Instagram पर सिर्फ फोटो ही न देखें पैसे भी कमाएं, इस तरह...

टिकटॉक के बैन होने के बाद इंस्टाग्राम ने रील्स के जरिए लोगों को एक बेहतरीन प्लेटफार्म दिया. जिस तरह से टिकटॉक पर लोगों ने अपने मिलियन मिलियन फॉलोवर्स बनाए थे ठीक वैसे ही उसे रिप्लेस कर इंस्टाग्राम ने उसकी जगह ले ली है.

How to earn money from Instagram
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 7:17 PM IST
  • इंस्टाग्राम कंसल्टेंट या कोच बनकर भी आप पैसे कमा सकते हैं
  • इंस्टाग्राम पर शॉपिंग पेज बनाकर

टिकटॉक के बैन होने के बाद इंस्टाग्राम ने रील्स के जरिए लोगों को एक बेहतरीन प्लेटफार्म दिया. जिस तरह से टिकटॉक पर लोगों ने अपने मिलियन मिलियन फॉलोवर्स बनाए थे ठीक वैसे ही उसे रिप्लेस कर इंस्टाग्राम ने उसकी जगह ले ली है. इसके साथ ही इंस्टाग्राम में लोगों के बढ़ते क्रेज को देखते हुए उसमें कई वैरिएशन भी किए. इसी तरह अगर आप भी इंस्टाग्राम यूज करते हैं तो आप इसके जरिए कमाई भी कर सकते हैं. 

सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर बनकर
इंफ्लूएंसर बन कर सोशल मीडिया से पैसे कमाना सबसे आसान है. हालांकि, इसके लिए आपके कम से कम 5000 फॉलोअर्स होना जरूरी है. इसके लिए आप कई मार्केटिंग स्ट्रेटजी को भी अपना सकते हैं. जैसे ही आपके इंस्टाग्राम पर 5000 फॉलोवर्स हो जाएंगे और आप इंफ्लूएंसिंग कंटेंट पोस्ट करने लग जाएंगे तो ब्रैंड्स आपको खुद आकर अप्रोच करने लग जाते हैं. इससे उनका मतलब ये होता है कि आप पोस्ट के जरिए उनके कंटेंट को प्रमोट करें.

इंस्टाग्राम पर शॉपिंग पेज बनाएं
इसके अलावा अगर आप कोई प्रोडक्ट लॉन्च करना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर एक शॉपिंग पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट्स को वहां डिसप्ले कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए भी आपके पेज पर अच्छे फॉलोअर्स और अच्छा इंगेजिंग कंटेंट होना चाहिए. दूसरी चीज कुछ न कुछ कंटेंट रोज पोस्ट करना चाहिए ताकि फॉलोवर्स का एंगेजमेंट बना रहे. 

इंस्टाग्राम कंसल्टेंट या कोच बनकर
अगर आपके इंस्टाग्राम में काफी फॉलोअर्स हैं तो आप दूसरों को पैसे कमाने के बारे में गाइड करके पैसे कमा सकते हैं. आप अपने फॉलोअर्स को बता सकते हैं कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं और उससे पैसे कैसे कमाएं.

अफिलिएट लिंक्स को करें प्रमोट
इंस्टाग्राम पर अफिलिएट लिंक्स को प्रमोट करके भी आप पैसा कमा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपके द्वारा प्रमोट किए जा रहे लिंक से ग्राहकों को सर्विस या प्रोडक्ट खरीदना जरूरी है.  इंस्टाग्राम बायो के अलावा कहीं भी क्लिकेबल लिंक शेयर करने नहीं देता इसलिए प्रमोट करने के लिए और अफिलिएट इनकम के लिए प्रोमो कोड्स का इस्तेमाल करें. इन्हें आप अपनी स्टोरी या पोस्ट में शेयर कर सकते हैं.  

 

Read more!

RECOMMENDED