आप भी Google Chrome इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान! CERT-IN ने जारी की इसे लेकर चेतावनी, तुरंत करें ये उपाय

Google Chrome Warning: गूगल क्रोम को लेकर कम्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम ने चेतावनी जारी की है. उन्होंने यूजर्स को उनके क्रोम को अपडेट करने की सलाह दी है.

Google Chrome
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 12:28 PM IST
  • CERT-IN ने गूगल क्रोम को लेकर ये चेतावनी दी है
  • इससे हैकर आसानी से आप तक पहुंच सकता है

क्या आप अपने डेस्कटॉप पर गूगल क्रोम (Google Chrome) वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं?  अगर करते है तो आपको इसके उपयोग को लेकर चौकन्ना होने की जरूरत है.  केंद्र सरकार ने ऐसे लेकर एक चेतावनी जारी की है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कम्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-IN) ने गूगल क्रोम की कई कमियों को लेकर ये चेतावनी दी है. इसके मुताबिक, इनकी वजह से हैकर्स आप तक पहुंच सकते हैं और आपका डेटा चुरा सकते हैं. 

किसे लेकर दी गई है चेतावनी?

सीईआरटी-इन ने अपनी चेतावनी में कहा है, "फेडसीएम (FedCM), स्विफ्टशैडर (SwiftShader), एंगल (ANGLE), ब्लिंक (Blink), साइन-इन फ्लो (Sign-in Flow), क्रोम ओएस शेल (Chrome OS Shell)  के फ्री में इस्तेमाल करने के कारण ये कमजोरियां गूगल क्रोम में मौजूद हैं."

आपको बता दें, चेतावनी में डाउनलोड में हीप बफर ओवरफ्लो, वेलिडेशन, इनपुट का अपर्याप्त वेलिडेशन, कुकीज में पॉलिसी इन्फोर्सेमेंट और एक्सटेंशन एपीआई में अनुचित इम्पिमेंटेशन को लेकर भी ये कमजोरियां गूगल क्रोम में हैं. 

चेतावनी में कहा गया है, "एक रिमोट अटैकर कोई क्राफ्टेड रिक्वेस्ट भेजकर इन कमजोरियों का फायदा उठा सकता है, और आप तक पहुंच सकता है."

इससे बचने का क्या है उपाय?

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने यूजर्स को गूगल क्रोम वर्जन 104.0.5112.101 में अपडेट करने के लिए कहा है. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक का सकते हैं. 

गौरतलब है कि इससे पहले भी CERT-IN ने Apple iOS, IpadiOS और MacOS यूजर्स  को एक बग के बारे में चेतावनी दी थी, जिसमें कहा गया था कि रिमोट अटैकर इन कमजोरियों का फायदा उठाकर भी यूज़र्स को नुकसान पहुंचा सकता है. 


 
 
 

Read more!

RECOMMENDED