Unique AI Pin: कभी Apple कंपनी में काम करते थे इमरान चौधरी, फिर शुरू किया अपना स्टार्टअप, स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है उनका डिवाइस

अमेरिका में स्थित कंपनी, Humane ने एक अनोखा, AI Pin डिवाइस पेश किया है जो स्क्रीन फ्री डिवाइस है और दावा किया जा रहा है कि यह स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है. इस कंपनी के फाउंडर इमरान चौधरी हैं जिन्होंने पहले लगभग 20 सालों तक Apple कंपनी के साथ काम किया है.

Humane Founder Imran Chaudhri
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 14 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:08 PM IST
  • स्टीव जॉब्स के साथ मिलकर किया काम 
  • स्क्रीन-फ्री डिवाइस है AI पिन 

आज के जमाने में टेक्नोलॉजिकल सर्किल्स में स्मार्टफोन के चर्चे हैं. लेकिन हाल ही में, एक छोटे से AI वियरेबल ने सबको चौंका दिया है क्योंकि माना जा रहा है कि यह स्मार्टफोन की जगह ले सकता है. इस AI विरयेबल को पेश किया है एक ब्रिटिश-अमेरिकी डिजाइनर इमरान चौधरी ने. पिछले हफ्ते, चौधरी की सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी, ह्यूमेन ने एक छोटा सा एआई पिन प्रदर्शित किया, जो मैग्नेट की मदद से आपके कपड़ों से चिपक सकता है. यह एक ऐसा उपकरण है जो आपके स्मार्टफोन को रिप्लेस करने का दावा करता है. 
 
चौधरी भले ही कोई जाना-पहचाना नाम न हो, लेकिन उन्होंने एप्पल में लंबे समय तक काम किया है. एप्पल में उन्होंने कई हिट प्रोडक्ट्स पर काम किया. अब चौधरी फिर एक्शन में वापस आ गए हैं, और इस बार वह इस 699 डॉलर के स्मार्टफोन विकल्प के साथ एप्पल और अन्य स्मार्टफोन निर्माताओं को चुनौती दे रहे हैं, जिसे आप पूरे दिन पहन सकते हैं. 

स्टीव जॉब्स के साथ मिलकर किया काम 
चौधरी ने एप्पल में दो दशक बिताए और स्टीव जॉब्स के साथ मिलकर काम किया. वह 1995 में एक ट्रेनी के रूप में एप्पल में शामिल हुए और फिर अपने काम के दम पर कंपनी के ह्यूमन इंटरफेस ग्रुप के डिजाइन निदेशक बने. वह आईफोन डिजाइन करने वाली छह-व्यक्ति टीम के सदस्य थे. चौधरी को मूल iPhone के इंटरैक्शन और इंटरफ़ेस को डिज़ाइन करने के लिए जाना जाता है. उनके काम में iPod, iPad, Apple Watch, साथ ही Apple TV के लिए इंटरफ़ेस डिज़ाइन करना भी शामिल है. उनका नाम सैकड़ों पेटेंटों पर है, जिनमें "स्लाइड टू अनलॉक" पेटेंट भी शामिल है. चौधरी ने iPhone की होम स्क्रीन डिजाइन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

2016 में Apple की मुख्य डिज़ाइन टीम अलग होनी शुरू हुई. इसी समय के दौराम चौधरी ने एप्पल छोड़ने का फैसला किया. साल 2017 में उन्होंने अपना वेंचर शुरू करने के लिए एप्पल कंपनी छोड़ दी. उन्होंने 2018 में अपनी पत्नी के साथ मिलकर Humane कंपनी की शुरुआत की. उनकी कंपनी क्या काम कर रही है, क्या प्रोडक्ट है, इसके बारे में थोड़े दिन पहले तक किसी को नहीं पता था. हालांकि, इसी साल की शुरूआत में एक टेड टॉक में चौधरी ने AI पिन के बारे में हिंट दी और फि पेरिस फैशन वीक में कुछ डिटेल्स शेयर कीं. 

स्क्रीन-फ्री डिवाइस है AI पिन 
स्मार्टफोन या मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट के विपरीत, चौधरी डिस्प्ले के बिना एक दुनिया की कल्पना करते हैं, और एआई पिन बिल्कुल वैसा ही है. यह एक अलग प्रकार का डिवाइस है, एक स्क्रीन-फ्री एंबिएंट कंप्यूटिंग हार्डवेयर जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से युक्त है लेकिन बिना स्क्रीन के. इसमें टॉप पर कैमरों और सेंसरों की एक सीरिज है जो हाथ, टेबलटॉप या किसी भी सरफेस पर विजुअल इंटरफेस पेश कर सकती है. आप एआई पिन को अपनी चेस्ट पर क्लिप कर सकते हैं, फोटो ले सकते हैं, टेक्स्ट भेज सकते हैं, और इसमें चैटजीपीटी जितना पॉवरफुल वर्चुअल असिस्टेंट है. 

एआई पिन की बिक्री 16 नवंबर को अमेरिका में शुरू होगी, जिसकी कीमत 699 डॉलर से शुरू होगी. साथ ही टी-मोबाइल के माध्यम से अनलिमिटेड कॉलिंग, टेक्स्टिंग और डेटा के लिए 24 डॉलर मासिक की कीमत होगी. इसके ऑर्डर 2024 की शुरुआत में शिप होने लगेंगे. जब चौधरी ने ह्यूमेन शुरू करने के लिए एप्पल छोड़ा, तो उनके साथ बहुत से एप्पल के पुराने कर्मचारी जुड़े. आज उनकी कंपनी में लगभग 50% पुराने एप्पल एमप्लॉयी काम कर रहे हैं. जिनमें iPhone के टचस्क्रीन कीबोर्ड के निर्माता केन कोसिंडा भी शामिल हैं. 

चौधरी के स्टार्टअप ने अब तक 230 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है, जिसमें मार्च में घोषित 100 मिलियन डॉलर भी शामिल है. ह्यूमेन के निवेशकों में OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन शामिल हैं, जिनकी लगभग 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है. 


 

 

Read more!

RECOMMENDED