Youtube Phishing Scam: अगर आपको भी आया है ऐसा ईमेल..तो सावधान, अब यूट्यूब ने नाम पर हो रही है धोखाधड़ी

अब हैकर्स ने यूट्यूब के जरिए यूजर्स को निशाना साधा है. इस स्कैम में आपको एक मेल आएगा, जिसको देखकर आपको ऐसा लगेगा कि यूट्यूब ने आपको चेतावनी देते हुए एक मेल किया है. लेकिन आपको उस मेल से सावधान रहने की जरूरत है.

यूट्यूब
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 4:44 PM IST

फिशिंग एक आम टूल है जिसका इस्तेमाल स्कैमर्स और हैकर्स यूजर्स डेटा तक पहुंचने के लिए करते हैं. अब हैकर्स यूट्यूब का इस्तेमाल करके यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं. इस स्कैम में आपको एक मेल आएगा, जिसको देखकर आपको ऐसा लगेगा कि यूट्यूब ने आपको चेतावनी देते हुए एक मेल किया है. लेकिन आपको उस मेल से सावधान रहने की जरूरत है.

YouTube ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए लोगों को चेतावनी दी है. यूट्यूब ने ट्वीट किया है, चेतावनी: हम एक फिशिंग अटेम्प्ट की एक रिपोर्ट मिली है, जिसमें यूजर्स को no-reply@youtube.com से एक मेल आ रहा है. आपको इस मेल में आई कोई भी फाइल डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. प्रश्न वाले ईमेल में एक वीडियो लिंक है जिसमें लिखा है “YouTube के नियमों और नीतियों में बदलाव| विवरण की जांच करें. अगर आपको भी ये ईमेल आया है, तो यह फ्रॉड है.

फिशिंग मेल से कैसे सुरक्षित रहें
यदि आप सोच रहे हैं कि फिशिंग क्या है, तो यह नकली या संदिग्ध ईमेल भेजने का चलन है जो किसी आधिकारिक कंपनी या प्रतिष्ठित स्रोत से आया हुआ प्रतीत होता है. जिसका लक्ष्य आपके जरूर डेटा तो चुराना है. जिसमें अक्सर वेबसाइटों के लिए यूजर नेम और पासवर्ड लॉगिन शामिल होते हैं."

फिशिंग मेल की पहचान कैसे करें
कुछ संकेत हैं जो यूजर्स को फिशिंग ईमेल का पता लगाने में मदद कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, ईमेल एक ऐसे पते से आ सकते हैं जो एक ऐसी कंपनी के समान दिखता है, जिसे आप जानते हैं और भरोसा करते हैं, लेकिन ये थोड़ा अलग जरूर होगा. इसी तरह, ईमेल का मुख्य भाग अक्सर आपको अपनी खाता लॉग-इन जानकारी साझा करने के लिए धोखा देने के लिए एक कहानी बताएगा, यह सुझाव देगा कि आप एक लिंक पर क्लिक करें या एक अटैचमेंट खोलें.

फिशिंग ईमेल से सुरक्षित रहने के टिप्स

  • किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सेंडर का ईमेल पता वेरीफाई करें.
  • जांचें कि ईमेल पता और सेंडर का नाम मेल खाते हैं
  • यह सुनिश्चित करने के लिए मैसेज हेडर जांचें कि "सेंडर" हेडर गलत नाम नहीं दिखा रहा हो.
  • जांचें कि ईमेल प्रमाणित है

ध्यान दें: आपको YouTube से भेजे गए सभी ईमेल @youtube.com या @google.com से आएंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED