Instagram पर अचानक से आ रही हैं बहुत ज्यादा फॉलोअर रिक्वेस्ट या बढ़ रहे हैं फॉलोअर्स... कहीं कोई स्कैम तो नहीं

Instagram, Facebook के जरिए होने वाले स्कैम्स के बारे में हम जानते हैं लेकिन फिर भी लोग इसका शिकार बन रहे हैं. ऐसे में, जरूरी है कि आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को लेकर अलर्ट रहें.

Instagram Safety Tips (Photo: Unsplash)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 13 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 3:35 PM IST
  • Fake Follower Attack से सावधान रहें
  • Instagram यूज करते समय रहें अलर्ट

सुबह उठकर Facebook, Instagram या X जैसे सोशल मीडिया ऐप चेक करना सामान्य बात है. दो दिन पहले सुबह उठते ही मैंने भी सबसे पहले इंस्टाग्राम चेक किया. नोटिफिकेशन में तीन या चार फॉलोअर रिक्वेस्ट थीं. मेरा अकाउंट प्राइवेट है और मैं बहुत जल्दी अनजान लोगों की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करती हूं. इसलिए मैंने इन फॉलोअर रिक्वेस्ट को भी इग्नोर किया. इसके एक-डेढ़ घंटे बाद मैं ऑफिस जाने के लिए कैब में थी और जैसे ही इंस्टाग्राम खोला तो देखा और दो-तीन रिक्वेस्ट आई हैं. 

ऑफिस में आधी शिफ्ट खत्म होने तक मुझे और 20-25 फॉलोअर रिक्वेस्ट आ चुकी थीं. मेरे लिए यह बहुत ही अलग था. क्योंकि मेरा अकाउंट प्राइवेट है... मैं जल्दी अनजान लोगों की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करती हूं.... अनजान अकाउंट्स पर लाइक या कमेंट करना भी न के बराबर है... और बिना मतलब के इंस्टा मैसेज रिक्वेस्ट को भी डिलीट करती हूं. ऐसे में, मुझे इतनी फॉलोअर रिक्वेस्ट आने की बात हजम नहीं हो रही थी. 

शिफ्ट खत्म होने के बाद घर जाते समय मैंने गूगल बाबा से मदद लेने की सोची. सिंपल तरीके से मैंने बस एक लाइन लिखी और सर्च किया- Why am i suddenly getting so many follow requests on instagram. और इसके बाद जो चीजें सामने आई तब लगा कि इन रिक्वेस्ट को डिलीट करके अच्छा ही किया. 

क्यों अचानक आती हैं इतनी ज्यादा फॉलोअर रिक्वेस्ट 
फेसबुक- इंस्टाग्राम पर अचानक से बहुत सारी फॉलोअर रिक्वेस्ट आने के कई कारण हो सकते हैं. अगर आपको अकाउंट पब्लिक है और आपकी कोई पोस्ट वायरल हो जाए तो अक्सर रातोंरात आपको फॉलोअर्स बढ़ने लगते हैं. लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. बहुत बार आपके अकाउंट पर फेक फॉलोअर्स अटैक हो सकता है. जब कई रियल अकाउंट नहीं बल्कि बॉट अकाउंट आपको रिक्वेस्ट भेजते हैं और अगर आप ये एक्सेप्ट करते रहें तो यह आपके अकाउंट के लिए हानिकारक हो सकता है. 

इस तरह के इंस्टाग्राम फॉलोअर्स पर आप भरोसा नहीं कर सकते हैं. फेक फॉलोअर्स होने से आपकी क्रेडेबिलिटी पर सवाल उठता है. दूसरा, इस तरह के फेक फॉलोअर्स आपकी प्राइवेसी के लिए खतरा हो सकते हैं. यह स्कैम को अंजाम देने का जरिया भी हो सकता है. बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अपने सोशल मीडिया अंकाउंट्स को लेकर सतर्क रहें. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सुरक्षित रखन के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं. 

इस तरह रखें इंस्टाग्राम अकाउंट को सेफ

1. फेक अकाउंट्स से सावधान रहें: सबसे पहले फेक फॉलोअर्स को अपने अकाउंट से निकालें. अनक्लियर या कहीं से कॉपी करके लिखा बायो, बिना प्रोफ़ाइल फोटो या कम पोस्ट वाले अकाउंट्स फेक हो सकत हैं. ऐसे अकाउंट्स को फॉलोअर्स की लिस्ट से निकाल दें. 

2. अपने अकाउंट को सुरक्षित रखें: एक मजबूत पासवर्ड सेट करें, टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन इनेबल करें और अपनी अकाउंट रिकवर करने वाली जानकारी को अपडेट करते रहें. 

3. थर्ड पार्टी ऐप्स से सावधान रहें: किसी भी थर्ड-पार्टी ऐप्स को अपने अकाउंट तक एक्सेस देने से पहले उनकी वैलिडिटी चेक करें. 

4. सिर्फ वेरिफाइड अकाउंट्स से खरीदारी करें: ब्लू टिक वाले वेरिफाइड  अकाउंट्स से खरीदारी करें. 

5. अपना अकाउंट प्राइवेट रखें: सिर्फ उन्हीं लोगों की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करें जिन्हें आप जानते हैं. 

6. अपनी अकाउंट एक्टिविटी पर नज़र रखें: अपनी लॉग-इन एक्टिविटी देखते रहें कि कहीं कुछ अलग तो नहीं है. 

7. हर मैसेज न करें एक्सेप्ट: अगर आपका कोई परिचित भी इंस्टाग्राम पर कोई संदिग्ध मैसेज भेजता है, तो पहले खुद इसकी पुष्टि करें कि वाकई उस शख्स ने वह मैसेज भेजा है. 

8. मैसेज में लॉगिन लिंक से बचें: कभी भी मैसेज नें आने वाले लिंक्स पर क्लिक न करें.

9. अनजान फ़ॉलोअर्स को ब्लॉक करें: ऐसे किसी भी फ़ॉलोअर्स को ब्लॉक करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं या जिनके आपके जैसा कोई फ़ॉलोअर्स नहीं है.

 

Read more!

RECOMMENDED