iPhone यूजर्स के लिए गुड न्यूज़, अब मास्क पहनकर भी फेस आईडी से कर पाएंगे iPhone को अनलॉक, इस तरह कर सकेंगे सेटिंग

मास्क लगाकर आपका चेहरा ढक जाता है. और अगर आपका पूरा चेहरा नहीं दिखेगा तो फेस आईडी फीचर काम नहीं करता है. लेकिन अगर हम कहें कि अब आप मास्क लगाकर भी इस फीचर से अपना आईफोन अनलॉक कर सकते हैं तो? जी हां, IOS का नया अपडेट आया है. जिससे आप ऐसा कर पाएंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 02 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 1:41 PM IST
  • iPhone यूजर्स के लिए है खुशखबरी
  • मास्क लगाकर भी कर सकेंगे फेस आईडी से iPhone को अनलॉक

क्या आपने कभी मास्क लगाकर अपने आईफोन या एप्पल पे को फेस आईडी से अनलॉक करने की कोशिश की है? अगर हां तो आप जानते ही होंगे कि आप चेहरे पर मास्क लगाकर फेस आईडी फीचर से आईफोन या एप्पल पे को अनलॉक नहीं कर सकते हैं. 

क्योंकि मास्क लगाकर आपका चेहरा ढक जाता है. और अगर आपका पूरा चेहरा नहीं दिखेगा तो फेस आईडी फीचर काम नहीं करता है. लेकिन अगर हम कहें कि अब आप मास्क लगाकर भी इस फीचर से अपना आईफोन अनलॉक कर सकते हैं तो? 

जी हां, IOS का नया अपडेट आया है. हालांकि यह अभी बीटा वर्जन में है और फ़िलहाल सिर्फ डेवेलपर्स और पब्लिक बिता यूजर्स के लिए उपलब्ध है. लेकिन आने वाले कुछ समय में यह सबके लिए उपलब्ध होगा और अगर आप iPhone 12 और 13 मॉडल इस्तेमाल कर रहे हैं तो iOS 15.4 आपके लिए काम करेगा.

मास्क लगाकर भी फेस आईडी करेगा काम:

ध्यान रहे कि एप्पल की यह नई सुविधा केवल iOS 15.4 पर उपलब्ध है, जो वर्तमान में बीटा में है. और यह केवल आईफोन 12, 12 मिनी, 12 प्रो और 12 प्रो मैक्स और आईफोन 13, 13 मिनी, 13 प्रो और 13 प्रो मैक्स के लिए उपलब्ध है. 

अगर आपके पास सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर दोनों हैं, तो आप मास्क के साथ फेस आईडी का उपयोग करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें: 

1. अपने iPhone पर, सेटिंग एप खोलें. 

2. इसके बाद फेस आईडी और पासकोड में जाएं. 

3. फिर अपना पासकोड डालें. 

4. मास्क के साथ फेस आईडी यूज करने पर टॉगल करें. 

5. अगले पेज पर Use Face ID With a Mask विकल्प चुनें. 

6. अब मास्क के साथ फेस आईडी सेट करें. 

मास्क के साथ फेस आईडी भी वैसे ही काम करता है जैसे सामन्य फेस आईडी. बस इसमें आपकी आंखों के आसपास की अलग विशेषताओं को प्रमाणित करने पर ध्यान दिया जाता है. इस सेटिंग को करने के बाद आप अपने चेहरे पर मास्क लगाकर भी फेस आईडी से iPhone को अनलॉक कर सकेंगे.  

लेकिन अगर आप पब्लिक के लिए iOS 15.4 के आने का इंतज़ार नहीं करना चाहते हैं या आपके पास पुराना iPhone मॉडल है, तो भी आप मास्क के साथ फेस आईडी फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको Apple वॉच की जरूरत होगी.

बिना iOS 15.4 अपडेट भी कर सकते हैं अनलॉक: 


अगर आपके पास iOS 15.4 या iPhone 12 या 13 नहीं है, तब भी आप अपने Apple वॉच का उपयोग करके अपने iPhone को मास्क पहनकर फेस आईडी से अनलॉक कर सकते हैं. 

इसके लिए, आपको iOS 14.5 या बाद का वर्जन और WatchOS 7.4 या बाद का वर्जन चलाना होगा. 

इस तरह करें सेटिंग: 

1. अपने iPhone पर सेटिंग एप खोलें.

2. फेस आईडी और पासकोड चुनें. 

3. पूछे जाने पर अपना पासकोड दर्ज करें. 

4. इसके बाद, स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करें और आपको एप्पल वॉच का विकल्प दिखेगा. 

5. अब इस सेटिंग पर क्लिक करें.
 
आगे आपको बस इतना करना है कि आप मास्क पहनकर भी अपने फ़ोन को ऐसे ही पकड़ें जैसे आप सामान्य रूप से इसे फेस आईडी से अनलॉक करते हैं. आपको अपनी कलाई पर एक हैप्टिक टैप महसूस होगा, जिससे आपको पता चलेगा कि आपकी आपले वॉच का उपयोग आपके फ़ोन को अनलॉक करने के लिए किया गया है.

Read more!

RECOMMENDED