अब ATM से Google Pay, Paytm और PhonePe की मदद से भी निकाला जा सकेगा पैसा...जानिए क्या है पूरी प्रोसेस

अब यूजर्स बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद लिए एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं. यह फंक्शन उस स्थिति काफी मददगार साबित होगा जब कभी आपके पास कार्ड नहीं है या आपका कार्ड कहीं गुम गया है.

How to withdraw money from ATM using UPI app
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 मई 2022,
  • अपडेटेड 5:10 PM IST
  • अब एटीएम से UPI ऐप के जरिए भी निकाल सकेंगे पैसे
  • फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी

जब भी आप एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं तो हमेशा डेबिट कार्ड की मदद से ही पैसा निकालते हैं. लेकिन अब यह सिस्टम पूरी तरह से अपग्रेड होने वाला है. एनसीआर कॉर्पोरेशन ने घोषणा की है कि वो देश में लगी हर एटीएम मशीन को इंटेरोपेरेबल कार्डलेस कैश विथड्राल (ICCW) के साथ अपग्रेड करेंगी जो कस्टमर्स को उनके फोन में इंस्टाल UPI ऐप के जरिए पैसे निकालने में मदद करेगा.

इसका मतलब ये हुआ कि अब यूजर्स बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद लिए एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं. यह फंक्शन उस स्थिति काफी मददगार साबित होगा जब कभी आपके पास कार्ड नहीं है या आपका कार्ड कहीं गुम गया है. आज हम आपको ATM से UPI की मदद से पैसे निकालने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे. इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए एटीएम मशीन का UPI सर्विस एनेबल्ज होना जूरूरी है क्योंकि इसके बिना आप किसी अन्य मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. इसके अलावा आपके फोन में Phone Pay, Amazon Pay, Google Pay या Paytm में से कोई ऐप होना जरूरी. इसके अलावा इस फीचर को यूज करने के लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना भी बहुत जरूरी है.

1. किसी भी ATM मशीन पर जाकर Withdraw cash का ऑप्शन चुनें.
2. इसके बाद ATM मशीन पर दिखाए गए ऑप्शन में से UPI का ऑप्शन चुनें.
3. आपको एटीएम मशीन की स्क्रीन पर एक QR कोड दिखाई देगा.
4. अब अपने फोन पर कोई भी UPI पेमेंट ऐप खोंले और उससे QR कोड स्कैन करें.
5. QR कोड स्कैन करने के बाद अमाउंट (अभी ये लिमिट 5,000 है) डालें.
6. UPI पिन डालकर पेमेंट के ऑप्शन को ओके करें.

 

Read more!

RECOMMENDED