Youtube Video Subtitle Add: हजारों लोगों तक पहुचांए अपनी बनाई वीडियो, ऐसे करें यूट्यूब पर सबटाइटल ऐड

आप अपने कैप्शन को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं और यूट्यूब आपके वीडियो के अनुसार उन्हें ऑटो-सिंक कर देगा. इसके अलावा आप मैन्युअल रूप से भी टाइप कर सकते हैं.

Youtube Subtitle
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 3:57 PM IST
  • वीडियो अपलोड करते हुए डालें अपनी वीडियो पर सबटाइटल 
  • मैन्युअल रूप से टाइप करके भी कर सकते हैं

यूट्यूब क्रिएटर्स जानते हैं कि वीडियो पर सबटाइटल लगाना कितना टाईम टेकिंग हो सकता है. खासकर ऐसे वीडियोज जो बहुत लंबे हों.लेकिन आपको बता दें कि इन सबटाइटल के कई फायदे हैं. अलग-अलग भाषा के लोग आपकी वीडियो से आसानी से जुड़ सकते हैं. सबटाइटल के साथ, आपकी वीडियो उन करोड़ों दर्शकों तक पहुंच सकती है जो अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं, और उन लोगों के तक भी पहुंच सकती है, जो अपनी वीडियो कंटेंट को म्यूट पर देखना पसंद करते हैं. 

तो चलिए आपको वीडियो में सबटाइटल लगाने का सबसे आसान तरीका बताते हैं… 

वीडियो अपलोड करते हुए डालें अपनी वीडियो पर सबटाइटल 

आप मोबाइल पर यूट्यूब स्टूडियो एप का उपयोग करके अपने वीडियो में सबटाइटल नहीं जोड़ सकते हैं, इसलिए आपको इसे अपने डेस्कटॉप पर करना होगा. 

1. यूट्यूब स्टूडियो खोलें और अपने चैनल में लॉग इन करें. वीडियो अपलोड करें आइकन पर क्लिक करें और अपना वीडियो अपलोड करना शुरू करें. अपलोड प्रोसेस के दौरान, आपसे डिटेल्स, राइट्स मैनेजमेंट इत्यादि जैसी अलग-अलग डिटेल मांगी जाएंगी. जब आप वीडियो एलिमेंट पर जाएंगे तो आपको आपको सबटाइटल एड करें का ऑप्शन दिखाई देगा. इसपर क्लिक करें. अब आपको तीन ऑप्शन दिए जाएंगे- फाइल अपलोड करें, ऑटो-सिंक और मैन्युअल रूप से टाइप करें. 

2. अब अपनी फाइल को अपलोड करें. अगर आपके पास ऐसी फ़ाइल है जिसमें वीडियो में उपयोग की गई सटीक स्क्रिप्ट है, तो आप ‘विद टाइमिंग” का ऑप्शन चुनें. लेकिन, अगर आपके पास टेक्स्ट है जिसे वीडियो में आप जो कह रहे हैं उसके साथ सिंक करने की आवश्यकता है, तो आप ‘विदआउट टाइमिंग’ का ऑप्शन चुने.

3. ऑटो-सिंक: आप अपने कैप्शन को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं और यूट्यूब आपके वीडियो के अनुसार उन्हें ऑटो-सिंक कर देगा. 

4. मैन्युअल रूप से टाइप करें: इस ऑप्शन के साथ, आप वीडियो देखते समय सबटाइटल मैन्युअल रूप से टाइप कर सकते हैं.

5. आपका काम हो जाने के बाद, सबटाइटल जांचें और उन्हें अपने वीडियो से मैच करें. आप टाइमस्टैम्प को एडिट करके भी टाइम को बदल सकते हैं. फिर सबटाइटल के साथ फाइनल वीडियो को प्रिव्यू करें और अगर कोई गलती दिखती है तो टेक्स्ट को एक बार फिर से एडिट करें. 

6. अब आपके वीडियो में सबटाइटल होंगे, और जब यह यूट्यूब पर पब्लिश होगी, तो आप इसके ठीक नीचे लिखे सबटाइटल देख पाएंगे. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED