Instagram पर कैसे रैंक करती हैं Reels और Stories, ऐसे काम करता है इंस्टाग्राम Reels का एल्गोरिदम

इंस्टाग्राम रील्स, स्टोरीज को लेकर अलग-अलग एल्गोरिदम पर काम करता है. ये एल्गोरिदम क्या है इसकी जानकारी प्लेटफॉर्म के CEO Adam Mosseri ने दी है. इंस्टाग्राम अपने यूजर्स अकाउंट्स द्वारा शेयर की गई पोस्टों के हिसाब से उसकी पसंद और नापसंद का अनुसरण करता है.

instagram algorithm
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 जून 2023,
  • अपडेटेड 7:27 PM IST
  • Instagram का एल्गोरिदम कैसे करता है काम?
  • यूजर इंटरेक्शन के बेस पर रैंकिंग की जाती है

सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं. हम और आप में से अधिकतर लोग इंस्टाग्राम पर रील्स स्क्रॉल करने में घंटों निकाल देते हैं. ये चस्का इतना बढ़ गया है कि लोग बात-बात पर रील बनाते हैं और पोस्ट करने लगते हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है इंस्टाग्राम फीड में आने वाली रील्स आप तक कैसे पहुंचती है. इंस्टा अपने कंटेंट को किस तरह से प्रमोट करता है? दरअसल आप जिस तरह के अकाउंट फॉलो करते हैं उसी की वैरायटी का कंटेंट आपके फीड में आता है. इसमें मल्टीमीडिया एप द्वारा रेकमेंड किए गए अकाउंट्स का कंटेंट भी शामिल है, जो इंस्टा आपको देखने के लिए प्रमोट करता है.

कैसे काम करता है इंस्टाग्राम एल्गोरिदम

दरअसल इंस्टाग्राम रील्स, स्टोरीज को लेकर अलग-अलग एल्गोरिदम पर काम करता है. ये एल्गोरिदम क्या है इसकी जानकारी प्लेटफॉर्म के CEO Adam Mosseri ने दी है. इंस्टाग्राम अपने यूजर्स अकाउंट्स द्वारा शेयर की गई पोस्टों के हिसाब से उसकी पसंद और नापसंद का अनुसरण करता है. यह उन अकाउंट्स द्वारा निर्धारित किया जाता है जिन्हें उपयोगकर्ता ने हाल ही में फॉलो किया है या उसका कंटेंट देखा है. इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को अक्सर उन रील्स को ही दिखाता है, जो अकाउंट्स यूजर के लिए पूरी तरह से नए होते हैं. ताकि आप तक अलग अलग वैरायटी का कंटेंट पहुंचता रहे. यूजर को उसके द्वारा फॉलो किए गए यूजर्स के कंटेंट और कुछ दूसरे कंटेंट रिकमेन्ड किए जाते हैं.

कंटेंट की रैंकिंग करते वक्त इंस्टाग्राम कई फॉर्मेट का ध्यान रखता है. उदाहरण के लिए अगर कोई फोटो देखना पसंद करता है तो ऐप यूजर को सिर्फ फोटो ही दिखाएगा. इसे सिग्नल कहा जाता है, जिसमें यूजर्स की एक्टिविटी, जानकारी और पोस्ट शामिल होती है.

इंस्टा पर कैसे रैंक होती है स्टोरी

हर पल को दुनिया के सामने दिखाना का सबसे अच्छा जरिया माना जाता है इंस्टा स्टोरी. इंस्टा पर आप उन लोगों की स्टोरी देख सकते हैं जिन्हें आप फॉलो करते हैं.  स्टोरी को रैंक कराने के लिए हिस्ट्री, इंगेजमेंट हिस्ट्री और अकाउंट की पसंदीदा खातो को ध्यान में रखा जाता है. इंस्टाग्राम के मुताबिक इन सिग्नल्स के आधार पर इंस्टा उन स्टोरीज के बारे में प्रिडिक्शन करता है जो पॉपुलर हो सकती हैं.

इंस्टा पर कैसे रैंक होती है रील्स

रील्स शॉर्ट एंटरटेनिंग वीडियोज हैं जो यूजर्स को नई चीजें खोजने में मदद करते हैं. फीड पर दिखाई देने वाली अधिकांश रील उन खातों से होती हैं जिसे आप फॉलो नहीं करते हैं. इंस्टाग्राम ऐसा इसलिए करता है क्योंकि दूसरे अकाउंट्स में भी आपकी दिलचस्पी बनी रहे. Instagram Reels का एल्गोरिदम यूजर द्वारा किए जाने वाले पास्ट इंटरेक्शन और लाइक्स पर आधारित होता है. हर इंडिविजुअल यूजर का इंटरेस्ट अलग-अलग हो सकता है. जिस रील पर ज्यादा यूजर रिएक्ट करते हैं, उसकी रैंकिंग बढ़ती चली जाती है.


 

Read more!

RECOMMENDED