो सकते हैं." यूजर्स को I understand this link may be harmful" लिखे हुए बॉक्स पर चेक करना होगा या फिर वो पूरे एक्शन को कैंसिल भी कर सकते हैं.

यह सुविधा कैसे काम करेगी,रिपोर्ट में बताया गया है कि यह सुविधा RCS मोड में पाई गई थी, इसलिए यह स्टैंडर्ड एसएमएस के लिए भी संभव है. एक्स पर असेंबलडिबग की पोस्ट पर पोस्ट की गई एक टिप्पणी ने पुष्टि की कि उपयोगकर्ता के बैंक द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करने पर भी चेतावनी दिखाई देती है. उम्मीद है कि यह सुविधा जल्द ही वैश्विक स्तर पर एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो जाएगी.

 

Read more!

RECOMMENDED