Instagram पर अब 90 सेकेंड की Reels बनाने के अलावा मिलेंगे कई सारे नए फीचर्स, जानिए

इंस्टाग्राम वीडियो कॉल पर स्क्रीन शेयरिंग फीचर का भी टेस्ट कर रहा है. इस फीचर के बारे में और इंस्टाग्राम इसे कैसे लागू करने की योजना बना रहा है इस बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है.

Representative Image (Source-Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 12:32 AM IST
  • वीडियो कॉल के दौरान होगा स्क्रीन शेयरिंग का ऑप्शन
  • अब 90 सेकेंड की Reels बनाने की सुविधा

इंस्टाग्राम फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर कई नए फीचर लाने की तैयारी में है. पिछले एक साल के दौरान भारत में ऐप को सबसे अधिक बार डाउनलोड किया गया. अब इंस्टाग्राम वीडियो कॉल, 3डी इमोजी और अन्य चीजों को लेकर फीड में बहुत सारे बदलाव करने वाला है. आइए जानते हैं क्या कुछ हैं ये बदलाव -

फीड को क्रोनोलॉजिकल टर्म में लाना 
इंस्टाग्राम फीड विकल्पों का परीक्षण कर रहा है जो यूजर्स को उन पोस्ट पर अधिक नियंत्रण देगा जो वो अपने होम फीड में देखना चाहते हैं. फीचर के एक हिस्से के रूप में इंस्टाग्राम दो विकल्प पेश करेगा - 'फॉलोविंग' और 'फेवरेट'. फॉलोविंग  विकल्प आपको उन खातों से सभी पोस्ट दिखाएगा जिनको यूजर्स फॉलो कर रहे हैं, जबकि फेवरेट ऑप्शन आपको फेवरेट अकाउंट की पोस्ट दिखाएगा. 

वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयरिंग
इंस्टाग्राम वीडियो कॉल पर स्क्रीन शेयरिंग फीचर का भी टेस्ट कर रहा है. इस फीचर के बारे में और इंस्टाग्राम इसे कैसे लागू करने की योजना बना रहा है इस बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है.

नया प्रोफाइल बैनर
इंस्टाग्राम ने हाल ही में यूजर्स के लिए एक नए प्रोफाइल बैनर की घोषणा की है जिसके तहत यूजर्स को अपने निर्धारित लाइव इवेंट को अपनी प्रोफाइल पर साझा करने की अनुमति देगा और उन्हें स्टोरीज के माध्यम से आने वाले लाइव इवेंट को साझा करने देगा.

फीड में पोस्ट को rearrange करना
इंस्टाग्राम ने हाल ही में चुनिंदा क्षेत्रों में इस फीचर का परीक्षण शुरू किया है. यह यूजर्स को उनकी पसंद के अनुसार अपने फीड में पोस्ट को पुनर्व्यवस्थित करने की अनुमति देता है. यह फीचर टेस्टिंग फेज में है और हमारे पास इस बात की कोई पुष्टि नहीं है कि इसे ऐप के स्टेबल वर्जन में कब रोल आउट किया जाएगा.

कहानियों के लिए 3डी अवतार
इंस्टाग्राम ने हाल ही में इंस्टाग्राम स्टोरीज के लिए एप्पल मेमोजी जैसे 3डी अवतार की घोषणा की है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुविधा यूजर्स को अपना 3Dअवतार बनाने और कहानियों, GIF आदि बनाने के लिए उनका उपयोग करने की अनुमति देती है. यह सुविधा वर्तमान में रोलआउट फेज में है और इसे सभी तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है.

प्रोफाइल एम्बेड
प्रोफाइल एम्बेड एक नई सुविधा है जिसे Instagram ने हाल ही में यूएस में परीक्षण करना शुरू किया है और इसके जल्द ही अन्य क्षेत्रों में रोलआउट होने की उम्मीद है. प्रोफाइल एम्बेड करके यूजर्स अपनी पूरी Instagram प्रोफाइल को पोस्ट एम्बेड की तरह ही थर्ड पार्टी वेबसाइटों पर एम्बेड कर सकते हैं.

क्रिएटर्स के लिए पेड सब्सक्रिप्शन का विकल्प
इंस्टाग्राम ने हाल ही में यूएस में पेड सब्सक्रिप्शन की टेस्टिंग शुरू की है. यूजर्स सब्सक्रिप्शन-एक्सक्लूसिव कंटेंट और स्टोरीज तक पहुंचने के लिए अपने पसंदीदा क्रिएटर का सबस्क्रिप्शन ले सकेंगे. वर्तमान में इस सुविधा का यूएस में कुछ कंटेंट क्रिएटर्स के साथ परीक्षण किया जा रहा है और जल्द ही इसे अन्य क्षेत्रों में भी विस्तारित होने की उम्मीद है.

90 सेकंड रील्स
इंस्टाग्राम ने कथित तौर पर रील्स के लिए 90 सेकंड की वीडियो सीमा का परीक्षण शुरू कर दिया है. कंपनी वर्तमान में रीलों के लिए 15 सेकंड, 30 सेकंड और 60 सेकंड के वीडियो रिकॉर्ड करने का विकल्प प्रदान करती है.

 

Read more!

RECOMMENDED