Skill India Digital App: सरकार की नई पहल! युवाओं की सही स्किल ट्रेनिंग के लिए शुरू की डिजिटल एप, मिलेंगे नौकरी के अवसर

Skill India Digital App एक ऐसा अनोखा प्लेटफॉर्म है जहां पर युवाओं को कई तरह के स्किल कोर्स में ट्रेनिंग का साथ-साथ अप्रेंटिसशिप और नौकरी के अवसर भी मिलेंगे.

Skill India Digital
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 19 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 8:29 AM IST
  • यूजर्स ले सकते हैं लोकेशन बेस्ड सर्विस 
  • QR कोड के माध्यम से डिजिटल पोर्टफोलियो पर काम 

स्किल इंडिया डिजिटल हर एक भारतीय को भविष्य के लिए तैयार रहने के लिए जरूरी कौशल में प्रशिक्षित करेगा. स्किल इंडिया डिजिटल भारत के कौशल, शिक्षा, रोजगार और उद्यमिता इकोसिस्टम के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर है. यह भारत में सभी सरकारी स्किलिंग और अंट्रप्रन्योर पहलों के लिए एक इंफर्मेशन गेटवे भी है - करियर में उन्नति और आजीवन सीखने की चाह रखने वाले नागरिकों के लिए एक केंद्र. 

इंडस्ट्री के हिसाब से स्किल कोर्सेज, नौकरी के अवसर और उद्यमिता में मदद देकर, स्किल इंडिया डिजिटल भारत की विविध आबादी की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यहां आपको कई स्किल कोर्सेज मिलेंगे, जिन्हें विभिन्न तरीकों से अपनाया जा सकता है, और इनमें अप्रेंटिसशिप और विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों में नौकरी के अवसर शामिल हैं. यह प्लेटफॉर्म कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और उपयोग करने में बहुत आसान है. इसका लक्ष्य भारत की कौशल, अपस्किलिंग और रीस्किलिंग जरूरतों को पूरा करना है. 

QR कोड के माध्यम से डिजिटल पोर्टफोलियो पर काम 
स्किल इंडिया डिजिटल कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की एक पहल है और इसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने विकसित किया है. स्किल इंडिया डिजिटल ने पर्सनलाइज्ड QR कोड के माध्यम से डिजिटल सीवी की शुरुआत की है. इससे बड़ा बदलाव आने वाला है. कोई भी कंपनी या फर्म बस QR कोड स्कैन करे और वह किसी भी कैंडिडेट की स्किल्स, योग्यता, अनुभव और उपलब्धियों को जानने के लिए उनके डिजिटल पोर्टफोलियो को चेक कर सकते हैं. 

यह प्लेटफ़ॉर्म केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ विभिन्न विभागों द्वारा शुरू किए गए सभी प्रशिक्षण कार्यक्रमों को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. सरकारी प्रशिक्षण कार्यक्रमों को स्किल इंडिया डिजिटल में इंटीग्रेट करके, यह प्लेटफॉर्म कौशल विकास पहल के लिए एक सेंट्रलाइज्ड हब बना रहा है. इससे अलग-अलग सरकारी संस्थाएं विभिन्न क्षेत्रों में कौशल वृद्धि को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल हैं. 

यूजर्स ले सकते हैं लोकेशन बेस्ड सर्विस 
स्किल इंडिया डिजिटल के यूजर्स इसकी लोकेशन बेस्ड सर्विसेज का यूज और इन्हें एक्सप्लोर कर सकते हैं. ऐसी सर्विसेज में आसपास के कौशल केंद्रों की पहचान करना शामिल है. इन केंद्रों में पीएमकेवीवाई, जेएसएस, आईटीआई, कौशल विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक, सीएसआर केंद्र, शैक्षणिक संस्थान, उद्योग-स्वामित्व वाली संस्थाएं और शुल्क-आधारित केंद्र शामिल हैं. इसके अलावा, यूजर्स विशिष्ट फ़िल्टर का उपयोग करके स्थानीय नौकरी और अप्रेंटिसशिप के अवसरों, प्रशिक्षकों, ओडीओपी और विभिन्न राज्यों और जिलों में आगामी बैचों के विवरण भी खोज सकते हैं.

स्किल इंडिया डिजिटल की विशेषताएं
डिस्कवरी
स्किल इंडिया डिजिटल यूजर्स को प्लेटफ़ॉर्म या ऐप पर पंजीकरण किए बिना अपनी प्राथमिकताओं और आकांक्षाओं के आधार पर कोर्स, स्कीम, अप्रेंटिसशिप, और नौकरी के अवसर खोजने में सक्षम बनाता है. 

कोर्सेज 
यूजर्स भविष्य के लिए शॉर्ट-टर्म स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम्स से लेकर इन-डेप्थ लर्निंग और ट्रेनिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में स्किल कोर्सेज चुन सकते हैं. 

स्कीम्स
यूजर्स विभिन्न मंत्रालयों से शॉर्ट-टर्म स्किल प्रोग्राम्स से लेकर कैरियर डेवलपमेंट और आजीवन सीखने के उद्देश्य से लॉन्ग-टर्म कोर्सेज तक कौशल और उद्यमिता योजनाएं पा सकते हैं. 

अप्रेंटिसशिप 
यूजर्स विभिन्न उद्योगों में अप्रेंटिसशिप के अवसरों का पता लगा सकते हैं. ये ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग प्रोग्राम्स थियोरिटिकल नॉलेज और इसकी प्रैक्टिकल एप्लिकेशन को जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण पुल के रूप में काम करते हैं.
 
नौकरियां
यूजर्स विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों का पता लगा सकते हैं और क्षेत्र, वेतन सीमा और स्थान के अनुसार प्राथमिकताओं को फ़िल्टर कर सकते हैं. यूजर्स के लिए उनकी रुचियों, प्राथमिकताओं और आकांक्षाओं के आधार पर कौशल पाठ्यक्रम, योजनाएं, कौशल केंद्र, प्रशिक्षुता और नौकरी के अवसर खोजने के लिए यह एक यूनिफाइड प्लेटफॉर्म या एप है. 

आंकड़ें

  • 5,00,000+ पंजीकरण
  • 90,000+ ऐप डाउनलोड
  • 13,000+ प्रमाणपत्र
  • 450+ पाठ्यक्रम
  • 7 भाषाएं

क्या है उद्देश्य:
स्किल इंडिया डिजिटल का उद्देश्य भारत के कौशल, शिक्षा, रोजगार और उद्यमिता परिदृश्य में तालमेल बिठाना और बदलाव लाना है. यह मंच उन लाखों भारतीयों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतीक है जो बेहतर अवसर और उज्जवल भविष्य चाहते हैं क्योंकि यह इंडस्ट्री से जुड़े कौशल पाठ्यक्रम, नौकरी के अवसर और उद्यमिता में मदद देता है.

(मिलन शर्मा की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED