India First ChatGPT-powered AI Chatbot Lexi: वेलोसिटी ने तैयार किया ChatGPT का इंडियन वर्जन एआई चैटबॉट Lexi, ऐसे करता है काम, जानिए

ChatGPT के इंडियन वर्जन तैयार हो गया है. जिसका नाम Lexi एआई चैटबॉट है. इसे भारतीय फाइनेंशियल टेक कंपनी वेलोसिटी ने पेश किया है. Lexi एआई चैटबॉट एक बिजनेस एनालिटिक्स टूल है.

India First ChatGPT-powered AI Chatbot Lexi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 9:33 AM IST
  • Velocity Insights एडवांस्ड एनालिटिक्स प्रोवाइड करता है

भारतीय फाइनेंशियल टेक कंपनी वेलोसिटी ने ChatGPT के इंडियन वर्जन को तैयार किया है. जिसे कंपनी ने Lexi नाम दिया है. इसे बनाने वाली कंपनी की तरफ से दावा किया जा रहा है कि यह भारत का पहला चैटजीपीटी- पावर्ड एआई चैटबॉट है. इसके बारे में कंपनी ने अपने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में इसकी घोषणा की है. साथ ही बताया है कि लेक्सी एआई चैटबॉट ई-कॉमर्स फाउंडर्स को सरल तरीके से बिजनेस इनसाइट्स प्रदान करने के लिए मदद करता है. Lexi को एनालिटिक्स टूल, वेलोसिटी इनसाइट्स के साथ इंटीग्रेट किया गया है.  

वेलोसिटी के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक Lexi को चैटजीपीटी के साथ इंटीग्रेटेड किया गया है. लेक्सी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में इस लेटेस्ट एडवांसमेंट को अपने मौजूदा एनालिटिक्स टूल वेलोसिटी इनसाइट्स के साथ इंटीरोट किया गया है. ये इनसाइट्स व्यवसायों को उनके मार्केट खर्च और रेवेन्यू आदि पर नजर रखने में मदद करती है. इसके साथ ही यह उन्हें जरूरी बिजनेस इनसाइट्स भी प्रदान करता है. वहीं इसे वॉट्सऐप इंटरफेस में इंटीग्रेट किया गया है, जिसके चलते ग्राहक अपने प्रश्नों के उत्तर पाने के लिए एआई, लेक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Lexi एआई चैटबॉट के बारे में जानें ये बातें

  1. वेलोसिटी का Lexi एआई चैटबॉट एक बिजनेस एनालिटिक्स टूल है. जिसपर बिजनेस डिसीजन लेने के लिए 3 हजार से अधिक ब्रांडों को जोड़ा गया है. 
  2. यह एकीकरण ब्रांड्स को एआई का लाभ उठाने की अनुमति देता है ताकि नॉन-फिक्शन कम्युनिकेशन प्रक्रिया से बिजनेस निर्णय लिए जा सके. 
  3. कंपनी के मुताबिक जो ब्रांड इनसाइट्स का इस्तेमाल करते हैं, वह व्हाट्सएप पर एक दैनिक व्यापार रिपोर्ट भेजी जाती है. यह व्हाट्सएप इंटरफ़ेस है जिसके साथ बॉट को एकीकृत किया गया है. 
  4. इसके साथ ही वेलोसिटी इनसाइट्स के साथ चैटजीपीटी का इंटीग्रेशन ई कॉमर्स फाउंडर्स को संवादात्मक तरीके से एआई-पावर्ड बिजनेस इनसाइट्स प्रदान करके सशक्त बनाता है. 

2020 में शुरू हुई थी Velocity
हाल के समय में Velocity Insights एडवांस्ड एनालिटिक्स प्रोवाइड करता है. जिसमें ई कॉमर्स बिजनेस की सेल्स से लेकर मार्केटिंग परफॉर्मेंस की पूरी जानकारी होती है. Velocity Insights के यूजर इसके मैट्रिक्स से बिक्री, अधिग्रहण की लागत और मार्केटिंग जैसे तरीकों के बारे में जान सकते हैं. जिसके चलते उनके दिन करीब 3 घंटे तक बच सकते हैं, जिसका इस्तेमाल यूजर्स बिजनेस के महत्वपूर्ण कार्यों पर खर्च किए जा सकते हैं. Velocity को 2020 की शुरुआत में IIT बॉम्बे ग्रेजुएट अभिरूप मेधेकर, अतुल खिचरिया और सौरव स्वरूप ने मिलकर लॉन्च किया था. 

Read more!

RECOMMENDED